नरेगा श्रमिकों के 100 दिवस पूर्ण किये जाने की जानकारी

Nrega labour 100 Days Report

About Nrega Worker Employment [नरेगा श्रमिकों के रोज़गार के बारे में]


आपको मनरेगा की जानकारी होगी कि महात्मा गाँधी नरेगा योजनान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीणों को उनके गांव में रोजगार दिया जाता है और एक Job Card पर पूरे परिवार को 1 वर्ष में Nrega 100 days Report के रोजगार की गारण्टी दी जाती है और इस 100 दिन की Report को हम कहाँ देख सकते हैं..

Application for work by workers in Gram Panchayat [श्रमिक द्धारा कार्य के लिए आवेदन]


नरेगा श्रमिक [ Unskilled ] द्वारा कार्य की मांग ग्राम पंचायत में 1 फार्म भर कर किया जाता है और ग्राम पंचायत से कार्य की मांग के फार्म भरे जाने के बाद उसकी एक रसीद दी जाती है..

About Nrega Worker Mustroll [नरेगा श्रमिकों के मस्टरोल के बारे में]


अब यहाँ, ग्राम पंचायत के कार्मिकों द्वारा श्रमिक को नरेगा अंतर्गत चलाए जाने वाले कार्य पर कार्य करने के लिए नरेगा पोर्टल पर उसकी [ Demand ] डिमांड चढ़ाई जाती है और ग्राम पंचायत स्तर से या पंचायत समिति से [ Mustroll ] मस्टरोल जारी की जाती है..

लैकिन आपको यह भी बता दूं की श्रमिकों की मस्टरोल के साथ Semi-Skilled/Skilled की मस्टरोल भी जारी करवाई जाती है. मस्टरोल जारी होने के बाद नरेगा श्रमिकों से कार्य सुचारु रूप से सम्पादित करवाने और उनके दैनिक कार्य का ब्यौरा श्रमिकों को बताने और मस्टरोल में श्रमिकों की हाजरी लगाने के लिए वो मस्टरोल [ Mate] मेट को दी जाती है...

यह भी देखें...👇👇

Nrega Job Card केसे देखें ..?
Nrega Mate and Karigar Labour Payment को कैसे देखें..?
Nrega Daily Labour Report I Mgnrega के तहत Gram Panchayat में कितने Worker कार्यरत हैं
Nrega Labour Payment I Mgnrega का पैसा आया या नही
Nrega Mate and Karigar Registration ID कैसे देखे..?
Nrega mms app मनरेगा में आ गया काम हुआ आसान
Mgnrega Geo tagging की रिपोर्ट कैसे देखें

Nrega Worker 100 Days Report [नरेगा श्रमिकों की 100 दिवस की सुचना]

महात्मा गाँधी नरेगा योजनान्तर्गत 1 परिवार को 1 Job Card पर नरेगा 100 दिन के रोजगार की गारण्टी दी जाती है. श्रमिक जब नरेगा कार्य पर कार्य करते है तो उस समय प्रत्येक पखवाड़े में जॉब कार्ड के श्रमिकों द्वारा जितने दिन कार्य किया गया है..

उसकी प्रविष्टि मस्टरोल अनुसार जॉब कार्ड में मेट द्वारा कर दी जाती है. जॉब कार्ड में पूरी प्रविष्टि होती है मस्टरोल संख्या, उसमे श्रमिकों ने कितने दिन कार्य किया है. वहाँ से भी देख सकते है की जॉब कार्ड के 100 दिवस में से कितने दिन पूर्ण हो गए है और कितने दिवस अभी बकाया है.

How to Mgnrega workers labour 100 days complete report


इसके अतिरिक्त 100 दिवस की सुचना नरेगा की वेबसाइट nrega.nic.in पर भी देख सकते है. नरेगा पोर्टल पर 100 दिवस की सुचना इस तरह देख सकते है. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करे उसमे nrega.nic.in टाइप कर और सर्च करें. 

सर्च करने पर जो वेबसाइट खुलकर आपके सामने आएगी ये नरेगा वेबसाइट का New Version होगा. आपको वेबसाइट के ठीक ऊपर दाहिने तरफ नरेगा साइट का Old Version दिखेगा. जिस पर आपको क्लिक करना है.

इसके बाद आपको वेबसाइट के मीनू बार में स्टेट पर क्लिक करना है और अपने स्टेट का चयन करना है....

Nrega Home Page Select State for Job Card 100 Days
Nrega Home Page Select State for Job Card 100 Days

दोस्तों, आपको आपका राज्य State का चयन करना है और उस पर क्लिक कर देना है. उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा .... यहाँ आपको अपने ज़िले District का चयन करना है और उस पर क्लिक कर देना है..

जब आप अपने ज़िले पर क्लिक करोगे तो निचे दिखाई गई फोटो के जैसा पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा यहाँ आपको चयन करना है.... [अवधि के अनुसार दिए गए रोज़गार पर]....क्लिक करना है....

Nrega Page on Select Avdhi ke Anusar diye gaye rojgar
Nrega Page on Select Avdhi ke Anusar diye Gaye rojgar

यह भी देखें,- 👇👇


[अवधि के अनुसार दिए गए रोज़गार पर] पर क्लिक करने के बाद निचे दिखाए गए फोटो जैसा पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपनी पंचायत समिति [ Panchayat Samiti ] का चयन करके उस पर क्लिक करना है ..

Nrega Page on Select Your Block
Nrega Page on Select Your Block

जब आप पंचायत समिति का चयन करके उस पर क्लिक करते है तो निचे दिखाई गई फोटो के जैसा पेज खुल कर आपके सामने आता है. आपको यहाँ जो भी आपकी ग्राम पंचायत [ Gram Panchayat ] हो उस पर क्लिक करना है..

Nrega Page on Select Your Gram Panchayat
Nrega Page on Select Your Gram Panchayat

जब आप Gram Panchayat पर क्लिक करते है तो निचे दिखाई गई फोटो के जैसा पेज खुल कर आपके सामने आता है. यहाँ आपको [ Block ] पंचायत समिति, [ Panchayat ] ग्राम पंचायत, Employment provided to households में आपके चाहने अनुसार का चयन करना है एवं Job Card बटन को क्लिक करना है. उसके बाद आपको Proceed पर क्लिक कर देना है..

Nrega Page on Select Block Panchayat etc
Nrega Page on Select Block Panchayat etc

Proceed पर क्लिक करने से आपके सामने जॉब कार्ड वाइस Nrega 100 Days Report की सुचना का पेज खुल कर सामने आ जाएगा. निचे दिख रहे फोटो जैसा .... यहाँ जो नील रंग में Registration Id दिख रही है आप उस क्लिक करके पुरे जॉब कार्ड की जानकारी देख सकते हो…… धन्यवाद

Nrega Page on Job Card Wise 100 Days Information
Nrega Page on Job Card Wise 100 Days Information

ऐसे भी सीखें, नरेगा श्रमिकों के 100 दिवस पूर्ण किये जाने की जानकारी सीखे विडियो के माध्यम से..👇👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ