Computer Hardware in Hindi यह क्या होते है और What is Types of Computer Hardware

What is Computer Hardware in Hindi (Computer Hardware Kya Hote Hai in Hindi) - क्या आप जानते हो कि कम्प्यूटर हार्डवेयर क्या होते है और यह कितने प्रकार के होते है (Types of Computer Hardware in Hindi). इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर हार्डवेयर की समस्त जानकरी दी जाएगी वह भी हिंदी में (Computer Hardware in Hindi).

कम्प्यूटर का अपना कोई अस्तित्व नहीं होता है. इसे कार्य करने के लिए अपने कुछ सहयोगी उपकरणों (Parts) की जरुरत पड़ती है. ये समस्त उपकरण (Computer Hardware in Hindi) मिलकर एक कम्प्यूटर को सही में Computer बनाते है.

इन सभी कम्प्यूटर उपकरणों से मिलकर एक कम्प्यूटर बनता है और इन उपकरणों/Parts को हार्डवेयर कहते है. जिन समस्त डिवाइस से मिलकर कम्प्यूटर बनता है और जिनको हम देख सकते है स्पर्श कर सकते है उनको ही कम्प्यूटर हार्डवेयर कहा जाता है.

साथियो सॉफ्टवेयर कितना भी अच्छा क्यों न हो वह जब तक कोई काम का नहीं है जब तक कि हार्डवेयर नहीं है, यानि कि Hardware के बिना Software कुछ भी नहीं है.

दोस्तों, इस पोस्ट में हम हार्डवेयर क्या है हिंदी में के बारे में बात करने वाले है. तो चलो समझते है What is Computer Hardware in Hindi इसे अच्छे से समझने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

Computer Hardware Kya Hai in Hindi
Computer Hardware Kya Hai in Hindi

यह भी देखें,- 👇👇


कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है - What is Computer Hardware in Hindi


What is Computer Hardware in Hindi - कम्प्यूटर के वह भाग जिन्हे हम देख सकते है स्पर्श या छू सकते है उनको हार्डवेयर कहा जाता है. जिस प्रकार इंसान के हाथ, पैर, आँखे, नाक, कान होते है इन सब से मिलकर एक इन्सान होता है. इसी तरह कम्प्यूटर भी अलग-अलग भागो (Hardware) से मिलकर बना होता है.

ऐसे कुछ भौतिक पार्ट्स होते है. जिनसे मिलकर कम्प्यूटर का पूरा शरीर बनता है. जिससे वह अपने समस्त कार्य सही तरीके से कर पाता है जैसी उसे कमाण्ड मिलती है. ये भाग है जैसे - कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिन्टर एवं कैबिनेट आदि.

Types of कम्प्यूटर हार्डवेयर in Hindi


Types of Computer Hardware in Hindi - कम्प्यूटर हार्डवेयर को उनके कार्य के अनुसार 4 भागो में बांटा गया है और इन चारों भागो में कम्प्यूटर के अलग-अलग पार्ट्स (Devices) है. जैसा कि आगे आप देख रहे है.

  • Input Devices
  • Output Devices
  • Internal Devices
  • Communication Devices

Input Devices


Input Devices वह उपकरण होते है. या कहें Computer Hardware होते है, जिनके माध्यम से यूजर अपने आदेशों को कम्प्यूटर तक पहुचाते है और ये उपकरण यूजर द्धारा दिए गए आदेशो को कम्प्यूटर तक पहोचते है. जिसके बाद कम्प्यूटर अपना कार्य स्टार्ट करता है.

  1. Key Board
  2. Mouse
  3. Scanner
  4. Web Camera
  5. Micro Phone

Output Devices


Output Devices वे उपकरण होते है जो Computer द्धारा प्रोसेस्ड डाटा को हमारे यानि यूजर के समझने लायक के रूप में प्रदर्शित करते है या प्रिन्ट के रूप में हार्ड कॉपी देते है. यूजर जो काम करना चाहते है उसका परिणाम उन्हें जिन उपकरणों (Hardware) की मदद से प्राप्त होता है उन उपकरणों को या उन्हें आउटपुट डिवाइस कहते है.

  1. Monitor
  2. Printer
  3. Speaker
  4. Head Phone
  5. Touch Screen
  6. Projector

Internal Devices


दोस्तों, Computer के कुछ आंतरिक उपकरण (Hardware) भी होते है जो कि बहोत नाजुक होते है. जिन्हे आप सीधे नहीं देख सकते हो, वह नाजुक होते है. इसलिए इनकी सुरक्षा के लिए इन्हे Computer Case में रखा लगाया जाता है. जिसे Cabinet या आम भाषा में CPU भी कहा जाता है.

Computer Cabinet में लगी डिवाइस को Internal Devices कहते है. जो कि निम्न प्रकार से है.

  1. Motherboard
  2. Processor (CPU)
  3. RAM
  4. Hard Disk Drive 

Communication Devices - संचार उपकरण

एक कम्प्यूटर को दूसरे Computer से सम्पर्क करने के लिए कुछ उपकरणों (Hardware) की आवश्यकता पड़ती है. इन्ही डिवाइस को Computer Communication Devices कहते है. इन उपकरणों में सबसे मुख्य और प्रचलित Modem है.

दोस्तों मुझे लगता है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे की Computer Hardware Kya Hote Hai in Hindi और कंप्यूटर हार्डवेयर कितने प्रकार के होते है (Types of Computer Hardware in Hindi) हिंदी में मेरी पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका .... धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ