Types of Topology in Computer Network in Hindi - टोपोलॉजी क्या है और उसके प्रकार

Computer Network Topology in Hindi - साथियों क्या आप जानते हो कि Topology क्या होती है. यह क्या काम आती है, कैसे काम करती है और टोपोलॉजी कितने प्रकार की होती है (Types of Topology in Computer Network in Hindi ). टोपोलॉजी Network से जुड़ा हुआ एक नाम है. Network की आकृति या उसके लेआउट को Topology कहा जाता है.

नेटवर्क के विभिन्न नोड या Devices किस तरह से एक दूसरे से जुड़े हुए (Coordinated) होते है. वह कैसे एक दूसरे के साथ कम्युनिकेशन बनाते है, यह सब उस Network का Topology ही निर्धारित करता है. टोपोलॉजी Physical और Logical दोनों तरह की होती है.

Types of Network Topology in Computer in Hindi
Types of Network Topology in Computer in Hindi
यह भी देखें..

What is Computer Network Topology in Hindi - नेटवर्क टोपोलॉजी क्या होती है

What is Computer Network Topology in Hindiनेटवर्क टोपोलॉजी क्या होती है ?, नेटवर्क टोपोलॉजी एक Computer Network के विभिन्न तत्वों (Links, Nodes, etc.) की एक व्यवस्था है.

भौतिक टोपोलॉजी (Physical Topology Network) एक नेटवर्क के विभिन्न तत्वों (Components) को, जिनमे डिवाइस के स्थान केबल इंस्टालेशन का प्लेसमेंट दर्शाता है.

तार्किक टोपोलॉजी (Logical Topology Network) में बिना भोतिक डिजाईन के नेटवर्क के भीतर डाटा ट्रांसमिट होता है.


दो नेटवर्क की टोपोलॉजी सामान होते हुए भी Nodes के बिच दुरी, Physical इंटरकनेक्शन, ट्रांसमिशन रेट या सिग्नल टाइप बिलकुल अलग या भिन्न हो सकते है.

Types of Computer Network Topology in Hindi -   नेटवर्क टोपोलॉजी कितने प्रकार की होती है

टोपोलॉजी किसी भी Computer Network में जियोमेट्रिक अरेंजमेंट (Geometric Arrangement) को कहते है. Network Topology को उनके आकार, स्थिति, सिग्नल और बनावट के आधार पर विभिन्न प्रकार में बांटा गया है. (Types of Computer Network Topology in Hindi), नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार आगे निम्न प्रकार से है..

  1. Bus Topology - बस टोपोलॉजी
  2. Star Topology - स्टार टोपोलॉजी
  3. Ring Topology - रिंग टोपोलॉजी
  4. Tree Topology - ट्री टोपोलॉजी
  5. Mesh Topology - मेश टोपोलॉजी

1- Bus Topology क्या है 

Local Area Network जहाँ Bus Topology प्रयोग किया जाता है. Interface Connectors की मदद से प्रत्येक नोड (Computer) एक ही केबल से जुड़ा होता है. यह Main Cable Topology नेटवर्क की रीड (Backbone) है, और बस टोपोलॉजी (Bus Topology) के रूप में जाना जाता है. Source से एक Signal बस केबल पर जुडी सभी मशीनों से होता हुआ, दोनों दिशाओं में यात्रा करते हुए Destination Machine तक पहुँचता है.

क्योकि Bus Topology Network केवल एक ही तार (Wire) पर आधारित होता है, इसलिए यह अन्य टोपोलॉजी की तुलना में उपयोग में संस्ती होती है. इसके अतिरिक्त, क्योंकि इसमें एक ही Cable उपयोग किया जाता है . जिसकी वजह से अगर किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो पूरा नेटवर्क फ़ैल हो सकता है.

Bus Topology in Computer
Bus Topology in Computer

बस टोपोलॉजी के लाभ

  • बस टोपोलॉजी स्ट्रक्चर को लगाना/स्थापित (Install) करना आसान होता है.
  • Bus Topology की अगर अन्य टोपोलॉजी से समानता की जाए तो, इसमें कम केबल या तार उपयोग में ली जाती है.

बस टोपोलॉजी की हानियां

  • इस नेटवर्क टोपोलॉजी में अगर कोई एक Computer में कोई खराबी आ जाए तो, सारा डाटा Transmission रूक जाता है.
  • बस टोपोलॉजी संरचना में किसी नये Computer को जोड़ना एक कठिन कार्य है.

2- Star Topology   किसे कहते है यह क्या है 

एक Star Topology Network के साथ लोकल एरिया नेटवर्क में, प्रत्येक Topology नेटवर्क Host एक Point to Point कनेक्शन के साथ एक केन्द्रीय हब (Hub) से जुड़ा होता है. इसलिए स्टार टोपोलॉजी में ये कहा जा सकता है कि हर Computer सीधा हब की मदद से दूसरे नोड से जुड़ा हुआ है.

Star Topology में प्रत्येक नोड (कंप्यूटर वर्क स्टेशन या बाहरी उपकरण) हब, Router या Switch नमक एक केन्द्रीय नोड से जुड़ा है. Switch सर्वर है और बाहरी उपकरण (Peripheral) क्लाइंट की भाँती कार्य करते है.

सभी यातायात (Traffic) नेटवर्क में केन्द्रीय हब के माध्यम से गुजरता है. केन्द्र Hub एक Signal Repeater की भांति कार्य करता है.

Star Topology in Computer
Star Topology in Computer

स्टार टोपोलॉजी के लाभ

  • इस Network Topology में कम्प्यूटरों से Host कंप्यूटर को जोड़ने के लिए लाइन बिछाने की लागत कम आती है.
  • इसमें लोकल कंप्यूटर की संख्या बढ़ाये जाने पर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर सूचनाओं के आदान-प्रदान की गति प्रभावित नहीं होती है, क्योकि दो कम्प्यूटरों के बिच केवल Host कंप्यूटर ही होता है.
  • स्टार टोपोलॉजी नेटवर्क में यदि कोई कंप्यूटर खराब हो जाता है तो, बाकि नेटवर्क पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

स्टार टोपोलॉजी कि हानियां

  • यह पूरा तंत्र Host Computer पर निर्भर होता है. यदि होस्ट कंप्यूटर खराब हो जाये तो पूरा का पूरा Network फ़ैल हो जायेगा.

3- Ring Topology in Computer Network in Hindi

Ring Topology Network एक वृताकार तरीके से रिंग या Closed Loop प्रकार से सेट की जाती है. एक प्रकार से रिंग टोपोलॉजी नेटवर्क में डाटा सिर्फ एक ही दिशा में Ring के चारों ओर घूमता रहता है, और रिंग पर स्थित प्रत्येक Device (नोड) Signal को मजबूत रखने के लिए एक Repeater के रूप में कार्य करता है.

प्रत्येक नोड पर आने वाले संकेत को प्राप्त करने के लिए एक Receiver और रिंग (Closed Loop) पर उपस्थित अगले डिवाइस पर डाटा भेजने के लिए एक Transmitter लगा होता है.


रिंग टोपोलॉजी में Network Signal रिंग के चारो और घूमने की उसकी क्षमता पर निर्भर करता है. एक डिवाइस डाटा भेजता है, तो यह रिंग पर प्रत्येक डिवाइस के माध्यम से आगे बढ़ता रहना चाहिए, जब तक की वह अपने Destination नोड या Device तक नहीं पहुंचता है. इस नेटवर्क में हर नोड एक महत्वपूर्ण कड़ी होती है.

एक Ring Topology में कोई सर्वर Computer मोजूद नहीं होता है. सभी नोड्स एक सर्वर के रूप में कार्य करते है, और Signal को Repeat करने का कार्य करते है.

Ring Topology in Computer
Ring Topology in Computer

रिंग टोपोलॉजी के लाभ

  • Ring Topology Network अधिक ज्यादा कुशलता के साथ कार्य सम्पादित करता है, क्योकि इस नेटवर्क में कोई Host या कंट्रोलिंग Computer नहीं होता है.
  • इस टोपोलॉजी पर हम Star Topology से अधिक विश्वाश कर सकते है, क्योकि यह किसी एक नोड पर निर्भर नहीं रहती है.
  • इस नेटवर्क की अगर कोई एक केबल या नोड अपना कार्य करना बंद कर दे, तो दूसरी ओर की लाइन के द्वारा डाटा ट्रांसमिशन का कार्य किया जा सकता है.

रिंग टोपोलॉजी की हानियां

  • Ring Topology Network की गति Network में लगे Computers पर निर्भर करती है. यदि कंप्यूटर कम है तो गति अधिक होती है और यदि कंप्यूटर की संख्या ज्यादा है, तो उसी अनुपात में गति कम होती चली जाती है.
  • यह स्टार नेटवर्क की तुलना में कम प्रचलित है, क्योकि इस नेटवर्क पर कार्य करने के लिए अत्यन्त जटिल सॉफ्टवेर की आवश्यकता होती है.

4- Tree Topology Network in Computer  - ट्री टोपोलॉजी क्या है 

एक Tree Topology Network बस टोपोलॉजी और स्टार टोपोलॉजी का एक महत्वपूर्ण संयोजन है. बस टोपोलॉजी का हर एक नोड/Computer/Device अपने आप में एक Star Topology पर आधारित Network के द्वारा Replace कर दिया जाता है. Tree बस टोपोलॉजी की हानियाँ और स्टार टोपोलॉजी के फायदे को सम्मिलित करने वाली टोपोलॉजी है.


उदाहरण के लिए यदि नेटवर्क के दो समूहों के बिच कनेक्शन, Central Linear Core पर कनेक्शन के टूटने के कारण टूट जाता है, तो एक बस टोपोलॉजी के नोड्स की तरह उन दो नेटवर्क समूहों के बिच किसी भी तरह का कोई आदान-प्रदान नहीं हो सकता है. जबकि, स्टार टोपोलॉजी के अंतर्गत जुड़े नोड्स पूर्व की भांति प्रभावी ढंग से एक दूसरे के साथ आदान प्रदान कर सकेंगे.

Tree Topology Network in Computer
Tree Topology Network in Computer

ट्री टोपोलॉजी के लाभ

  • ट्री टोपोलॉजी में प्रत्येक Segment के लिए Point to Point तार बिछाया जाता है.
  • कई हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेर विक्रेताओं द्वारा सपोर्ट किया जाता है.

ट्री टोपोलॉजी की हानियां

  • प्रत्येक खंड (Segment) की कुल लम्बाई प्रयोग में लाये गए तार के द्वारा सीमित होता है.
  • यदि Backbone Line टूट जाती है तो पूरी खण्ड (Segment) रुक जाती है.
  • अन्य टोपोलॉजी की अपेक्षा Tree Topology में तार बिछाना और इसे Configure करना मुश्किल कार्य होता है.

5- Mesh Topology Network क्या है 

Mesh Topology Network एक ऐसा टोपोलॉजी नेटवर्क है जहाँ प्रत्येक नोड (Computer) नेटवर्क के लिए डाटा रिले करता है. Mesh Topology से जुड़े सभी नोड्स  (Devices) नेटवर्क में डाटा Distribution और Transmission में सहयोग करते है.

मेश नेटवर्क (Mash Network) सेल्फ हीलिंग अल्गोरिथम (Self Healing Algorithm) का उपयोग कर या तो एक फ्लूडिंग तकनीक (Flooding Technique) या एक रूटिंग तकनीक (Routing Technique) द्वारा संदेशों को रिले कर सकते है.

Mesh Topology in Computer
Mesh Topology in Computer

Self Healing Algorithm की मदद से एक रूटिंग बेस्ड नेटवर्क उन परिस्थितियों में भी Network संचालित कर पाता है, जब कोई नोड नेटवर्क से टूट जाता है या कहें अलग हो जाता है. यह नेटवर्क आमतोर पर काफी विश्वसनीय होता है, क्योंकि नेटवर्क में Source और Destination नोड के मध्य एक से अधिक मार्ग उपलब्ध या स्थापित होते है.

क्या जाना - साथियों हमने इस पोस्ट Types of Topology in Computer Network in Hindi - नेटवर्क टोपोलॉजी क्या होती है और टोपोलॉजी कितने प्रकार की होती है से यह जाना कि नेटवर्क 5 प्रकार के होते है. उनके क्या-क्या लाभ है और क्या-क्या हानियाँ है. इसकी पूर्ण व्याख्या इस पोस्ट में की गई है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ