Nrega mms app New Version 2023 Download apk I Mgnrega nmms new apk

साथियों क्या आप नरेगा एमएमएस (Nrega MMS App) के बारे में जानते है. इस app का अभी New Version 2023 आया है. इसको कहाँ से Download किया जाता है. अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे. आप में से जो लोग Mgnrega (महात्मा गाँधी नरेगा) को जानते  होंगे, वो सब इस NMMS Apk के बारे में जानते होंगे.

हमारे जो भाई इसके लिए नहीं जानते है. उनको हम बता दे की नरेगा में जो श्रमिक कार्य करते है. उनकी हाजरी (Attendance) को ऑनलाइन कार्य स्थल पर ही दर्ज करने के लिए इस Nrega MMS App का इस्तेमाल किया जाता है.


नरेगा के कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए और नरेगा श्रमिकों की कार्य स्थल पर ही हाजरी लगाई जाने से जहाँ कही अगर श्रमिकों की फर्जी हाजरी लग रही होगी तो वहां फर्जी हाजरियों पर पाबन्दी लग जाएगी. अब कोई भी नरेगा में फर्जी तरीके से नरेगा का भुगतान (Payment) प्राप्त नहीं कर पाएगा.

Nrega MMS App New Version 2023 Download Apk

यहाँ हम आपको बता दे की Nrega MMS App के New Version 2023 के Apk को Download करने के लिए आपको आपने मोबाइल या टेबलेट पर नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा. आगे आपको स्टेप वाइस बताएंगे की Mgnrega NMMS App के Apk को कैसे Download कर सकते है.

सबसे पहले आपको नरेगा की वेबसाइट nrega.nic.in को अपनी डिवाइस के ब्राउज़र में टाइप करके एंटर प्रेस करे. जिसके बाद आपके सामने नरेगा का होम पेज ओपन होगा. यहाँ आपको होम पेज के ऊपर की तरफ Download Mobile App का एक बॉक्स दिखाई देगा. जिस पर आपको क्लिक कर देना है.


जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर 3 तरह के ऑप्शन प्रदर्शित होंगे. जिसमे से आपको NMMS App पर क्लिक कर देना है. जिसके बाद Nrega MMS App New Version 2023 का Apk आपके मोबाइल या टेबलेट में Download हो जाएगा. जैसा आपको निचे फोटो में दिखाया गया है.

Nrega MMS App New Version 2023
Nrega MMS App New Version 2023

जिसे आप App में बताए निर्देशानुसार आसानी से अपनी डिवाइस में Install कर सकते हो और आसानी से इसमें कार्य स्थल पर उपस्थित रहकर श्रमिकों की हाजरी को दर्ज कर सकते हो. इसके लिए आपकी डिवाइस में इंटरनेट और लोकेशन ऑन रहनी चाहिए.

इस Nrega MMS App की और अधिक जानकारी के लिए आपको अपने से सम्बन्धित ग्राम पंचायत, पंचायत समिति/मंडल/ब्लॉक या जिला परिषद् स्तर पर संपर्क करना होगा, क्योकि Nrega MMS App से श्रमिक/Labour की अटेंडेंस/उपस्थिति लगाने या दर्ज करने के लिए उस डिवाइस (Mobile/Tablet) का रजिस्ट्रेशन नरेगा की वेबसाइट नरेगा सॉफ्ट पर होना आवश्यक है. 

यह रजिस्ट्रेशन नरेगा सॉफ्ट पर नरेगा का कोई अधिकारी या कर्मचारी ही कर सकता है. नरेगा सॉफ्ट पर Device का Registration हो जाने के बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा. जिसके बाद आप इस Nrega MMS APP का इस्तेमाल श्रमिकों की हाजरी ऑनलाइन दर्ज करने के लिये कर सकते हो.


मनरेगा मजदूरों की दिन में दो बार कार्य स्थल सहित फोटो इस एप्प में अपलोड करनी होंगी. इसमें एक तो सुबह और एक बार दिन में 2 बजे से शाम 5 बजे के बिच में फोटो उपलोड की जानी है.

Nrega MMS App के फायदे

आपको बता दे की नरेगा केंद्र सरकार की एक भावी योजना है जिससे ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है. नरेगा को और अधिक पारदर्शी और इसके सही संचालन के लिए Nrega MMS App का इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है. इस Apk के फायदों की अगर बात करे तो इसके अनेक फायदे है. जो आपको आगे लिखे हुए मिलेंगे.

  • ई-मस्टरोल को लाने और ले जाने के समय की बचत
  • नरेगा श्रमिकों की हाजरी ऑनलाइन कार्य स्थल से ही हो जाएगी
  • नरेगा के पोर्टल पर डाटा एन्ट्री में लगने वाले समय की भी बचत
  • कागजी कार्यवाही की बचत
  • डिजिटल सेवा की पहल Nrega MMS App है
  • और भी अनेको अन्य फायदे है
मेरे प्यारे साथियों अब मुझे लगता है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की Nrega mms app New Version 2023 की Apk कहाँ से और कैसे Download कर सकते है. साथियों मुझे कमेंट में जरूर बताना की आपको Mgnrega NMMS की ये पोस्ट कैसी लगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ