Excel File को PDF कैसे बनाते है I MS Excel File to PDF Online Free Convert

Excel File Convert to PDF Online Kaise Kare

Excel File Convert to PDF File Online in Hindi - साथियों आपमें से अधिकतर के मन में या काम करते करते ये समस्या जरूर आती होगी, की एक्सेल फाइल को PDF File में कैसे Convert करे, Excel File का पीडीऍफ़ कैसे बनाये / बनाया जाता है या Excel to PDF Convert कैसे करे.

दोस्तों इसलिए में आपको Excel File को PDF File में Convert करने के कुछ आसान तरीके बताने वाला हूँ. जिसके द्धारा आप बहुत ही आसानी से अपनी एक्सेल फाइल को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते हो.

इस पोस्ट में जो आपको बताऊंगा उसके द्धारा आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी से बहोत ही आसानी से एक्सेल को पीडीऍफ़ में बना सकते हो. इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

Excel File to PDF Online Convert Kaise Kare
Excel File to PDF Online Convert Kaise Kare

यह भी देखें..


एक्सेल फाइल को पीडीऍफ़ फाइल में बदले - Convert Excel File to PDF File

Excel File को PDF File में Convert करने के लिए, आज Online बहोत सारे Tools and Apps उपलब्ध है, परन्तु आपको इस पोस्ट में Online Website, Add-in और Android Mobile App के बारे में बताऊंगा. 

  • Online - smallpdf.com
  • Add-in
  • App - Excel to PDF Converter


ऊपर दिखाए दोनों तरीकों से एक्सेल को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट किया जा सकता है. तो चलो दोस्तों इनका इस्तेमाल करके देखते है.

1- Online Convert Excel File to PDF File

साथियों Excel File को PDF File में Online Convert करने के लिए, आपको सबसे पहले smallpdf.com वेबसाइट को ओपन करना होगा. उसके बाद आपको पेज स्क्रॉल डाउन करके See All PDF Tools पर क्लिक कर देना है. जैसा निचे फोटो में है.

Excel to PDF File Convert Website
Excel to PDF File Convert Website

यह करते से आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा. जिसमे आपको Excel to PDF वाले बॉक्स पर क्लिक कर देना है.

Click on Excel to PDF
Click on Excel to PDF

यहाँ आपकी स्क्रीन पर ग्रीन रंग के बॉक्स में CHOOSE FILES लिखा होगा. आपको उस पर क्लिक कर देना है और आपकी डिवाइस में जहाँ भी वह Excel File हो. जिसे आप PDF File में Convert करना चाहते हो. उस पर डबल क्लिक कर दे. जिससे उस फाइल का Upload प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा.

Choose File Excel to PDF Convert Online
Choose File Excel to PDF Convert Online

Excel File Upload Process पूर्ण हो जाने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा. जिसमे आपकी एक्सेल फाइल PDF File में Convert हो चुकी है. उसके बाद में आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा. जिसमे आपको पेज के दाएं तरफ नील रंग के बॉक्स में DOWNLOAD लिखा होगा. उस पर क्लिक करके आप अपनी PDF File Download कर ले.

Download Converted Excel to PDF File
Download Converted Excel to PDF File

आप चाहे तो अन्य भी बहोत सी ऑनलाइन वेबसाइट है. आप उनकी मदद से भी अपनी एक्सेल फाइल को पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हो.

2- Save as Excel File to PDF File With Add-in

Excel File को PDF File में Convert या Save as करने के लिए, हमें Add-in के एक छोटे से App को Install करना होगा. इसके लिए आपको Google पर Save as PDF Add in को Search करना होगा. जिस भी वर्ज़न का आपका ऑफिस पैक हो उस अनुसार सर्च कर Download कर लें.


इस को डाउनलोड करने के बाद आप इस App को Intall कर ले. अब आपको इसके आगे और कुछ नहीं करना है. आपको अपनी Excel File को Open करना है और अपना कार्य प्रारम्भ कर लेना है. आपका कार्य पूर्ण हो जाने के बाद आपको लगता है की Excel File की PDF File बना लेनी चाहिए.

Mainframe Computer क्या है?

तो इसके लिए आपको अपनी एक्सेल फाइल के बाएं तरफ Office Button पर Click कर देना है. यहाँ एक ड्राप डाउन लिस्ट ओपन होगी. जिसमे से आपको Save as पर क्लिक करना है, और फिर उसके बाद PDF or XPS पर अपना कर्सर लेजाकर उस पर क्लिक कर देना है. जैसा आगे फोटो में दिख रहा है.

Save as Excel to PDF File Convert
Save as Excel to PDF File Convert

PDF or XPS पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा. जिसमे आपको बॉक्स के अंत में  निचे 2 ऑप्शन मिलेंगे.

  1. Options
  2. Publish

Click on Publish Excel to PDF File Convert
Click on Publish Excel to PDF File Convert

Options- पर क्लिक करके आप Entire Workbook के Button को टिक करे. और Ok पर क्लिक कर दे. जिससे यह होगा की आपकी एक्सेल फाइल में जितनी भी Sheets होंगी. उन सब की PDF File एक साथ बन जाएगी.

Save as Excel to PDF Click on Options
Save as Excel to PDF Click on Options


Publish- अब आप अंत में Publish पर क्लिक कर दे. जिससे आपकी Excel File to PDF File में Save as या Convert होकर ओपन हो जाएगी. 

3- Convert Excel File to PDF File on Mobile App

अगर आप Android Mobile का इस्तेमाल करते हो, तो आप मोबाइल App का इस्तेमाल करके भी अपनी Excel File को PDF File में कन्वर्ट कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Play Store पर जाना होगा.

वहां आपको Excel to PDF Converter सर्च करना है. उसके बाद आपको इसको Install कर देना है. जैसा फोटो में है.

Excel to PDF File Converter App Install
Excel to PDF File Converter App Install

Mobile App के Install हो जाने के बाद आप इसको ओपन कर ले और Upload file here पर क्लिक करके, एक्सेल की फाइल जहाँ भी हो उसे अपलोड कर दे.

Excel to PDF Upload File Here
Excel to PDF Upload File Here

एक्सेल फाइल के अपलोड होते से Convert to PDF पर क्लिक कर दे. जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा Success! जिसमे आपको Ok पर टच कर देना है.

Convert Excel to PDF Success
Convert Excel to PDF Success


आप जैसे Ok को टच करेंगे. आपकी Excel File अब PDF File में Convert होकर आपके सामने Download होके आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.

Converted Excel File to PDF File
Converted Excel File to PDF File

आप इस Excel to PDF Converted File को ओपन करके देख सकते हो या किसी अन्य साथी / यूजर को शेयर कर सकते हो.

आज क्या सीखा - साथियो आज मेरी इस पोस्ट के माध्यम से आपने Excel File Convert to PDF File Online Kaise Kare in Hindi में सीखा. मुझे उम्मीद ही नहीं पूरी आशा है की मेरी पोस्ट आपके लिए नौलेजबल रही होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ