Computer के लाभ एवं नुकसान Benefits/Advantages and Disadvantages in Hindi

कम्प्यूटर के फायदे और नुकसान की जानकारी हिन्दी में


दोस्तों, आधुनिक जमाना डिजिटल उपकरणों का है. जिसमे कम्प्यूटर का बहोत महत्व है. आज हर क्षेत्र में इसका उपयोग किया जा रहा है. आज हर उम्र वृद्ध से लेकर बच्चे तक इसका उपयोग करना सीख रहे है. कंप्यूटर के लाभ और हानि (Computer Benefits/Advantages and Disadvantages) दोनों है.

कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन/डिवाइस है. यह हमारे से डाटा को लेता है और उस डाटा या सूचनाओं को सही से जमाकर व्यवस्थित एवं विश्वसनीय सूचना को हमारे सामने प्रस्तुत करता है.

आज कम्प्यूटर ने मानवीय जीवन के रोजमर्रा दिनभर के कार्यो को आसान, तेज और सस्ता बना दिया है. कंप्यूटर कई इंसानो का काम अकेले कर सकता है. साथियों मेरी इस पोस्ट में आपको ऐसे कुछ कम्प्यूटर के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी मेंदे रहे है.

जिससे आप कम्प्यूटर से अच्छी तरह से परिचित हो जाओगे और कम्प्यूटर के लाभ एवं विशेषताओं की जानकारी भी आपको अच्छे से हो जाएगी.

Computer Benefits & Advantages and Disadvantages in Hindi
Computer Benefits & Advantages and Disadvantages in Hindi


कम्प्यूटर के लाभ/फायदे - Advantages of Computer in Hindi


दोस्तों, आज कम्प्यूटर ने मानव द्धारा किये जाने वाले सभी कामों को आसान बना दिया है और लगभग उनपर कब्ज़ा कर लिया है और ये कार्य कंप्यूटर की कुछ विशेषताओं के कारण हो पाया है. ऐसे कुछ फायदों के बारे में आगे बताया गया है जिसकी वजह से कम्प्यूटर को इतना पसन्द किया जाता है.

  1. High Speed
  2. Accuracy
  3. High Storage Capability
  4. Diligence
  5. Automation
  6. Versatility
  7. Reliability
  8. Reduction in Cost

1. High Speed - (तीव्र गति)


कंप्यूटर बहोत उच्च गति पर कार्य करने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन है. यह मशीन इंसान की तुलना में बहोत उच्च गति से कार्य कर सकती है. कम्प्यूटर में बहोत ज्यादा डाटा को एक साथ Process करने की क्षमता होती है. कंप्यूटर की स्पीड को Microseconds, Nanoseconds and Picoseconds में मापा जाता है.

2. Accuracy - (शुद्धता)


Computer द्धारा उत्पादित परिणाम पूर्णरूप से सही होते है. यदि कम्प्यूटर में सही डाटा दर्ज किया गया है तो प्राप्त परिणाम एकदम सटीक/सही होगा. कम्प्यूटर GIGO (Garbage In Garbage Out) के सिद्धांत पर काम करता है.

3. High Storage Capability - (उच्च संग्रहण क्षमता)


Computer Memory बहोत ही विशाल और बड़ी होती है. मानव की तुलना में कम्प्यूटर की मेमोरी बहोत ज्यादा होती है और कम्प्यूटर की मेमोरी को कम या ज्यादा किया जा सकता है. ऐसा हम इंसानों में नहीं हो सकता है. Computer में Video, Audio, Image and Text आदि प्रकार का डाटा भण्डारित किया जा सकता है और एक कंप्यूटर की मेमोरी (Hard Disk) को एक कम्प्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में शेयर कर सकते है.

4. Diligence - (परिश्रमशीलता)


Computer एक Machine होने के नाते थकान, एकाग्रता की कमी और बोरियत से मुक्त होता है. कम्प्यूटर में हम इंसानो की तरह थकावट, उबावपन और ध्यानकेंद्रण जैसी समस्याए नहीं होती है. यह एक काम को बार-बार बिना थके सामान शुद्धता से कर सकता है. कंप्यूटर बिना रुके और थके कई घंटो या कई दिनों तक लगातार कम कर सकता है.

5. Automation - (स्वचालितता)


Computer की Automation बहोत बड़ी खूबी है. यह हमारे द्धारा दिए गये कार्य को अपने आप पूरा करता है. बस हमें इसको कुछ निर्देश देने है और बस ये अपना कार्य स्टार्ट कर देता है.

6. Versatility - (बहुमुखी प्रतिभा/कार्य विविधता)


Computer एक Versatility Machine है. इसमें अनेको अलग-अलग कार्यो को कर सकते है. कंप्यूटर में कई विषयों और क्षेत्रों के कार्य किये जा सकते है. जैसे पत्र लिखने के लिए, प्रपत्र तैयार करने, संगीत सुनने, प्रबन्धन, बैंकिंग और कई अन्य प्रकार के कार्य कर सकते है.

7. Reliability - (भरोसेमन्द)


Computer एक Reliability/भरोसेमन्द और विश्वसनीय Machine या उपकरण है. इस पर अनेको वर्षो तक कार्य किया जा सकता है और Computer Parts को आसानी से Replace और Maintenance किया जा सकता है. इसके रिजल्ट्स और सुचनाए पूर्ण विश्वसनीय होती है अगर हमने सही डाटा इंटर और सही निर्देश दिए है तब.

8. Reduction in Cost - (लागत में कमी)


Computer में कागज के बिना कम किया जा सकता है. जिससे कागज और इससे सम्बन्धित Stationery का खर्चा बच जाता है. कंप्यूटर से काम करने पर मानव की तुलना कार्य सस्ता पड़ता है और इसके डाटा को इलेक्ट्रोनिक माध्यम से स्टोर किया जाता है जिससे फाइलों का खर्चा बच जाता है.

कम्प्यूटर के नुकसान/हानि - Disadvantages of Computer in Hindi


दोस्तों, जैसा आपने सुना होगा किसी चीज में अच्छाई है तो बुराई भी होगी. उसी तरह कंप्यूटर के फायदे के साथ नुकसान भी होते है. आगे हम कंप्यूटर की कुछ हानियों के बारे में आपको बता रहे है.

  1. No Intelligence 
  2. Human Dependency
  3. Environment
  4. No Emotions
  5. Cyber Security Problems

1. No Intelligence - (इसमें विवेक क्षमता का आभाव)


Computer में बुद्धि नहीं होती है. यह सिर्फ में मशीन होती है जो सोच नहीं सकती है ये बस दिए गये निर्देशों का पालन कर करती है परन्तु Computer कोई निर्णय नहीं ले सकते है. इसका बटन दबाओगे तो ये प्रारम्भ/Start हो जाएँगे बटन बंद करोगे तो ये बंद/Off हो जाएगी. अपने आप ये कुछ नहीं कर सकते है. ये सिर्फ हमारे निर्देशों का पालन करते है.

2. Human Dependency -(यह मानव पर निर्भर है)


Computer की स्वचालितता एक विशेषता है परन्तु ये हमारे द्धारा दिए गये निर्देशों का पालन ही कर सकता है. कंप्यूटर अपने आप स्वयं कोई कार्य नहीं कर सकता है. कंप्यूटर कोई भी कार्य करने से पहले निर्देशों के लिए हम इंसानों पर निर्भर रहता है.

3. Environment - (वातावरण)


Computer को कार्य करने के लिए साफ सुथरे वातावरण की आवश्यकता होती है. ये हम इंसानों की तरह कही भी किसी भी परिस्थिति में कार्य नहीं कर सकता है. धुल मिट्टी में इसकी कार्य क्षमता में प्रभाव पड़ सकता है और ये कार्य करना भी बंद कर सकता है.

4. No Emotions - (इसमें भावनाएँ नहीं होती)


दोस्तों, Computer Device एक बेजान उपकरण होता है जो अन्य उपकरणों से मिलकर बना होता है. इसमें हम इंसानों की तरह भावनाए Emotions, Feelings नहीं होते है.

5. Cyber Security Problems - (साइबर सुरक्षा समस्याऐं)


दोस्तों, कंप्यूटर पर साइबर हमलो का खतरा हमेशा रहता है. वायरस, मैलवेयर, पासवर्ड चोरी, पेमेंट डिटेल्स चोरी हो जाना आदि नुकसान का खतरा हमेशा बना रहता है. ये सब साइबर अटैक द्धारा आसानी से किया जा सकता है और कंप्यूटर का सारा का सारा डाटा डिलीट या रिमूव किया जा सकता है एवं जो हैकर्स होते है वो हमारे कंप्यूटर पर आसानी से नियंत्रण कर कुछ भी कर सकते है.

दोस्तों, अब मुझे लगता है कि आप बहोत अच्छे से समझ गए होंगे कि Computer के क्या-क्या लाभ/फायदे है और क्या-क्या नुकसान/हानिया है. मेरी पोस्ट Computer Benefits/Advantages and Disadvantages in Hindi आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में कमेन्ट करके जरुर बताना. पोस्ट को अंत तक पढने के लिए....धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ