Computer Software Kya Hota Hai in Hindi I कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रकार

Computer Software Kya Hota Hai in Hindi - What is Computer Software


Computer Software Kya Hota Hai in Hindi - कम्प्यूटर सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर बहोत महत्वपूर्ण होता है. जैसे मछली पानी के बिना जीवित नहीं रह सकती है उसी प्रकार कम्प्यूटर भी सॉफ्टवेयर के बिना नहीं चल सकता है. सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर सिस्टम के सभी हार्डवेयर उपकरणों (Parts) का उपयोग करता है.

सॉफ्टवेयर भी एक प्रोग्राम है, अनेक प्रोग्रामो को मिलाकर एक सॉफ्टवेयर बनाया जाता है. सॉफ्टवेयर अनेक प्रोग्रामो का एक सम्मिलित रूप होता है. सॉफ्टवेयर को कम्प्यूटर की RAM में लोड किया जाता है और सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) में कार्यान्वित किया जाता है.

सॉफ्टवेयर को मशीनी भाषा, उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा एवं असेम्बली भाषा में लिखे जाते है.

Computer Software Kya Hai and Its Types
Computer Software Kya Hai and Its Types


Needs of Software - सॉफ्टवेयर की आवश्यकता


कम्प्यूटर सिस्टम में अगर हम कुछ करना चाहते है तो सबसे पहली आवश्यकता उसमे ऑपरेटिंग सिस्टम की है जो एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है और यह सिस्टम सॉफ़्टवेयरों के वर्ग के अंतर्गत आता है. सॉफ्टवेयर के बिना कम्प्यूटर एक टीन के डिब्बे के सामान है. हमारे पास सारे कम्प्यूटर हार्डवेयर है परन्तु सॉफ्टवेयर नहीं है तो हम उस कम्प्यूटर से किसी तरह का कोई कार्य नहीं करवा सकते है.

कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर ऐसा प्रोग्राम होता है जो हमारे द्धारा कम्प्यूटर को दिए गए निर्देशों को कम्प्यूटर तक पहुँचाता है या उसे बताता है. जिसके आधार पर कम्प्यूटर हमारे द्धारा दिये गये निर्देशों पाता है और उस निर्देश पर कार्य करना प्रारम्भ कर देता है.

कार्य या उद्देश्य के आधार पर अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर होते है. जैसे कि कम्प्यूटर को स्टार्ट करने के लिये, कोई लेटर या पत्र को टाइप करने के लिये, चार्ट बनाने के लिये, Presentation को बनाने या तैयार करने के लिये, इन्टरनेट चलाने के लिये आदि.

Types of Computer Software - कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रकार


कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर को उनके कार्य के आधार पर मुख्य रूप से तीन वर्गों में बांटा गया है. 

  1. System Software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)
  2. Application Software (अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर)
  3. Utility Software (यूटिलिटी सॉफ्टवेयर)

Computer System Software - (कम्प्यूटर सिस्टम सॉफ्टवेयर)


कंप्यूटर में सिस्टम सॉफ्टवेयर एक सामान्य शब्द है जो किसी कंप्यूटर हार्डवेयर का प्रबन्धन एवं नियंत्रण करता है. जिससे की अन्य दूसरे सॉफ्टवेयरअपने कार्य को पूरा कर सके. सिस्टम सॉफ्टवेयर Computer सिस्टम का एक आवश्यक भाग होता है.

अगर सिस्टम सॉफ्टवेयर को स्थाई भण्डार (Non-Volatile) जैसे Integrated Circuit (IC) में संग्रहित (Store) किया जाता है तो इसे फर्मवेयर (Firm Ware) का नाम दिया जाता है. आसान भाषा में सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह है जो कम्प्यूटर सिस्टम में हार्डवेयर का संगठन, उपयोग तथा नियंत्रण करता है.

सिस्टम सॉफ्टवेयर का एक स्पष्ट उदाहरण कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है.

Computer Application Software - (कम्प्यूटर अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर)


अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (Computer Application Software) कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर का एक उपवर्ग है. जिसे यूजर अपने इच्छित काम को करने के लिए कंप्यूटर में इनस्टॉल करता है. जैसे गाने सुनने के लिए Mp3 Player, Video Player आदि. अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर के सामान्य उदाहरण वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेड शीट (Spread Sheet).

कुछ एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का एक बण्डल बनाकर भी यूजर को दिया जाता है जिसका स्पष्ट उदाहरण है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और ओपन ऑफिस.ओआरजी (Open Office.org) जिसमे वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट तथा कई अन्य कम्प्यूटर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर.

कुछ कम्प्यूटर अनुप्रयोग (Application) सॉफ्टवेयर -

  1. MS Word - (वर्ड प्रोसेसिंग)
  2. MS Excel, Lotus - (स्प्रेडशीट)
  3. MS PowerPoint - (प्रस्तुतीकरण पैकेज)
  4. MS Access, Fox Pro - (डाटा बेस मैनेजमेंट सिस्टम)
  5. MS Paint - (पेंट)
  6. Corel Draw, PhotoShop - (ग्राफ़िक्स)

Computer Utility Software - (कम्प्यूटर उपयोगिता सॉफ्टवेयर)


कंप्यूटर यूटिलिटी सॉफ्टवेयर एक प्रकार का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर काफी समय से बड़े ऑपरेटिंग सिस्टमो में इंटग्रेटेड हो रहा है. इसको सर्विस प्रोग्राम के नाम से भी जाना जाता है. जो Computer संसाधनों के प्रबंधन का कार्य करते है. यह अनावश्यक फाइलों को पहचान कर डिलेट करता है और जो खाली स्थान होते है उनको भर कर कम्प्यूटर की फाइलों को सुव्यवस्थित करता है. 

कंप्यूटर यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के उदाहरण है -

  1. Disk Defragmenter
  2. System Profilers
  3. Virus Scanner
  4. Archive Utility
  5. Compression Utility
  6. Encryption Utility

दोस्तों आप अच्छे से समझ गए होंगे की सॉफ्टवेयर क्या होते है और कितने तरह के होते है आपको मेरी यह पोस्ट Computer Software Kya Hota Hai in Hindi I सॉफ्टवेयर क्या होता है केसी लगी कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर से बताना ..

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ