Make a Pie Chart in MS Excel in Hindi I एक्सेल में पाई चार्ट Create कैसे बनाते है

What is MS Excel Pie Chart in Hindi

दोस्तों, आज हम बात बात की एमएस एक्सेल में पाई चार्ट क्या होता है हिंदी में (What is MS Excel Pie Chart in Hindi) और इसको कैसे बनाये, पाई चार्ट मुख्य रूप से कुल योग में से प्रत्येक के योगदान को दिखाने के लिए उपयोग में लिया जाता है.

Excel Pie Chart के द्धारा आप किसी कम्पनी की स्थिति को प्रदर्शित कर सकते हो, किसी स्कूल के रिजल्ट प्रदर्शन, शेयरों की तुलना कर सकते हो आदि की तुलना को बहोत ही आसन बनाते है. इसके माध्यम से आप कुल को प्रतिशत में विभाजित कर सकते हो.

पाई चार्ट में प्रत्येक विभाजन को एक टुकड़े के रूप में दिखाया जाता है. इस Excel Pie Chart में समस्त डाटा एक चार्ट डाटा श्रंखला में होता है. इस प्रकार के चार्ट के लिए सभी Value Positive होनी चाहिए.

तो चलो दोस्तों हम सीखते है की Excel Pie Chart कैसे बनाया जाता है हिंदी में, इसको बनाना सिखने किए लिए पोस्ट को पूरा पढ़े.

Pie Chart in Excel in Hindi
Pie Chart in Excel in Hindi


यह भी देखें..


Make Pie Chart in MS Excel in Hindi - एक्सेल में पाई चार्ट बनाएं हिंदी में

साथियों, एक्सेल में पाई चार्ट (Excel Pie Chart) बनाने के लिए हमें सबसे पहले एक्सेल फाइल को ओपन करना पड़ेगा, और हमारे पास वह डाटा होना चाहिए. जिसका हमें पाई चार्ट बनाना है. जैसे आगे फोटो में मेने लिया हुआ है..

Excel Pie Chart Data
Excel Pie Chart Data

हमें अब हमारे डाटा को सेलेक्ट करना है, फिर एक्सेल मेनू के Insert के ड्राप डाउन लिस्ट में से Pie के ड्रॉप पॉइंट पर Click करना है. वहां जो लिस्ट ओपन होगी. उसमे से 3-D Pie के एक शेप पर क्लिक कर देना है. जैसा आगे है..

Excel Pie Chart Select Data and Chart
Excel Pie Chart Select Data and Chart


अब यहाँ आप देखोगे आपके Excel Sheet में Pie Chart बन कर तैयार हो जाएगा. जैसा आप निचे फोटो में देख रहे हो, चार्ट के ऊपर राईट क्लिक करके, इसमें विभाजन को अच्छे से दर्शा सकते हो. इसके लिए आपको चार्ट पर राईट क्लिक करना है और Add Data Labels पर क्लिक कर देना है.

Excel Pie Chart Add Data Labels
Excel Pie Chart Add Data Labels

आप Excel Pie Chart को अपने हिसाब से मोडिफाई कर सकते है. इसके लिए आप एक्सेल के मेनू में से Design पर क्लिक करके, उसके ड्रॉप डाउन लिस्ट में से अपने हिसाब से चार्ट के डिजाईन को सेलेक्ट कर सकते हो. जैसा आगे फोटो में है..

Modified Excel Pie Chart in Hindi
Modified Excel Pie Chart in Hindi

Types of Pie Chart in Excel in Hindi - एक्सेल में पाई चार्ट कितने प्रकार के होते है

Excel में Pie Chart मुख्यतः 2 प्रकार के होते है.

  1. 2-D Pie Chart
  2. 3-D Pie Chart

Features of Excel Pie Chart - एक्सेल पाई चार्ट की विशेषताएं

  • डाटा को चित्र के रूप में समझाने के योग्य है, आप पाई चार्ट बहोत आसानी से और जल्दी से बना सकते हो. इसके लिए आपको कोई ज्यादा मुश्किल या गंभीर स्टेप्स के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं होती है. यह चार्ट बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. यदि आप चाहे तो इसे ज्यादा सही (Perfect) बनाने में आप समय लगा सकते है.

  • हममे से अधिकतर साथी Excel Pie Chart को अच्छे से जानते होंगे.  ये पढने और बनाने में आसान होता है.
  • एक्सेल पाई चार्ट डाटा या वैल्यू के बिच तुलना बहोत आसानी से कर पते है.

हमने क्या सिखा - साथियों अब मुझे लगता है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की एक्सेल में पाई चार्ट को कैसे बनाये या बनाते है (Make a Pie Chart in Excel in Hindi) और एक्सेल में पाई चार्ट क्या होता है हिंदी में (What is MS Excel Pie Chart in Hindi). आपने पाई चार्ट बनाना सिख लिया है. आप इसको जरुर बनाकर देखना.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ