Types of Computer in Hindi 2021 I कम्प्यूटर कितने प्रकार के होते है

दोस्तों, आज हम बात करेंगे Types of Computer in Hindi (कम्प्यूटर कितने प्रकार के होते है 2021) कम्प्यूटर आज हमारे हर कार्य के लिए बहोत जरुरी हो गया है और आप सब ने इसका इस्तेमाल जरूर किया होगा, क्योकि यह आज कल सब जगह आपको मिलेगा चाहे School में हो या आपके Office में हो. आपने इस बात का भी अनुभव किया होगा की Computer के आकर और इसकी क्षमता अलग अलग होती है.


साथियों, जहाँ कुछ Computer आकर में बहोत बड़े होते है तो कुछ छोटे होते है कुछ बहोत तेज गति (Speed) से कार्य करते है तो कुछ बहोत धीमी गति से कार्य करते है तो यहाँ ये सवाल उठता है कि सब Computers एक प्रकार के होते है या फिर अलग-अलग होते है. एक दूसरे से अलग होते है.

यहाँ आज में इसी सवाल के जवाब के लिए यह Artical (कम्प्यूटर कितने प्रकार/तरह  के होते है) में आपको इसकी जानकारी दूंगा.

दोस्तों Computer को इसकी कार्यप्रणाली, उद्देश्य और आकर के आधार पर अलग-अलग बाँटा गया है. मुझे उम्मीद है की मेरी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते-पढ़ते आपको इससे सम्बन्धित सारे सवालो के जवाब मिल जाएगें.

Types of Computer in Hindi
Types of Computer in Hindi

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है - Types of Computer in Hindi

दोस्तों, क्या आप जानते हो कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है, Computer के बहोत सारे प्रकार (Types) होते है लेकिन इन्हे अच्छे से समझने के लिए इनको अलग-अलग Categories में बाँट दिया गया है.

कम्प्यूटर के प्रकार - Types of Computer in Hindi

दोस्तों, Computer को मुख्य रूप से 3 भागो में बांटा जाता है.
  1. आकर के आधार पर (Based on Size)
  2. उद्देश्य के आधार पर (Based on Purpose)
  3. कार्यप्रणाली के आधार पर (Based on Mechanism)

आकार के आधार पर Computers के प्रकार (Types of Computers Based on Size)

आकर के आधार पर हम कम्प्यूटर को इन श्रेणियों में विभाजित कर सकते है :
  • माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computers)
  • मिनी कम्प्यूटर (Mini Computers)
  • सुपर कम्प्यूटर (Super Computers)

माइक्रो कम्प्यूटर  (Micro Computers)


तकनीक के क्षेत्र में सन 1970 में एक क्रन्तिकारी अविष्कार हूआ. यह आविष्कार Microprocessor का था जिसके उपयोग से सस्ती कम्प्यूटर प्रणाली बनाना सम्भव हुआ. ये Computer एक डेस्क में भी रखे जा सकते है. ये छोटे कम्प्यूटर माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer) कहलाते है.

माइक्रो कंप्यूटर आकर में छोटे और कीमत में सस्ते होते है. इसलिए ये व्यक्तिगत उपयोग के लिए घर (Home) या बाहर किसी भी कार्यक्षेत्र में लगाए जा सकते है. इन्ही PC या Personal Computer भी कहते है.

Types of Computer Micro Computers
Types of Computer Micro Computers

मिनी कम्प्यूटर (Mini Computers)


दोस्तों, यह Computer मध्यम आकर के होते है. ये माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer) की तुलना में अधिक कार्यक्षमता वाले होते है. मिनी कम्प्यूटर्स की कीमत माइक्रो कम्प्यूटर्स से अधिक होती है और ये व्यक्तिगत रूप से नहीं खरीदे जा सकते है. इन Computers को छोटी या मध्यम स्तर की कम्पनियाँ अपने काम में लेती है.

इस कम्प्यूटर पर एक से अधिक व्यक्ति (Person) Work/काम कर सकते है. मिनी कम्प्यूटर में एक से अधिक सी.पी.यू. (CPU) होते है. इनकी मेमोरी (Memory) और गति (Speed) माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक होती है परन्तु मेनफ़्रेम कंप्यूटर से कम होती है और ये मेनफ़्रेम कंप्यूटर से सस्ते होते है.

Types of Computer Mini Computers
Types of Computer Mini Computers

सुपर कम्प्यूटर (Super Computer)


Super Computer, कंप्यूटर की सभी श्रेणियों (Computer Types) में सबसे बड़े, सबसे ज्यादा Storage Capacity वाले और सबसे अधिक गति (Speed) वाले होते है. इनमे बहोत से सी.पी.यू. (CPU) एक समान क्रम में कार्य करते है.

Types of Computers Super Computer
Types of Computers Super Computer

उद्देश्य के आधार पर Computers के प्रकार (Types of Computers Based on Purpose)


उद्देश्य के आधार (Based on Purpose) पर कंप्यूटर को दो भागो में विभाजित किया गया है :

  • सामान्य उद्देश्यीय कम्प्यूटर (General Purpose Computers)
  • विशिष्ट उद्देश्यीय कम्प्यूटर (Special Purpose Computers)

सामान्य उद्देश्यीय कम्प्यूटर (General Purpose Computers)


General Purpose Computer, ऐसे कंप्यूटर है. जिनमे अनेक तरह के कार्य करने की क्षमता होती है ये कंप्यूटर Word Processing से पत्र व दस्तावेज (Document) तैयार करने, Document Print का कार्य, डेटाबेस (Database) बनाना जैसे सामान्य कार्यो को कर सकते है.

General Purpose Computers के Internal Circuit में लगे सी.पी.यू. (CPU) की कीमत/लागत कम होती है. इन कम्पूटरो में कोई विशिष्ट अनुप्रयोग करने के लिए कोई अलग से डिवाइस (Device) नहीं जोड़ सकते है क्योकि इनके CPU की क्षमता सीमित होती है.

विशिष्ट उद्देश्यीय कम्प्यूटर (Special Purpose Computers)


Special Purpose Computer, ऐसे कंप्यूटर है. जिन्हे किसी विशेष कार्य के लिए तैयार किया जाता है. इनके CPU की क्षमता उस कार्य के अनुरूप होती है. जिसके लिए इन्हे तैयार किया गया है. इनमे यदि ज्यादा सी.पी.यू. की जरुरत पड़ती है तो इनमे ज्यादा CPU लगाकर इनको ज्यादा सी.पी.यू. वाला बनाया जा सकता है.

इसको ऐसे भी समझा जा सकता है जैसे किसी संगीत का कार्य करने के लिए किसी स्टूडियो (Studio) में लगाया जाने वाला कंप्यूटर, इसमें संगीत से सम्बन्धित उपकरणों (Parts) को जोड़ा जा सकता है और संगीत (Music) में विभिन्न प्रभाव (Effect) दिए जा सकते है.

फिल्म उद्योग में फिल्म सम्पादन (Editing) करने के लिए इसका इतेमाल किया जाता है. विशिष्ट उद्देश्यीय कम्प्यूटर का और भी अनेको क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है जैसे -

  • अन्तरिक्ष विज्ञान (Space Science)
  • मौसम विज्ञान (Meteorology)
  • युद्ध में प्रक्षेपास्त्रों का नियन्त्रण (Missile Control in War)
  • भौतिक व रसायन विज्ञान में शोध (Research in Physics and Chemistry)
  • यातायात नियन्त्रण (Traffic Control)
  • कृषि विज्ञान (Agriculture Science)
  • उपग्रह संचालन (Satellite Operation)
  • चिकित्सा (Treatment)
  • समुद्र विज्ञान इंजीनिरिंग (Oceanographic Engineering)

Types of Computer (Special Purpose Computer)
Types of Computer (Special Purpose Computer)

कार्यप्रणाली के आधार पर (Types of Computer-Based on Mechanism)


कार्यप्रणाली अनुप्रयोग के आधार पर Computer को 3 भागों में वर्गीकृत किया गया है :

  • एनालॉग कम्प्यूटर (Analog Computer)
  • डिजिटल कम्प्यूटर (Digital Computer)
  • हायब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computer)

एनालॉग कम्प्यूटर (Analog Computer)

Analog Comoputer वह कंप्यूटर होते है. भौतिक मात्राओं (Physical Quantities), जैसे दाब (Pressure), तापमान (Temperature) और लम्बाई (Length) को मापकर उनके परिमाप अंको में व्यक्त करते है. ये कंप्यूटर किसी राशि का परिमाप तुलना के आधार पर करते है. 

जैसे एक थर्मामीटर गणना नहीं करता है. यह पारे के सम्बन्धित प्रसार की तुलना करके शरीर के तापमान को मापता है या फिर पेट्रोल पम्प में पम्प से निकले पेट्रोल की मात्रा को मापता है और लीटर में दिखता है और मूल्य (Value) की गणना करके स्क्रीन पर दिखता है.

Types of Computer Analog
Types of Computer Analog

डिजिटल कम्प्यूटर (Digital Computer)

Digital Computer वह कंप्यूटर होते है. जो अंको (Numbers) की गणना करता है. जब आप कम्प्यूटर के बारे में विचार विमर्श करते हो तो डिजिटल कंप्यूटर ही केंद्र बिन्दु में होता है. ये वह कम्प्यूटर है जो व्यापार (Business) को चलाते है, घर का बजट तैयार करते है, अधिकतर कम्प्यूटर डिजिटल कंप्यूटर की श्रेणी में आते है.

दोस्तों, Digital Computer डेटा (Data) और प्रोग्राम (Program) को 0 और 1 में परिवर्तित करके उनको इलेक्ट्रॉनिक रूप में ले आता है.

हायब्रिड कम्प्यूटर (Digital Computer)

दोस्तों, यहाँ में आपको बता दूँ  कि हायब्रिड (Hybrid) का अर्थ है संकरित होता है. इस कंप्यूटर में एनालॉग कंप्यूटर और डिजिटल कंप्यूटर दोनों के गुण होते है. जैसे किसी रोगी के लक्षणों को कंप्यूटर की एनालॉग डिवाइस मापती है जैसे तापमान, रक्तचाप (Blood Pressure) को, इसके बाद ये परिणाम डिजिटल भाग के द्धारा अंको (Points) में बदले जाते है. 

दोस्तों, मुझे लगता है कि आप अब अच्छे से समझ गए होंगे की कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है 2021. कंप्यूटर से सम्बन्धित मेरी यह पोस्ट Types of Computer In Hindi आपको कैसी लगी कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना. पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका .... धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ