Google Spreadsheet Online MS Excel in Hindi I गूगल Sheets क्या होती है

What is Online Google MS Excel Spreadsheet in Hindi - ऑनलाइन गूगल एक्सेल Spread Sheets क्या है हिंदी में

दोस्तों आज हम जानेंगे Google Sheets के बारे में जिसे Google Spread Sheets के नाम से भी जाना जाता है, वह भी हिंदी में (Google MS Excel Spreadsheet Online in Hindi) की यह क्या होती है. आज आपको बहोत ही आवश्यक और महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है.

आपके दिल और दिमाग में अनेको सवाल होंगे की ऑनलाइन गूगल शीट क्या होती है (What is Online Google MS Excel Sheet) और गूगल Excel Sheets के क्या उपयोग है. यह कार्य या कहे काम कैसे करता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है.

साथियों एक बहोत ही फेमस एमएस ऑफिस सुइट है. जिसका उपयोग लगभग सारी दुनिया में किया जाता है. इस ऑफिस प्रोग्राम को बिज़नस और अपने घर पर कंप्यूटर में कार्यों के लिए किया जाता है. इस प्रोग्राम में MS Word, MS Excel, MS Power Point, MS Access, MS Outlook आदि शामिल है.


परन्तु आम यूजर के लिए ये बहोत ही महंगा सोदा होता है, और अधिकतर लोग सस्ता विकल्प तलाशते है. उन यूजर की तलाश आखिर में गूगल शीट्स पर आकर थमती है.

आज हम इसी विषय पर आपको बताएँगे यानि की Online Google MS Excel Spreadsheet क्या होती है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. इसकी अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के लिए मेरी पोस्ट को अंत तक पढ़े.

What is Google SpreadSheet in Hindi
What is Google Spreadsheet in Hindi


What is Google Sheet in Hindi - गूगल शीट क्या है हिंदी में

दोस्तों आप गूगल शीट्स को Google Spreadsheet के नाम से भी जानते हो. यह एक Online वेब आधारित कार्यक्रम (Program) होता है. जिसकी मदद से हम Excel की तरह ही एक शीट तैयार करते है. इसमें MS Excel की तरह ही लगभग समस्त फंक्शन होते है.

Google Sheets में हम शीट तैयार कर सकते है, एडिट करते है और उसको अपडेट भी कर सकते है. इसमें हम Online डाटा शीट बना सकते है, टेबल बना सकते है और एक्सेल की तरह कोई भी कार्य कर सकते है. यह गूगल की तरफ से फ्री होता है.

इन शीट्स को किसी अन्य यूजर के साथ हम शेयर भी कर सकते है. गूगल प्रोग्राम का यह बहोत ही मुख्य भाग है. जिसमे गूगल डॉक्यूमेंट के साथ-साथ गूगल स्लाइड्स भी सम्मिलित है. इस पर एक यूजर ही नहीं बल्कि अनेक यूजर Online एक साथ कार्य कर सकते है.

यह भी देखें..

How to Use Google Sheets - गूगल शीट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

साथियों गूगल शीट का इस्तेमाल आप किसी भी इन्टरनेट संचालित डिवाइस पर Online कर सकते हो, परन्तु फिर भी में आपको 3 माध्यम बताऊंगा जिनके द्धारा आप Google Sheets का उपयोग बहोत ही आसानी से कर सकते हो.

  • Google Sheets Website
  • Google Drive
  • Mobile App

Google Sheets Website के माध्यम से

दोस्तों Google Sheets Website के माध्यम से गूगल शीट का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल शीट्स की वेबसाइट पर जाना होगा या दिए गए लिंक https://www.google.com/sheets/about/ को अपने वेब ब्राउज़र में टाइप करके भी आप गूगल शीट्स की वेबसाइट पर पहोंच सकते हो. यह वेबसाइट निचे फोटो जैसी दिखेगी..

Google Sheets Website Home Page
Google Sheets Website Home Page

अब यहाँ आपको Go to Google Sheets पर क्लिक कर देना है. जैसे ऊपर फोटो में लाल सर्किल में दिखाया गया है. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक विंडो ओपन हो जाएगी. जिसमे आपको अपनी Gmail ID से Login करना है.

Google Sheets Website Gmail Login
Google Sheets Website Gmail Login


लॉग इन करने के बाद Google Sheets वेबसाइट का पेज ओपन हो जाएगा. जिसमे से आप रेडीमेड टेम्पलेट का इस्तेमाल करके अपने गूगल शीट बना सकते हो या फिर आप Blank पर Click करके ब्लेंक गूगल शीट ले सकते है और उसको अपने हिसाब से बना सकते है.

Click Blank Google Sheets
Click Blank Google Sheets

Google Drive के माध्यम से

दोस्तों, Google Drive के माध्यम से गूगल शीट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ड्राइव की वेबसाइट https://www.google.com/intl/en_in/drive/ पर जाना होगा, और वहां पर आपको Go to Drive पर क्लिक कर देना है. जैसा निचे फोटो में है.

Google Drive for Sheet Login Page
Google Drive for Sheet Login Page

आपको यहाँ इस वेबसाइट पर Log In कर लेना है. लोग इन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक Google Drive का पेज ओपन हो जाएगा. जिसमे आपको बाएँ तरफ New पर Click कर देना है और Google Sheets पर क्लिक करना है. आपके सामने न्यू गूगल शीट्स ओपन होकर आ जाएगी.

Google Drive Click on Blank for Sheets
Google Drive Click on Blank for Sheets


Mobile App के माध्यम से

दोस्तों Mobile से गूगल शीट्स का उपयोग करने के लिए आपको सबसे  पहले Google Play Store जाना है और वहां Google Sheets को Search करना है. यहाँ से गूगल शीट्स को अपने Mobile App में Install कर लेना है.

Mobile App Google Sheets
Mobile App Google Sheets

Google Sheets के इनस्टॉल हो जाने के बाद App को ओपन कर लेना है. आप यहाँ से गूगल शीट्स का उपयोग कर सकते हो.

साथियों अब मुझे लगता है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की ऑनलाइन गूगल एक्सेल स्प्रेडशीट क्या है (What is Online Google MS Excel Spreadsheet in Hindi), और गूगल शीट क्या होती है (What is Google Excel Sheets). दोस्तों अगर मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरुर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ