Nrega Labour Rate Per Day 2020-21 Rajasthan I Mgnrega Secure Software से कैसे देखे

नरेगा अंतर्गत श्रमिक और मेट की Per Day Rate क्या है


Nrega Labour Rate in Rajasthan 2021- दोस्तों, नरेगा अंतर्गत कोई भी कार्य हो चाहे श्रमिक द्धारा कार्य करना हो या मेट द्धारा कार्य करवाया जाना हो दोनों को भुगतान/Payment किये जाने के लिए सरकार द्धारा Nrega Labour Rate Per Day निर्धारित की गई है. इस रेट से समस्त नरेगा लेबर को पेमेंट किया जाता है एवं Rajasthan में Estimate Secure Software से बनाए जाते है.

मनरेगा में मजदूर द्धारा कार्य किये जाने के बाद JTA (कनिष्ट तकनीकी सहायक) द्धारा किये गए कार्य का मेजरमेंट किया जाता है और टास्क के आधार पर नरेगा मजदूरों को भुगतान के लिए मस्टर रोल में राशि/पैसा अंकित कर दिया जाता है.

यहाँ में ये बता देना चाहता हु की भारत देश में प्रत्येक State/राज्य की Nrega Labour Rate Per Day के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. अब ये सवाल उठता है कि राज्य की मनरेगा लेबर रेट पर दिवस के हिसाब से हम कहाँ से और कैसे देखें. इसके लिए आपको मेरी पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ना होगा. आज में आपको बताऊंगा की Nrega Labour Rate Per Day 2020-2021 के बारे में.

साथियो अभी राजस्थान में नरेगा अंतर्गत कार्यों के Estimate Secure Software के माध्यम से बनाए जाते है. आपको आज में सिक्योर सॉफ्टवेयर से लेबर की रेट पर दिवस की देखना बताऊंगा.

Nrega Labour Rate Per Day 2020-21
Nrega Labour Rate Per Day 2020-21

यह भी देखें,- 👇👇


Nrega Labour Rate Per Day 2020-2021 कैसे देखे


दोस्तों, Nrega Labour Rate 2020-2021 को देखने के लिए सबसे पहले आपको Google पर secure.nic.in को टाइप करके एंटर प्रेस करना है. जिसके बाद पहले वेब पेज पर क्लिक कर देना है. जैसा कि आप निचे फोटो में देख रहे हो.... 

Secure Software Click on Google
Secure Software Click on Google

यहाँ आपकी स्क्रीन पर सिक्योर सॉफ्टवेयर का पेज ओपन हो जाएगा. जिसमे दाएं और बाएं तरफ भारत देश के जिन राज्यों में सिक्योर सॉफ्टवेयर के द्धारा Nrega Estimate बनाए जाते है उन राज्यों के नाम देखेंगे. आप जिस भी राज्य की लेबर रेट देखना चाहते हो उस पर क्लिक कर दे. जैसा की आप आगे फोटो में देख रहे हो.... 

Nrega Labour Rate Click for State
Nrega Labour Rate Click for State

साथियों यहाँ आपकी स्क्रीन पर जो पेज ओपन होगा. उसमे आपको कही कुछ नहीं करना है. इस पेज के ऊपर वाले हिस्से में Sor/LMR पर क्लिक कर देना है जैसा की आगे आपको फोटो में दिखाया गया है....

Click SoR LMR for Nrega Labour Rate
Click SoR LMR for Nrega Labour Rate

अब यहाँ आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा. जिसमे 2 फ्रेम बॉक्स आपको दिखेंगे. इसमें आपको जो भी करना है वो पहले वाले बॉक्स (Sor/LMR Used in MGNREGA works) में करना है. यहाँ आपको कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे जिन्हे आपको क्लिक करके चयन करना है जो कि कुछ इस तरह होंगे ..

  1. Data Book* - इसमें आपको कुछ नहीं करना है ये जैसा है उसको वैसा छोड़ देना है.
  2. SOR Type* -  यहाँ आपको 5 तरह के ऑप्शन मिलेंगे जिनको आप अपने से देख सकते हो.
                                 1- HIRE CHARGES OF PLANTS
                                 2- LABOURS
                                 3- MATERIALS
                                 4- CARRIAGE CODES
                                 5- MARKET RATE

      3. District*   - इसमें आपको अपने जिले का चयन करना है और उस पर क्लिक कर देना है.
      4. Block *     - इसमें आपको अपने ब्लॉक का चयन करना है.
      5. Sor/LMR place* - इसमें भी आपको चयन करना है.
      6. Sor/LMR Period* - यहाँ आपको Current का चयन करना है. 

इनको आप निचे दिखाए गए फोटो से भी समाज सकते है की ये पेज कैसा होगा....

Fill This Box for Nrega Labour Rate
Fill This Box for Nrega Labour Rate

दोस्तों, ऊपर बताए 6 ऑप्शन्स का सही से चयन करके फील करने के बाद लास्ट में आपके पास 2 ऑप्शन बचे है Generate Excel और PDF यहाँ आपको PDF पर क्लिक कर देना है. जिससे कि आपकी रिपोर्ट पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगी. SOR Type की पांचो रिपोर्ट्स को बारी-बारी से डाउनलोड करके देख सकते हो.

साथियों इन रिपोर्ट्स में आपको नरेगा लेबर/श्रमिक व मेट (Nrega Labour Rate Per Day) और मटेरियल की रेट के लिए आसानी से पता चल जाएगा.

अब मुझे लगता है आप समझ गए होंगे कि Nrega Labour Rate Per Day 2020-2021 Rajasthan कैसे और कहाँ से देखे या देख सकते है साथियों अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो निचे Comment Box में कमेन्ट करके जरूर बताए और मेरी इसी तरह की Use Full पोस्टो को पढ़ने के लिए वेबसाइट की Notification को Allow करना न भूले....धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ