RAM क्या है और यह कितने प्रकार की होती है

Computer RAM क्या है I Types of Computer RAM in Hindi

दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की Computer RAM Kya Hai / कंप्यूटर रैम क्या है (What is Computer RAM in Hindi) यह तो सभी जानते है कि Computer और Mobile में Ram और मेमोरी को ही देखा जाता है. अगर ये कम है. तो कंप्यूटर और मोबाइल के Hang होने का सबसे बड़ा कारण यही होता है.

जैसे की किसी Device की Better Performance के लिए उसमे उसकी RAM मतलब (Random Access Memory) का Space अधिक होना चाहिए. जिससे यह Devices में Hang नहीं होती है.

आजकल जो लोग समझते है वो अधिकतर ज्यादा RAM वाले mobile phone और Computer की मांग (Requirement) करते है, परन्तु क्या आप जानते है रैम क्या होती है (What is Mobile and Computer Ram in Hindi). यह मोबाइल और कंप्यूटर में क्या काम करती है या कहे क्या काम आती है. RAM कंप्यूटर की  Memory का ही एक part है.


जैसा की आप जानते हो किसी भी Computer Device और Mobile Device में Memory दो तरह की होती है. एक तो Primary Memory और दूसरी Secondary Memory, यहाँ RAM एक प्राथमिक Storage Memory है, और Hard Disk एक द्वितीयक मेमोरी है तो आइए अब कंप्यूटर / मोबाइल रैम क्या है. इस बारे में विस्तार से जाने.

Ram Kya Hai in Hindi
Ram Kya Hai in Hindi

यह भी देखें,- 👇👇


रैम क्या होती है? (What is Computer RAM in Hindi)

दोस्तों RAM की फुल फॉर्म Random Access Memory होती है और इसको ही Computer की Main Memory कहा जाता है. RAM एक Temporary Storage Memory होती है मतलब अगर हम हमारी  Device (Computer / Mobile) को बंद या Off कर देते है,

तो इसमे सुरक्षित डाटा (Store Data) अपने आप हट (Remove) हो जाता है. इसके बाद उस डेटा को वापस नही प्राप्त किया जा सकता है. इसलिए इसको Volatile Memory भी कहा जाता है.


इसको ऐसे समझते है मान लीजिये. अगर आप अपने Mobile में Store किसी File को खोलते है. तो वो फ़ाइल जिस मेमोरी के ओपन होती है. वो RAM होती है. इसी लिए जब हम अपनी Device में एक साथ कई Apps को Open या Run करते है,

तो RAM में ज्यादा फाइल्स के Run होने से Load बढ़ जाता है. जिससे हमारी Device Slow हो जाती है या Hang होने लग जाती है. RAM दो प्रकार की होती है.

  1. SRAM (Static Random Access Memory)
  1. DRAM (Dynamic Random Access Memory)

1- SRAM क्या होती है in Hindi

SRAM का पूरा नाम होता है Static Random Access Memory. जैसे हमारी Device बंद हो जाती तो इसमे उपस्थित समस्त डाटा भी हट जाता है. ये data को जल्दी से Fast Access करती है. इसलिए यह कम Refresh होती है.

Computer SRAM Kya Hai
Computer SRAM Kya Hai

2- DRAM क्या होती है in Hindi

DRAM का पूरा नाम होता है Dynamic Random Access Memory. इसकी Data को Read करने की गति (Speed) थोड़ी धीमी (Low) होती है जिसकी वजह से इसको बार बार Refresh करना पड़ता है. यह पर सेकंड में लगभग हजार बार Refresh होती है और यह DRAM मेमोरी SRAM के मुकाबले काफी सस्ती होती है.

Computer DRAM Kya Hai
Computer DRAM Kya Hai

दोस्तों अब मुझे लगता है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की Mobile / Computer RAM Kya Hai in Hindi / मोबाइल व कंप्यूटर रैम क्या है हिंदी में और यह कितने प्रकार की होती है. What is Computer Ram in Hindi . अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेन्ट करके जरूर बताना .. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ