Computer Network in Hindi यह क्या होता है and Types

Computer Network in Hindi और इसके प्रकार - दोस्तों क्या आप जानते हो कि Computer Network क्या होता है (What is Computer Network in Hindi), अगर नहीं जानते तो यहाँ से जाने और यह कितने प्रकार के होते है (Types Of Computer Network In Hindi) हिंदी में जाने.

जब एक या एक से अधिक Computer को किसी भी माध्यम/Medium के जरिये जोड़ा जाता है या कहे Connect किया जाता है. जैसे Wired और Wireless के माध्यम से Connect करते हैं तो उसे Computer Network कहा जाता है. किसी भी Network का काम सूचनाओं या Information को एक स्थान से दुसरे स्थान पर भेजने या Exchange करने के लिए होता है. चाहे वो सूचनाएं हिन्दी में हो या इंग्लिश में.

पहले के समय में हमारे पास Computer नहीं थे तब हम Information या सूचनाओं को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए Pigeon जिसको हिन्दी में कबूतर कहे है उनका इस्तेमाल किया जाता था. उस समय यही संचार के लिए Network इस्तेमाल किया जाता था  और फिर समय बदला फिर Postman (डाकिया) वाला system काम में लिया गया.

परन्तु इन सब माध्यम से Information को एक जगह से दुसरे जगह Send और Receive करने में बहोत समय लग जाता था. जिससे की अत्यन्त आवश्यक सूचनाएं (Important information) सही समय पर नहीं पहुँच पाती थी और लोगो के अनेको काम पीछे छुट जाते थे.


लेकिन आज इस समय में हमारे पास Important information को Send और Receive करने के लिये बहोत ही आसान सा माध्यम उपलब्ध है. जिसके द्धारा हम महत्वपूर्ण सूचनाओं (Important information) को कुछ ही Seconds में भेज सकते है. आज के इस पोस्ट Computer Network in Hindi में इसी Computer Network के बारे में बताऊंगा कि यह क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते है.

Computer Network in Hindi
Computer Network in Hindi

यह भी देखें,- 👇👇

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है (Computer Network in Hindi)

Computer Network in Hindi - दोस्तों, नेटवर्क शब्द का अर्थ होता है आपस में जुड़ा हुआ होना या आपस में जुड़े रहना, इसको ऐसे समझते है जब दो या उस से अधिक कंप्यूटर या अन्य किसी कंप्यूटर हार्डवेयर को आपस में जोड़ा जाता है और वो एक दूसरे के साथ डाटा या सूचनाएं Share कर सकते हैं, तो इस माध्यम या तकनीक को Computer Network कहा जाता है.

कंप्यूटर को कुछ मुख्य तारों द्धारा आपस में जोड़ा जाता है या कहें Cabling की जाती है और अधिकतर इसके लिए Ethernet Cable या Optical Fiber केबल को इस्तेमाल में लिया जाता है. इसके अलावा कंप्यूटर को Wireless Network (Radio Waves) यानि ब्लूटूथ, वाईफाई अन्य के द्वारा भी कम्प्यूटरों को आपस में जोड़ सकते हैं।

आपस में जुड़े हुए इन कम्प्यूटर्स के माध्यम से अनेको नेटवर्क Resources को Share किया जा सकता है. जिनको आप भली भांति जानते है. जैसे Internet, File Server, SoftwarePrinter, Scanner और भी बहुत कुछ हम इनसे कनेक्ट कर सकते है.

सभी कम्प्यूटरो के आपस में जुड़ कर एक नेटवर्क बनाने को ही कंप्यूटर नेटवर्क कहा जाता है और नेटवर्क में जुड़े हर एक कंप्यूटर से सूचनाएं और डाटा को कही भी कभी भी Share किया जा सकता है.

नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या अंतर है

जब अलग-अलग कंप्यूटर हार्डवेयर को वायर या वायरलेस माध्यम से आपस में जोड़ा जाता है. जिससे की उनके बिच में Informations को Share किया जा सके. इस प्रकार की व्यवस्था को Computer Network कहते है.

Computer Networking - समस्त कंप्यूटर हार्डवेयर को Network के माध्यम से आपस में जोड़ने या कहे Connect करने की प्रक्रिया को Computer Networking कहा जाता है. जिसमे Hardware को आपस में जोड़ना उनका Maintenance करना और कमियों (Faults) को दूर करना सम्मिलित होता है.

कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते है

Types of Computer Network in Hindi - साथियों अलग अलग क्षेत्र और Area के अनुसार बहुत सारे Computer Network होते हैं. जोकि एक छोटे से कमरे से शुरू होकर पुरे वर्ल्ड/दुनिया तक को जोड़ता या कहे Connect करता है लेकिन छोटे और बड़े क्षेत्र को जोड़ने के लिए अलग अलग नेटवर्क बनाये गए हैं. इसी को आगे पोस्ट में देखेंगे की कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं. (Types of Computer Network in Hindi)


मुख्यतया Computer Network तीन प्रकार के होते हैं LAN, MAN and WAN. लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे कंप्यूटर नेटवर्क अभी Available हैं. इन सभी प्रकार के कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में हम जानते है.. 

  1. LAN (Local Area Network)
  2. MAN (Metropolitan Area Network)
  3. WAN (Wide Area Network)
  4. WLAN (Wireless Local Area Network)

LAN (Local Area Network)

LAN (Local Area Network) का हिंदी अर्थ "स्थानीय क्षेत्र अंतर्जाल" होता है और जैसा आपको नाम से ही पता चल रहा है की यह Local Computers को जोड़ता है या कहे Connect करने के काम आता है. यह नेटवर्क कम दुरी (Short Distance) में नेटवर्क डिवाइस (Network Devices) को connect करने के काम आता है.

LAN Network को छोटे छोटे Office, Building, School and Home आदि में इस्तेमाल किया जाता है. एक छोटे से क्षेत्र या एक बिल्डिंग्स में छोटे छोटे Computer LAN कनेक्शन इस्तेमाल होते हैं परन्तु कभी कभी दूसरी अन्य बिल्डिंग के नेटवर्क Devices को Connect करने के लिए भी LAN का उपयोग किया जाता है. इसको अगर सीधा समझे तो LAN Network का उपयोग Short distance में Network Devices को जोड़ने या Connect करने के लिए किया जाता है.

Computer LAN Network को किसी एक व्यक्ति (Person) या कोई एक (Organization) द्धारा Manage किया जाता है या उपयोग किया जाता है. LAN नेटवर्क को WiFi या Ethernet के माध्यम से Enable किया जा सकता है. जैसे आप जब अपने मोबाइल या मॉडेम से WiFi Connection की अन्य के साथ Connect करते हो तब भी LAN Network ही Enable होता है.

MAN (Metropolitan Area Network)

MAN (Metropolitan Area Network) का हिंदी अर्थ "महानगर क्षेत्र नेटवर्क" होता है. यह नेटवर्क Lan Network से कुछ ज्यादा Area को Connect करता है. इस नेटवर्क के द्धारा पुरे एक शहर (City) को जोड़ा या Connect किया जा सकता है. एक MAN Network को बनाने के लिए बहोत सारे Lan नेटवर्क की आवश्यकता होती है उनको मिलकर MAN Network बनाया जाता है.

इस नेटवर्क का इस्तेमाल एक पुरे शहर के अन्दर तीव्र गति (High Speed) से डाटा को संचारित (Transfer) करने के लिए होता है. इसका सबसे अच्छा उदाहर Computer नहीं बल्कि हमारी केबल टीवी (Cable TV) जो की कही एक जगह स्थित होता है और पुरे शहर में वहां से केबल बिछा कर घर-घर तक केबल टीवी की Service को पहुंचाया जाता है.

WAN (Wide Area Network)

WAN (Wide Area Network) का हिंदी अर्थ "चौड़ा क्षेत्र नेटवर्क" होता है. यह बहुत सारे LAN Connection का एक समूह/Collection होता है. जिसकी पहुंच/Range LAN और MAN की तुलना में काफी ज्यादा होता है. यह एक शहर को या फिर पुरे एक देश को या कहे देश और विदेश के Computer को जोड़ने का काम करता है. यह नेटवर्क बहुत सारे Network को आपस में Connect करता है. जैसे मान लीजिये बहुत सारे LAN और MAN को आपस में जोड़कर यह Network बनाया जाता है.


इसका सबसे अच्छा उदाहरण Internet है. इस नेटवर्क के माध्यम से लोग एक जगह से दूसरी जगह पर कहीं भी या पूरी दुनिया में कहीं पर भी रखे गए किसी भी Computer से Connect हो सकते हैं. यह नेटवर्क Public Transmission system या फिर Private Network के माध्यम से Implement किया जाता है.

WLAN (Wireless Local Area Network)

WLAN (Wireless Local Area Network) का हिंदी अर्थ "तार रहित स्थानीय क्षेत्र अंतर्जाल" होता है. तार रहित (Wireless) का मतलब होता है की बिना तार के बिना Wire के Network. Wireless LAN एक या एक से अधिक Computers या Networking Devices को एक छोटे से क्षेत्र/Area में जैसे घर या ऑफिस में बिना Wire के Connect करने की सूविधा उपलब्ध (Facility Provide) करवाता है.

जैसे यदि हम किसी भी WiFi याब्लूटूथ (Bluetooth) से अपने Computer की Networking Device को Connect करते हैं. तो इसी तरह के कनेक्शन को Wireless LAN कहते है.

साथियों मुझे लगता है की पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर नेटवर्क की अच्छे से जानकारी हो गई होगी और आपको मेरी पोस्ट Computer Network क्या होता है I Types of Computer Network in Hindi कैसी लगी मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताना .... धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ