Computer Utility Software Kya Hota Hai in Hindi I Types of Utility Software in Computer

Computer Utility Software Kya Hota Hai - साथियों क्या आप जानते हो की What is Utility Software in Computer. मेरे अधिकतर साथी इसके बारे में जानते होंगे, परन्तु जो साथी नहीं जानते है उनको इस पोस्ट में यूटिलिटी सॉफ्टवेयर की फुल जानकारी दी जाएगी वह भी in Hindi में.

इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा की Computer में Utility Software Kya Hota Hai यह कितने प्रकार के होते है (Types of Utility Software in Computer in Hindi) और यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में क्या कार्य करते है.

Utility Software in Computer की समस्त और फुल जानकारी लेने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े. तभी आप अच्छे से समझ पाओगे की कंप्यूटर यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या होते है.

Computer Utility Software Kya Hota Hai
Computer Utility Software Kya Hota Hai

What is Computer Utility Software in Hindi - कंप्यूटर यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या है

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (जिसे सर्विस प्रोग्राम, सर्विस रूटीन, टूल या Utility Routine के रूप में भी जाना जाता है), Computer Utility Software एक प्रकार का Computer Software है.

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर Application Software, कंप्यूटर हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि के Management में तालमेल बैठाने में और एक या एक से अधिक कार्यों की एक छोटी श्रंखला को संपन्न करने में सहायता प्रदान करने के लिए विशेष रूप से Designed किया गया है. Utility Software काफी लम्बे समय से अधिकांश बड़े Operating Systems में Integrated हो रहे हैं.

Types of Utility Software in Computer - कंप्यूटर यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते है

आज वर्तमान में ज्यादातर Computer ऑपरेटिंग सिस्टम्स में Utility Software का उपयोग हो रहा है. आज बहोत  ही विभिन्न प्रकार के यूटिलिटी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है. जिनसे आप परिचित भी होंगे, यूटिलिटी सॉफ्टवेयर के विभिन्न प्रकार निम्न प्रकार से है - Types of Utility Software in Hindi


  • Disk Defragmenters - डिस्क डीफ्रेग्मेंटर 
  • System Profilers - सिस्टम प्रोफाइलर्स 
  • Virus Scanners - वायरस स्कैनर
  • Archive Utilities - आर्काइव यूटिलिटी
  • Compression Utilities - कम्प्रेशन यूटिलिटी
  • Encryption Utilities - एनक्रिप्शन यूटिलिटी

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर क्या काम करते है

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर Computer में अपने उपयोग और प्रकार के अनुसार अनेको कार्य करते है. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Software in Hindi) के प्रकार और इनके कार्य निम्नानुसार से है..

1- Disk Defragmenters : डिस्क डेफ्रेग्मेंटेर्स एक Utility Software है, जो ऐसी कंप्यूटर फाइल्स को खोजता (Detect) है. जिनका Subject Matter हार्ड डिस्क पर Dis Jointed Segments में Stored हो जाती है, उनको सिस्टम की कार्य कुशलता बढ़ाने के लिए इन Segments को एक साथ मिलता है.

एक डिस्क चेकर (Disk Checker) हार्ड डिस्क की Subject Matter को Scan कर सकता है. ऐसी फाइल्स या क्षेत्रों का पता लगाने के लिए, जो किसी तरह से Corrupt हो चुकी है. या जिन फाइल्स को सही ढंग से Save नहीं किया गया था, और उन्हें हटाने के लिए ताकि हार्डड्राइव कुशलतापूर्वक (Skillfully) कार्य कर सके.

एक डिस्क क्लीनर ऐसी फाइल्स का पता लगा सकती है, जो कंप्यूटर संचालन के लिए अनावश्यक है, या महत्वपूर्ण स्थानों पर कब्ज़ा किये हुए है. Disk Cleaner यूजर को यह निर्धारित करने में सहायता Help करता है, कि भरी हुई Hard Disk में से क्या हटाया (Delete) जाये.

2- System Profilers : सिस्टम प्रोफाइलर्स इंस्टॉल  किये गये सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर से जुड़े (Attached) हार्डवेयर के बारे में समस्त सुचना उपलब्ध करा सकता है. बैकअप सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में Save  सभी Informations की एक कॉपी तैयार कर सकता है.


System Profiler या तो पुरे सिस्टम (उदाहर के लिए डिस्क के फ़ैल हो जाने की स्थिति में) या फिर चयनित फाइल्स (अचानक डिलीशन की स्थिति में) को Restore कर सकता है.

3- Virus Scanners : वायरस स्कैनर कंप्यूटर की फाइलों और फ़ोल्डरों में कंप्यूटर वाइरसों को स्कैन करता है. Binary/Hex/Text Editor यूटिलिटी किसी फाइल के टेक्स्ट या डाटा को एडिटर सुइट (Editor Suites) में WYSIWYG view के बिना ही सीधे Modified कर देता है. ये फाइल्स डाटा या एक्चुअल प्रोग्राम हो सकती है.

4- Archive Utilities : Archive Utility को जब डायरेक्ट्री या फाइल्स का एक सेट उपलब्ध कराया जाता है तो एक स्ट्रीम या एकल फाइल Output करता है. आर्काइव यूटिलिटी, Archive Suite के विपरीत, Generally कम्प्रेशन या एनक्रिप्शन क्षमताएँ शामिल नहीं करता है. कुछ Archive Utility में उल्टे संचालन (Reverse Operation) के लिए एक अलग अनआर्काइव यूटिलिटी भी होती है.

5- Compression Utilities : Compression Utility को जब एक स्ट्रीम या फाइल उपलब्ध कराया जाता है, तो यह एक छोटी सी स्ट्रीम या फाइल Output के रूप में मिलता है.

6- Encryption Utilities: Encryption Utility को जब एक कुंजी (Key) और प्लैन टेक्स्ट (Plain Text) उपलब्ध कराया जाता है, तो एक एनक्रिप्टेड स्ट्रीम या एनक्रिप्टेड फाइल को उत्पन्न करने के लिए विशिष्ट अल्गोरिदम का उपयोग करता है.

क्या सीखा - साथियों अब मुझे लगता है की आप जान चुके होंगे की Computer Utility Software Kya Hota Hai in Hindi में और इसके प्रकार Types of Utility Software in Computer in Hindi. मेरी यह पोस्ट से आपको जानकारी मिली हो तो कमेन्ट करके जरूर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ