Computer Keyboard Kya Hai in Hindi और कितने Types के होते हैं 2021

दोस्तों, क्या आप जानते हो कि Computer Keyboard Kya Hai in Hindi (What is KeyBoard) और यह कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं (Types of Keyboard in Hindi 2021). यहाँ इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बताऊंगा कि Keyboard क्या होता है. कंप्यूटर कीबोर्ड के बारे में जानने के लिये पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर करें.


साथियो अगर आपको Computer के बारे में पता है तो आप Keyboard के बारे में भी जानते होंगे परन्तु आप में से ही कुछ या बहोत लोग होंगे, जिनको कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी. Keyboard का मुख्य रूप से उपयोग Computer में Data Entry करने और Typing करने के लिए करते हैं.

Keyboard एक Computer की Hardware Input Device है. जिसका उपयोग कंप्यूटर के बाहरी डाटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए किया जाता है. इसमें अनेक प्रकार के बटन (Keys) होते हैं जोकि अलग-अलग ग्रुप सेट में बटें होते हैं. कीबोर्ड पर कुल बटन की संख्या 104 होती हैं. कीबोर्ड के इन्ही बटनों से कंप्यूटर को कमाण्ड दी जाती है, डाटा एंटर किया जाता है और नम्बर इन्सर्ट किये जाते है.

Computer Keyboard Kya Hota Hai
Computer Keyboard Kya Hota Hai


कंप्यूटर कीबोर्ड की संरचना हिन्दी में - (Keyboard Structure)


Computer Keyboard Structure in Hindi - Keyboard को हिंदी में 'कुंजीपटल' पूर्ण रूप में कहते है. कंप्यूटर कीबोर्ड  पैरिफेरल (Peripheral) है. Computer Keyboard को टेक्स्ट तथा कैरेक्टर टाइप करने के लिये डिज़ाइन किया गया है. 

Computer का कीबोर्ड आयताकार और लगभग आयताकार बटनों या कुन्जियों (Keys) का होता है. Keyboard के प्रत्येक बटन पर उसका नाम छपा होता है. 

कंप्यूटर Keyboard के लगभग आधी कुंजियाँ (Keys) अक्षर, संख्या या चिन्ह (Characters)  बनाते है. अन्य दुसरे बटन को दबाने से क्रियाएँ (Actions) होती है और कुछ क्रियाओं को Computer में करने के लिए एक से अधिक बटन (Keys) को एक साथ दबाया जाता है.

हम Computer Keyboard की संरचना के आधार पर इसके बटनों (Keys) के सेट को 6 भागो में बाँट सकते है. जैसा कि आप आगे देख रहे है....

  1. अल्फान्यूमेरिक कुन्जियां (Alphanumeric Keys)
  2. न्यूमेरिक की-पैड (Numeric Keypad)
  3. फंक्शन कुन्जियां (Function Keys)
  4. विशिष्ट उद्देश्य कुन्जियां (Special Purpose Keys)
  5. मॉडिफायर कुन्जियां (Dofifier Keys)
  6. कर्सर मूवमेंट कुन्जियां (Cursor Movement Keys)

कीबोर्ड पर एल्फानुमेरिक कुन्जियां (Alphanumeric Keys on Key Board)


Keyboard Alphanumeric Keys - अल्फान्यूमेरिक कुंजियाँ/बटन (Keys) कीबोर्ड के सेण्टर या केन्द्र में होती है. जैसा आप किसी पारम्परिक टाइपराइटर में देखते हो. अल्फान्यूमेरिक Keys में वर्णमाला (A-Z या a-z) , न्यूमेरिक अक्षर (0-9) , विशेष चिन्ह (~,!,@,#,$,%,^,&,*,(,),_,+,|,\,-) होते है. इस खंड में Keyboard की Keys की व्यवस्था को क्वरेटी (QWERTY) के नाम से जाना जाता है. इस भाग में अंकों, चिन्हो और अल्फाबेट्स के अतिरिक्त चार Keys TAB, CAPS LOCK, BACKSPACE तथा ENTER विशिष्ट कार्यो के लिए होती है.

Alphanumeric Keys
Alphanumeric Keys

न्यूमेरिक कीपैड क्या होता है (What is Numeric Keypad)


What is Numeric Keypad Keyboard (न्यूमेरिक कीपैड कीबोर्ड क्या होता है) - न्यूमेरिक कीपैड में लगभग 17 Keys होती है. जिनमे 0-9 तक के अंक, गणितीय ऑपरेटर (Mathematical Operators), ऐरो Keys और कुछ विशेष Keys (Home, PgUp, PgDn, End, Ins, Enter and Del) होती है. विशेष Keys का संचालन लॉक तथा अनलॉक नमलॉक (NumLock) Keys दबाकर किया जा सकता है. यह Computer पर कैलकुलेटर की तरह कार्य करता है.

Numeric Keypad
Numeric Keypad

फंक्शन की कितने होती है (Many Function Key)


Keyboard Function Key - आपने देखा होगा कीबोर्ड के ऊपर 12 फंक्शन Keys होती है जो F1 से लेकर F12 के नाम से अंकित होती है. ये Keys निर्देशों को शार्ट-कट के रूप में प्रयोग करने में सहायक होती है. इन Keys का कार्य सॉफ्टवेयर के अनुसार बदलता रहता है. F1 Key प्रयोग में आने वाले लगभग सभी सॉफ्टवेयर में सहायता के लिए होता है.

Function Keys
Function Keys

विशिष्ट उद्देशीय कुन्जियां (Special Purpose Key in Hindi)


Keyboard Special Purpose Key in Hindi - अभी लेटेस्ट वर्शन सॉफ़्टवेयरों के विकास के बाद कीबोर्ड भी कई विशेष प्रकार की Keys के साथ उपलब्ध हो रहे है. ये Keys नए ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ विशेष कार्यो के लिए होती है. जैसे - Sleep, Power, Volume, Start, Shortcut

मॉडिफायर कुन्जियां (Modifier Keys in कीबोर्ड)


Keyboard Modifier Keys - इसमें 3 Keys होती है. जिनके नाम SHIFT, ALT (Alternate), CTRL (Control) है. इन Keys को अकेला दबाने पर कोई खास कार्य नहीं होता है परन्तु जब किसी Key के साथ इनका प्रयोग किया जाता है तो ये उन Keys के इनपुट को बदल देती है. इसलिए ये मॉडिफायर कियस (Keys) कही जाती है.

KeyBoard Modifier Keys
Keyboard Modifier Keys

कर्सर मूवमेंट कुन्जियां (Cursor Movement Keys Hindi)


Keyboard Cursor Movement Keys - इसमें 4 प्रकार के UP, DOWN, LEFT and RIGHT बटन का प्रयोग कर्सर को स्क्रीन पर मूव कराने में किया जाता है. आप इन Keys को न्यूमेरिक की-पैड पर भी चला सकते हो. इसको तभी चलाया जा सकता है, जब NUMLOCK ऑन होता है.

Cursor Movement Keys
Cursor Movement Keys

कीबोर्ड कितने प्रकार के होता है (Types of Keyboard in Hindi)


Types of Keyboard in Hindi - दोस्तों, कंप्यूटर कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है समय के अनुसार Computer के साथ Keyboard का भी विकास होता गया और कीबोर्ड में भी समय के साथ-साथ बदलाव होते गए. क्षेत्र (Region) और भाषा (Language) के हिसाब से कीबोर्ड को बनाया जाता है. कंप्यूटर कीबोर्ड के प्रकार कुछ इस तरह से है ..

  1. QWERTY Keyboard
  2. AZERTY Keyboard
  3. DVORAK Keyboard

QWERTY Keyboard - इस तरह के Layout के कीबोर्ड को दुनिया में बहोत ज्यादा या कहे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस कीबोर्ड को लगभग सभी देशो में इस्तेमाल किया जाता है. दोस्तों इसका इतना अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है कि अनेको लोग तो ये सोचते है की बस यहाँ ये एक तरह का ही Keyboard मौजूद है.

AZERTY Keyboard - दोस्तों AZERTY Keyboard को France में Develop किया गया था. इसे स्टैंडर्ड फ्रेंच कीबोर्ड भी माना जाता है.

DVORAK Keyboard - इस Keyboard Layout को Finger Movement को कम करने के लिए बनाया गया था. ऊपर बताए दोनों कीबोर्ड की तुलना में इससे ज्यादा फ़ास्ट या जल्दी Type किया जा सकता था.

दोस्तों कीबोर्ड के और 2 तरह के होते है...

  1. Wireless Key-Board (तार रहित की-बोर्ड)
  2. Ergonomic Key-Board (अर्गोनॉमिक की-बोर्ड)

What is Wireless Key Board (तार रहित कीबोर्ड क्या होता है)


दोस्तों, यह यूजर को कीबोर्ड में तार के प्रयोग से छुटकारा दिलाता है (Wireless Keyboard). कुछ कम्पनियों ने इस तरह के Keyboard को बाजार में उतारा था और अभी भी है परन्तु यह कीबोर्ड सीमित दुरी तक कार्य करता है. इसमें तकनीकी जटिलता होने के कारण इसका प्रचलन बहुत ज्यादा नहीं हो पाया है.

Computer Wireless Keyboard
Computer Wireless Keyboard

Ergonomic Key Board in Hindi (अरगोनोमिक कीबोर्ड)


दोस्तों अनेको कम्पनियों ने एक खास प्रकार के कीबोर्ड का निर्माण किया है जो यूजर को टाइपिंग करने में दूसरे Keyboard की तुलना में अधिक आराम देता है. इसे ही कीबोर्ड अरगोनोमिक कीबोर्ड कहे जाते है. इन Keyboard से यूजर की कार्य क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ लगातार टाइपिंग करने के कारण उत्पन्न होने वाले कलाई के दर्द को भी कम करने में सहायक होते है.

Computer Ergonomic Keyboard
Computer Ergonomic Keyboard

दोस्तों अब मुझे लगता है कि आप कीबोर्ड के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे और मेरी ये कीबोर्ड पर पोस्ट Computer Keyboard Kya Hota Hai in Hindi और कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं (Types of Keyboard in Hindi 2021) आपको कैसी लगी कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना .. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ