Mouse Kya Hota Hai in Hindi 2021 I कम्प्यूटर माउस कितने प्रकार के होते है Types

Mouse Kya Hota Hai in Hindi 2021 और कम्प्यूटर माउस कितने प्रकार के होते है - Types of Mouse


दोस्तों,  इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की What is Mouse in Hindi 2021 (माउस क्या है - Mouse Kya Hota Hai), आज की दुनिया में अधिकतर लोग Computer का इस्तेमाल कर रहे है लेकिन क्या आपको पता है की माउस क्या है और यह कितने प्रकार के होते है (Types of Mouse in Hindi). अगर आपने कंप्यूटर का इस्तेमाल किया है तो आपने Mouse का भी जरूर इस्तमाल किया होगा.

परन्तु क्या आप जानते हो की Mouse को हिंदी में क्या कहते है और ये किस तरह से कार्य करता है. Mouse एक Computer Input Device है और इसको Pointing Device के नाम से भी जाना जाता है. दूसरी अन्य Device जैसे Monitor , Keyboard ,  Speaker के होने के बावजूद भी माउस का एक अपना अलग वजूद है. ये Computer Screen पर सभी चीजों को Control करता है.

Mouse का प्रयोग मुख्यतया कंप्यूटर के स्क्रीन पर Items को चुनने , उनकी तरफ जाने , उनको खोलने और बंद करने के लिए किया जाता है. माउस Pointer द्धारा यूजर कंप्यूटर को निर्देश देता है और इसके द्धारा यूजर कंप्यूटर स्क्रीन पर कही भी पहोंच सकता है.

दोस्तों, यहाँ ये जानना भी जरुरी है कि माउस के प्रकार (Types of Mouse in Hindi) कितने है? वैसे तो Mouse बहोत से प्रकार के आते है जिन्हे हम हमारी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल करते है.

Mouse Kya Hota Hai in Hindi
Mouse Kya Hota Hai in Hindi

Mouse Full Form in Hindi (माउस का पूरा नाम हिंदी में)


Mouse Full Form in Hindi - दोस्तों माउस के पुरे नाम को आपमें से अधिकतर लोग नहीं जानते होंगे, की Mouse Kya Hai और माउस का नाम,Mouse एक शॉर्ट नाम है. माउस का फुल नाम इंग्लिश में 2 तरह से है 'Manually Operated User Selection Equipment and Mechanically Operated User Signal Engine' 

माउस का पूरा नाम हिन्दी में इस तरह से है (Mouse Full Form in Hindi'मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण और यंत्रवत् संचालित उपयोगकर्ता सिग्नल इंजन'

Mouse नाम डगलस इंगलबर्ट के स्टैनफोर्ड शोध संस्थान (Stanford Research Center) में रखा गया था जो Device के पिछले हिस्से को जोड़ता हुआ एक तार पूँछ जैसी आकृति बनता है.

यह भी देखें,- 👇👇


Functions of माउस हिंदी में (माउस के कार्य)


Mouse कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी आइकन, मेन्यू या किसी विशेष लोकेशन को स्क्रीन पर Indicate करता है. इसका केवल Indicate करना ही यूजर के लिए इसे उपयोगी नहीं बनाता है, बल्कि उन 4 मुख्य कार्यो को करना, जिन्हे आप Keyboard की सहायता से आसानी से नहीं कर सकते हो.

Mouse Working Structure
Mouse Working Structure

कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ कार्य आप माउस की सहायता से आसानी से कर सकते हो, ऐसी कुछ खूबियों की वजह से ये यूजर के लिए उपयोगी बनता है. ये चार मुख्य कार्य निम्न प्रकार है -

  1. Clicking  -(क्लिक करना)
  2. Double Clicking  -(डबल क्लिक करना)
  3. Right Clicking  -(राइट क्लिक करना)
  4. Dragging  -(खींचना)

Clicking (क्लिक करना) - क्लिकिंग या सिंगल क्लिकिंग माउस के बटन को दबाने के निर्देश देता है. जब आप किसी ऑब्जेक्ट को Indicate करते है और उसे Click करते है तो उस ऑब्जेक्ट का चयन (Select) हो जाता है. आप इस ऑब्जेक्ट को क्लिक करके ओपन कर सकते हो या राइट क्लिक करके इसके शॉर्ट मेनू को ओपन कर सकते हो.

Double Clicking (डबल क्लिकिंग करना) - डबल क्लिकिंग का अर्थ माउस के बाएं बटन को दो बार लगातार क्लिक या दबाना है. डबल क्लिक का कार्य मुख्य रूप से कंप्यूटर स्क्रीन पर आईकन , फाइल आदि को सेलेक्ट कर ओपन करने के लिए किया जाता है.

Right Clicking (राइट क्लिक करना) - दायाँ क्लिकिंग का अर्थ माउस के दाएँ बटन को दबाना है. इसका उपयोग पॉप-अप मेन्यू अथवा शॉर्टकट मेन्यू को ओपन करने के लिए करते है. जैसे की आप किसी आइकॉन या फाइल को सेलेक्ट या चयन करते हो तथा दायाँ क्लिक करते हो तो, कुछ कमाण्ड COPY , CUT , RENAME की एक लिस्ट ओपन हो जाती है. जिसमे आप अपनी आवश्यकतानुसार कमाण्ड पर क्लिक करके उसका इस्तेमाल कर सकते हो.

Dragging (खींचना) - ड्रैगिंग का अर्थ किसी ऑब्जेक्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना होता है. इसकी सहायता से आप कंप्यूटर स्क्रीन पर से किसी ऑब्जेक्ट , आइकॉन या किसी फाइल को आप सेलेक्ट करके स्क्रीन पर से कही अन्य स्थान पर ले जा सकते हो. एक्सेल या वर्ड में आप ड्रैगिंग के द्धारा वर्ड्स को या कॉलम्स को सेलेक्ट कर सकते हो.

Types of Mouse in Hindi (माउस कितने प्रकार के होते है)


माउस कितने प्रकार के होते है (Types of Mouse in Hindi 2021), माउस मुख्यतया 3 प्रकार के होते है ..

  1. Mechanical Mouse (मैकेनिकल माउस)
  2. Optical Mouse (प्रकाशीय माउस)
  3. Cordless Mouse (तार रहित माउस)

Mechanical Mouse (मैकेनिकल माउस क्या होता है) - पहले अधिकतर मैकेनिकल माउस ही होते थे. इसमें एक रबड़ बॉल (Rubber Ball) होता है जो माउस के खोल (Case) के निचे निकला हुआ होता है. जब माउस को सतह पर घुमाते है तब बॉल खोल के अंदर घूमता (Roll) है. माउस के अंदर बॉल के घूमने से उसके अंदर के सेंसर्स (Censors) कंप्यूटर को संकेत भेजते है. इन संकेतो में बॉल के घूमने की दूरी , दिशा और गति सम्मिलित होती है. इस डाटा के आधार पर कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंटर की स्थिति में मूवमेंट होती है.

Mechanical Mouse
Mechanical Mouse

Optical Mouse (प्रकाशीय माउस क्या होता है) - प्रकाशीय Mouse एक नए Types का नॉन मैकेनिकल माउस (Non-Mechanical Mouse) है. इसमें प्रकाश की एक बीम (a beam of light) इसके निचले तल की सतह से जलती है. जिसके फेफ्लेक्शन (Reflection of Light) के आधार पर माउस को खिसकाने पर यह दूरी , दिशा और गति तय करता है.

Optical Mouse
Optical Mouse

Cordless Mouse (तार रहित माउस क्या है) - तार रहित माउस (Cordless Mouse) सबसे उन्नत लेटेस्ट माउस है जो आपको तार के झंझट से मुक्ति देते है. यह रेडिओ फ्रीक्वेंसी (Redio Frequency) तकनीक की सहायता से आपके कंप्यूटर को सूचना कम्यूनिकेट (Communicate) करते है. इसमें दो मुख्य कम्पोनेंट्स (Components) , ट्रान्समीटर (Transmitter) तथा रिसीवर (Receiver) होते है.

ट्रान्समीटर माउस में होता है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल (Electromagnetic Signal) के रूप में माउस की गति तथा इसके क्लिक किये जाने की सूचना भेजता है. रिसीवर जो आपके कंप्यूटर से जुड़ा होता है, उस सिग्नल को प्राप्त करता है, इसे डिकोड (Decode) करता है और इसे माउस ड्राइवर सॉफ्टवेयर एवं ऑपरेटिंग सिस्टम को भेजता है.

रिसीवर (Receiver) अलग से जोड़ा जाने वाला एक संयंत्र (Device) भी हो सकता है और इसको मदर बोर्ड के किसी स्लॉट (Slot) में कार्ड के रूप में भी लगाया जा सकता है. कुछ कंप्यूटर में यह इन-बिल्ट भी होता है.

Cordless Mouse
Cordless Mouse

दोस्तों, अब मुझे लगता है कि आप माउस के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे. आपको मेरी पोस्ट Mouse Kya Hota Hai in Hindi 2021 और कम्प्यूटर माउस कितने प्रकार के होते है - Types of Mouse in Hindi कैसी लगी. निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना. मेरे लेख को अन्त तक पढ़ने के लिए .. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ