CPU Kya Hota Hai in Hindi - What is CPU in Hindi जानकारी

CPU Kya Hota Hai in Hindi - What is CPU in Hindi , साथियों क्या आप जानते हो कि कंप्यूटर को कार्य करने के लिए किन-किन भागो की अत्यन्त आवश्यकता होती है. मेरे साथी अधिकतर जानते होंगे परन्तु कुछ साथी ऐसे भी होंगे. जिनका जवाब होगा की कंप्यूटर को कार्य करने के लिए Monitor, Keyboard, Mouse और CPU की आवश्यकता होती है.

यहाँ CPU से उनका मतलब उस कैबिनेट या कहे डिब्बे जैसा जो मॉनिटर के पास रखा होता है. अब आपके दिमाग में ये सवाल होंगे की सीपीयू क्या होता है (What is CPU in Hindi), CPU के कोन-कोन से मुख्य भाग है. इस पोस्ट में आपको इसी के लिए बताया जाएगा की, CPU Kya Hota Hai वह भी in Hindi में.

CPU Kya Hota Hai in Hindi
CPU Kya Hota Hai in Hindi


में आपको पहले बता देता हूँ की सीपीयू का फुल अर्थ सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU Full Form - Central Processing Unit) होता है. कंप्यूटर की रचना का यह सबसे महत्वपूर्ण भाग है. इसमें इनपुट किये गये डाटा पर प्रक्रिया होती है. इसके बाद डाटा सुचना का रूप लेता है. इस लेख में हम CPU के विभिन्न भागों (Different Parts) की चर्चा करेंगे.

What is CPU in Hindi - CPU Kya Hota Hai

सीपीयू कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है. CPU का मैन कार्य प्रोग्राम्स (Programs) को निष्पादित (Execute) करना है. इसके आलावा CPU कंप्यूटर के सभी Parts, जैसे Memory, Input और Output Devices के कार्यों को भी Controlled करता है.

इसके नियंत्रण में Program और Data, Memory में Store होते है. CPU के नियंत्रण में आउटपुट Screen पर दिखाई देता है, या Printer के द्धारा कागज पर Print होता है. CPU - Central Processing Unit के 3 मुख्य भाग होते है. जो निम्न प्रकार से है..

  • ALU - Arithmetic & Logic Unit (अरिथ्मैटिक व लॉजिक यूनिट)
  • Main Memory Unit (मुख्य मेमोरी यूनिट)
  • Control Unit (कन्ट्रोल यूनिट)

1- What is ALU in Hindi - Arithmetic & Logic Unit

Arithmetic & Logic Unit का शार्ट नाम ALU Unit कहते है. यह यूनिट डाटा पर अंकगणितीय क्रियाएँ जैसे - जोड़ (+), बाकी (-), गुणा (*), भाग (/) और तार्किक क्रियाएं (Logical Operations) करती है. इसमें ऐसा इलेक्ट्रॉनिक Cicrcuit होता है, जो बाइनरी अंकगणित (Binary Arithmetic) की Calculations करने में सक्षम होता है.


ALU अभी गणनाओं को पहले सरल अंकगणितीय क्रियाओं में बाँट लेता है, जैसे - गुणा  (Multiplication) को बार-बार जोड़ने की क्रिया में बदलना, बाद में इन्हे विधुत पल्स (Pulse) में Convert करके आगे Circuit संचारित किया जाता है.

Logical Operations में ALU दो Numbers या Data की तुलना करता है, और Processing में निर्णय लेने का कार्य करता है.

2- CPU Main Memory Unit in Hindi

ए.एल.यू. Control Unit से Instruction या मार्गदर्शन प्राप्त करता है. यह Memory से Data प्राप्त करता है और मेमोरी में ही Information को लोटा देता है. ALU के कार्य करने की Speed बहोत Fast होती है. यह लगभग 1000000 गणनाएं प्रति सेकण्ड की गति से करता है.

इसमें कई Registers) और Accumulators) होते है, जो गणनाओं के दौरान थोड़े से संग्रह के लिए थोड़ी सी मेमोरी का कार्य करते है. इसमें ALU प्रोग्राम के आधार पर Control Unit के बताए अनुसार सभी Data को Memory से लेकर एक्सूमूलेटर में रख लेता है.

उदाहरणार्थ - माना दो संख्याओं A और B को जोड़ना है. कण्ट्रोल यूनिट मेमोरी में से  A को चुनकर ALU में स्थित B में जोड़ देती है. Result मेमोरी में Save हो जाता है, या आगे गणना हेतु Accumulator में Store रह जाता है.

3- What is CPU Control Unit in Hindi

Control Unit कंप्यूटर की आंतरिक क्रियाओं - Internal Actions को नियंत्रित करता है. यह इनपुट/आउटपुट  क्रियाओं को नियंत्रित करता है, साथ में Memory और ALU के बिच में डाटा के आदान-प्रदान को निर्देशित करता है. यह प्रोग्राम को क्रियान्वित करने के लिए प्रोग्राम के निर्देशों को मेमोरी में से प्राप्त करता है.

इंस्ट्रक्शंस को विधुत संकेतो (Electric Signals) में परिवर्तित करके यह उचित डिवाइसेज तक पहुंचाता है, जिससे डाटा प्रक्रिया हेतु डाटा, मेमोरी में कहाँ उपस्थित है, क्या क्रिया करनी है और प्रक्रिया के बाद परिणाम मेमोरी में कहाँ Stored होने है.


इन सभी इंस्ट्रक्शंस के इलेक्ट्रिक सिग्नल्स, सिस्टम बस (System Bus) की नियन्त्रक बस (Control Bus) के माध्यम से कंप्यूटर के अनेक भागो (Components) तक संचारित होते है.

CPU Memory Registers in Hindi

Computer निर्देश CPU के द्वारा एक्सेक्यूट किए जाते है. इंस्ट्रक्शंस को क्रियान्वित करने के लिए इंफॉर्मेशंस का आदान-प्रदान होता है. इंफॉर्मेशंस के संतोषजनक रूप व तेज गति से आदान प्रदान के लिए कंप्यूटर CPU मेमोरी यूनिट का प्रयोग करता है. इस Memory Unit को रजिस्टर (Register) कहते है.

Register मुख्य मेमोरी के भाग नहीं होते है. इनमे सूचनाएं अस्थाई रूप से संग्रहित रहती है. किसी भी Register का आकर उसकी बिट संग्रहित करने की क्षमता बराबर होता है. आजकल वर्तमान में 32 Bit और 64 Bit के प्रोसेसर उपलब्ध है.

Register जितने अधिक Bit का होगा, उतनी ही Fast कंप्यूटर में Data Processing का कार्य Complete होगा.

Types of Memory Unit Register in Hindi

कंप्यूटर में अधिकतर निम्न प्रकार के Register होते है..

  • Memory Address Register
  • Memory Buffer Register
  • Program Control Register
  • Accumulator Register
  • Instruction Register
  • Input/Output Register

1- Memory Address Register - यह कंप्यूटर Instruction की सक्रिय मेमोरी स्थान (Location) को संग्रहित रखता है.

2- Memory Buffer Register - यह रजिस्टर  मेमोरी से पढ़े गए या लिखे गए किसी शब्द के तथ्यों (Contents) को संग्रहित रखता है.


3- Program Control Register - यह रजिस्टर क्रियान्वित होने वाले अगले निर्देश का पता (Address) रखता है.

4- Accumulator Register - यह रजिस्टर क्रियान्वित होते हुए डाटा को, उसके मध्यम परिणाम और अंतिम परिणाम को संग्रहित रखता है. ज्यादातर ये रजिस्टर Informations के क्रियान्वयन के समय इस्तेमाल होता है.

5- Instruction Register - यह रजिस्टर Execute होने वाली सूचना को संग्रहित रखता है.

6- Input/Output Register - यह रजिस्टर विभिन्न इनपुट/आउटपुट डिवाइस के मध्य इंफॉर्मेशंस के आवागमन के लिए प्रयोग होता है.

CPU Instructions Set in Hindi

यहाँ CPU के निर्देश, जो कमांड्स (Commands) को क्रियान्वित करने के लिए होते है, कण्ट्रोल यूनिट (Control Unit) में तैयार किये जाते है. निर्देशों या निर्देश समूह (Instruction Set) वैसे सभी क्रियाओं की सूची तैयार करता है, जो CPU कर सकता है.

Instruction Set का प्रत्येक Instruction माइक्रो कोड्स (Micro Codes) में व्यक्त किया जाता है, जो CPU को यह बताता है कि जटिल क्रियाओं को कैसे क्रियान्वित किया जाये.

इस पोस्ट से क्या जाना - साथियों अब मुझे लगता है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे की CPU Kya Hota Hai in Hindi - What is CPU in Hindi और सी.पी.यू. के 3 मुख्य भाग कोनसे है. यह भी आपको अच्छे से अब पता चल गया है - सीपीयू की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में आपको इस पोस्ट में मिल गई है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ