हिंदी में जाने कंप्यूटर के भागो का नाम - Computer Parts Name in Hindi and Images

Computer Parts in Hindi Name and Images


दोस्तों, आज हम बात करेंगे कंप्यूटर पार्ट्स के नाम और फोटो दोनों की हिंदी में, कंप्यूटर को जानने से पहले हमें उसके भागो (Computer Parts Name in Hindi) की जानकारी होना जरुरी है जिससे की हमें यह पता रहे कि कंप्यूटर कितने भागो से मिलकर बनता है. कंप्यूटर 2 भागो से बना होता है हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर.

एक कंप्यूटर जो हमें डेस्क पर रखा दिखता है उससे जुड़े प्रत्येक पार्ट को क्या कहते है और वो दिखने में कैसे होते है. इन्ही Computer Parts को आगे दिखाया गया  है मय फोटो (Image)

Computer Parts in Hindi Jankari
Computer Parts in Hindi Jankari

यह भी देखें,- 👇👇


मॉनिटर - (Monitor)


कम्प्यूटर में सबसे बड़ा पार्ट मॉनिटर होता है. मॉनिटर दो तरह के होते है CRT और LCD. यह बहोत तरह की साइज में आते है. आज वर्तमान में अधिकतर LCD मॉनिटर अधिक चलन में है और यह अनेको ब्रांड में बाजार में उपलब्ध हैं.

Computer Part CRT and LCD Monitor
Computer Part CRT and LCD Monitor

सी.पी.यू. कैबिनेट - (CPU Cabinet)


दोस्तों, कंप्यूटर में दूसरा बड़ा पार्ट CPU Cabinet होता है यह समस्त प्रोसेसर और कंडक्टर को अपने अंदर सुरक्षित रखने वाला एक कैबिनेट होता है. जिसे आमतौर पर हम CPU भी कहते है जोकि एक केबिनेट के रूप में मॉनिटर के पास रखा होता है. आज वर्तमान में कैबिनेट फ्लैट तरह के भी आते है जिनके ऊपर मॉनिटर को रख सकते है.

जैसे कंकाल के अन्दर सभी तरह के आवश्यक अंदरूनी बॉडी पार्ट्स होते है उसी तरह CPU Cabinet में बहोत तरह के छोटे-छोटे पार्ट्स लगे होते है और कंप्यूटर से सम्बन्धित सभी हार्डवेयर अपनी केबल्स के द्वारा इससे जुड़े रहते है. जिससे कंप्यूटर प्रोसेसिंग कार्य करता है.

Computer CPU Cabinet Image
Computer CPU Cabinet Image

की बोर्ड और माउस - (Key Board and Mouse)


कंप्यूटर के भागो में की बोर्ड और माउस बहोत अहम है. ये दोनों कंप्यूटर में इनपुट का कार्य करते है. की बोर्ड में बहोत सारे बटन होते है. जिनके द्वारा कंप्यूटर में इंस्ट्रक्शन दिए जाते है और टाइपिंग हिंदी/इंग्लिश या अन्य भाषा में की जाती है. माउस एक ऑप्टिकल डिवाइस होता है. इसमें दो बटन होते है Right और Left एवं मध्य में एक गोल रोलर होता है जिसकी सहायता है स्क्रीन को ऊपर या निचे किया जाता है.

इसके निचे की तरफ एक सेंसर होता है जिसकी वजह से माउस को इधर उधर हिलाने से मॉनिटर की स्क्रीन पर कर्सर के द्वारा कंप्यूटर में काम किया जाता है.

Computer Key Board and Mouse Image
Computer Key Board and Mouse Image

प्रिंटर - (Printer)


कंप्यूटर में किये गये कार्य को हार्ड कॉपी में प्रिंट करने के लिए प्रिंटर की आवश्यकता पड़ती है. प्रिंटर अनेको प्रकार के आते है जैसे:- Laser Printer, Ink-Jet Printer, Line Printer, Dot Matrix Printer

Computer Printer Image
Computer Printer Image

स्पीकर - (Speaker)


Computer से साउंड को सुनने के लिए Speaker का उपयोग  किया जाता है. अभी वर्तमान में मॉनिटर या CPU कैबिनेट में स्पीकर इनबिल्ट लगा आता है.

Computer Speaker Image
Computer Speaker Image


स्कैनर - (Scanner)


Computer के अन्दर किसी भी डॉक्यूमेंट या किसी प्रति (Photo) हार्ड कॉपी को Scanner के माध्यम से कम्प्यूटर के अंदर प्रविष्ट (Insert) करवाया जा सकता है. यह Computer Scanner Device कंप्यूटर में इनपुट का कार्य करती है.

Computer Scanner Image
Computer Scanner

दोस्तों, यह जो मेने आपको ऊपर कम्प्यूटर पार्ट्स मय फोटो के दिखाया और बताया है ये वो पार्ट्स है जिनके बिना कंप्यूटर अधूरा होता है. साथियों आपको मेरी पोस्ट हिंदी में जाने कंप्यूटर भागों का नाम - Computer Parts Name in Hindi and Images कैसी लगी इसके लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना.... धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ