Personal Computer in Hindi - PC Kya Hota Hai

Personal Computer Kya Hota Hai in Hindi - पर्सनल कंप्यूटर (PC in Hindi) की पूरी जानकारी हिंदी में

साथियों, क्या आप जानते हो की पर्सनल कंप्यूटर (PC) क्या होता है. आप में से अधिकतर को इसका पता नहीं होगा की PC - Personal Computer क्या होता है. मेरी यह पोस्ट उन्ही साथियों के लिए है. जो यह जानना चाहते है कि PC - Personal Computer Kya Hota Hai in Hindi में और यह कितने प्रकार के होते है.

कंप्यूटर आज हमारी जीवनी का एक बहुत महत्वपूर्ण भाग बन चूका है. जिसकी समस्त जानकारी हमें होनी चाहिए. कंप्यूटर को हम अनेक रूपों में देखते है. परन्तु हमें यह जानकारी होनी चाहिए कि पर्सनल कंप्यूटर (PC - Personal Computer) क्या होता है, और किसको बोला जाता है.

PC Personal Computer Kya Hota Hai
PC Personal Computer Kya Hota Hai

तो चलिए इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की पर्सनल कंप्यूटर (PC) किसको बोलते है, और Personal Computer कितने प्रकार के होते है (Types of PC - Personal Computer in Hindi).

पर्सनल कंप्यूटर (PC) क्या होता है हिंदी में - What is PC Personal Computer in Hindi

यहाँ में आपको बता दूँ कि किसी व्यक्ति विशेष के द्धारा प्रयोग में लिए जाने वाले कंप्यूटर को PC - Personal Computer या Micro Computer कहा जाता है. वो सभी कंप्यूटर जो घर, ऑफिस और व्यवसाय में उपयोग किए जाते है. वह सभी माइक्रो कंप्यूटर होते है.


PC या कहें पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer in Hindi) अपने निजी कार्यों और व्यवसायिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किये जाते है. यह पर्सनल कंप्यूटर आपको घरों में, ऑफिस में और व्यवसायिक इकाइयों में मिलेंगे. जिनके द्धारा अपने निजी कार्य संपन्न किये जाते है.

पीसी - पर्सनल कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है - Types of PC Personal Computer in Hindi

आज पर्सनल कंप्यूटर अनेक रूपों में बाजार में उपलब्ध है. जिनको हम अपनी रोज की जीवनी में अनेको बार देखते है, और मेरे कई साथी इनका इस्तेमाल भी करते है. हो सकता है कि आप मेरी यह पोस्ट भी किसी Personal Computer पर ही पढ़ रहे हो.

आज की आधुनिक दुनिया में लगभग हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल किया रहा है. अगर आप बैंक में जाओगे तो वहां आप देखोगे की पर्सनल कंप्यूटर पर कार्य हो रहा है. किसी भी प्राइवेट या सरकारी ऑफिस में जाओगे तो वहां आपको Personal Computer पर कर्मचारी कार्य करते हुए दिखेंगे.


PC - Personal Computer के अनेक प्रकार हो सकते है. जिनमे से आप के समझने के लिए कुछ निम्न प्रकार से है.

  • डेस्कटॉप - Desktop
  • लैपटॉप - Laptop
  • टैबलेट - Tablet

पर्सनल कंप्यूटर की कार्य प्रणाली - Working System of (PC) Personal Computer in Hindi

एक PC - पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer) कई प्रकार के विधुतीय उपकरणों से मिलकर बना होता है, और कई प्रकार के अतिरिक्त उपकरणों से जुड़ा होता है. इन समस्त उपकरणों से मिलकर एक पर्सनल कंप्यूटर बनता है.

Working System of PC in Hindi
Working System of PC in Hindi

जिनसे यूजर द्धारा डाटा को Input कराया जाता है, और उसे प्रोसेस करके सूचना को Output उपकरणों (Devices) द्धारा प्रदर्शित किया जाता है. Personal Computer (PC) का आकार, प्रकार, क्षमता, गति और मूल्य (Price) अलग-अलग होता है.

Personal Computer मुख्यतः कीबोर्ड या माउस द्धारा ही डाटा प्राप्त करते है, और उन्हें Save करने के लिए हार्डडिस्क का ही प्रयोग किया जाता है. किसी भी प्रकार के डाटा को प्रोसेस करने का कार्य माइक्रोप्रोसेसर द्धारा किया जाता है.


डाटा का सॉफ्ट कॉपी के रूप में आउटपुट प्रदर्शित करने के लिए कंप्यूटर मॉनिटर का, और हार्ड कॉपी के रूप में आउटपुट लेने के लिए प्रिंटर का इस्तेमाल किया जाता है. इन दोनों से पर्सनल कंप्यूटर प्रोसेस किये गए डाटा का आउटपुट देता है.

एक पर्सनल कंप्यूटर के कुछ आवश्यक और मुख्य कॉम्पोनेन्ट होते है. यह सभी कॉम्पोनेन्ट सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से अपना कार्य करते है. PC के आवश्यक कॉम्पोनेन्ट निम्न प्रकार से अंकित है..

इस पोस्ट से क्या सीखा - दोस्तों इस पोस्ट में मेने बताया है कि Personal Computer  in Hindi - PC Kya Hota Hai और पर्सनल कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में और यह कितने प्रकार के होते है. पोस्ट अच्छी लगे तो कमेन्ट करके जरूर बताएं. वेबसाइट को विजिट करते रहे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ