Operating System in Hindi - What is OS क्या होता है

Operating System क्या होता है - क्या आप जानते हो की Operating System Kya Hota Hai अगर नहीं जानते हो, तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हो. इस पोस्ट में आपको अच्छे से समझाया जाएगा की, ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है (What is Operating System in Hindi), यह कार्य कैसे करता है, और यह कितने प्रकार के होते है (Types of Operating System in Hindi).

मान लीजिये हम एक ट्रक को चलाना चाहते है. यानि हमें ट्रक को ऑपरेट करना है. ट्रक को चलाने या Operate करने के लिए हमें उसको चलना आना चाहिए. उस ऑपरेटिंग सिस्टम को ड्राइविंग कहते है. यह एक विधि होती है, जो ड्राइवर द्धारा अपनाई जाती है. जिससे ट्रक आगे बढ़ता है.

Operating System Kya Hota Hai in Hindi
Operating System Kya Hota Hai in Hindi

उसी तरह Computer या Mobile स्वयं अपना कार्य नहीं कर सकता है. अपनी समस्त Devices से सही तरह से कार्य नहीं करवा सकता है. Computer/Mobile से कार्य करवाने और समस्त Devices से सही तरीके से कार्य या संचालन करने के लिए कंप्यूटर/मोबाइल को एक प्रोग्राम की आवश्यकता पड़ती है. इसी को Operating System कहते है.

What is Operating System in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम को OS भी कहा जाता है. Operating System विभिन्न प्रकार के Hardware Devices और Application Programs को चलाने के लिए प्लेटफार्म तैयार करता है. उपयोगकर्ता (User) और कंप्यूटर के बिच में ऑपरेटिंग सिस्टम एक मध्यस्थ की तरह कार्य करता है.

बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटर एक निर्जीव वस्तु के समान होता है. Operating System यूजर द्धारा दिए गए निर्देशों को Computer को बताता या कहे समझाता है. जिसके बाद कंप्यूटर के अन्य Hardware और Software Programs का संचालन संभव हो पाता है.


OS के द्धारा ही एक निर्जीव Hardware Device को कार्य करने के लायक बनाया जाता है, और इसके हार्डवेयर के भागो पर अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों को भी चलने लायक बनाता है. 

ऑपरेटिंग सिस्टम को User Interface के आधार पर कई भागो में Divided किया जा सकता है. User Interface के आधार पर Operating System का वर्गीकरण किया जाता है.

Operating System Classification in Hindi
Operating System Classification in Hindi

What is Function of Operating System

साथियों, जैसा की हम जानते है कि Computer System विभिन्न प्रकार की Devices से मिलकर बना है. Operating System इन सभी Devices को इस योग्य बनाता है, कि वे सभी अच्छे से कार्य कर सके. यह कंप्यूटर सिस्टम को सभी प्रकार की सर्विस प्रदान करता है. Operating System द्धारा किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्य निम्न प्रकार से है..

  1. Device Management
  2. Memory Management
  3. File Management
  4. Security
  5. Command Interpretation
  6. Providing User Interface

1- Device Management from Operating System in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम Computer से जुड़े हुए अनेक प्रकार के बाह्य उपकरणों (Devices) को Manage करता है. जैसे - कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, डिस्क और मेमोरी आदि. Operating System इनपुट/आउटपुट उपकरणों का कंप्यूटर से सम्बन्ध बनाता है,

और उपयुक्त Devices को उससे सम्बंधित निर्देश देता है. ऑपरेटिंग सिस्टम Resource Manager के नाम से भी जाना जाता है.

2- Memory Management

Computer System को Operating System इस प्रकार मैनेज करता है, कि प्रोसेसिंग के दौरान सिस्टम का संतुलन बना रहे और सिस्टम के विभिन्न प्रकार से रिसोर्स अधिकता से काम में लिए जाते रहे.


यह सब कार्य करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर की Memory में से अधिक प्रोग्राम लोड करता है, ताकि CPU का उपयोग बना रहे. सीधी से शब्दों में कंप्यूटर में मेमोरी से सम्बन्धित समस्त कार्य Memory Management System द्धारा किए जाते है.

3- File Management

कंप्यूटर सिस्टम में फाइल वह इकाई है, जहाँ सुचना को Stored करके रखा जाता है. Operating System विभिन्न प्रकार के Application Programs द्धारा बनाई गई, फाइलों को सेकेण्डरी स्टोरेज इकाई में स्टोर्ड करता है, उन्हें मैनेज करता है.

और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पुनः मेमोरी में लोड करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम फाइलों से सम्बंधित विभिन्न सूचनाओं को फाइल ऐलोकेशन टेबल द्धारा मैनेज भी करता है.

4- Security

ऑपरेटिंग सिस्टम अनाधिकृत यूजर (Unauthorized User) से सुरक्षा भी प्रदान करता है. सिस्टम में हमारी कुछ फाइल्स विश्वसनीय हो सकती है. जिनकी हमें सुरक्षा की आवश्यकता होती है. Operating System गैर अनाधिकृत यूजर को फाइल्स एक्सेस करने की अनुमति नहीं देता है.

5- Command Interpretation from Operating System

Operating System, यूजर को Interface प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की कमाण्ड्स प्रदान करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम जॉब कण्ट्रोल Language का प्रयोग  द्धारा दी गई विभिन्न प्रकार की कमाण्ड्स का सिस्टम के लिए विश्लेषण करता है.

6- Providing User Interface from Operating System

ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को वह प्लेटफार्म प्रदान करता है, जहाँ से वह विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन रन कर सकता है. यह Multi user Interface भी प्रदान करता है. इसके लिए विभिन्न प्रकार के नॉड्स को केंद्रीय कंप्यूटर से जोड़ा जाता है.

Types of Operating System in Hindi

उपयोगिता (Utility) के आधार पर Operating System कई प्रकार के होते है. लेकिन इनकी केवल 3 मूल श्रेणियां होती है. जोकि निम्नानुसार है..

  1. Embedded Operating System
  2. Network Operating System (NOS)
  3. Stand-Alone Operating System

Embedded Operating System

एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग मुख्यत हैन्डहेल्ड कम्प्यूटर्स, पीडीए और स्मार्टफोन्स में किया जाता है. इनमे सम्पूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम को सिस्टम डिवाइस की रीड ओनली मेमोरी चिप में स्थाई तौर पर स्टोर किया जाता है. सबसे अधिक लोकप्रिय Embedded Operating System विंडोज सीई और Windows XP एम्बेडेड है.

Network Operating System (NOS)

इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम्स का उपयोग उन सिस्टम्स के लिए किया जाता है, जो Network से जुड़े होते है और वे सभी एक नेटवर्क के रूप में कार्य करते है. नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर और वर्क स्टेशन के रूप में होते है.

Network Operating System विशेष रूप से Computers से जुडी हुई हार्ड डिस्कों में से एक पर लोड होता है. इसे Network Server कहा जाता है. यह कंप्यूटर अन्य कंप्यूटर के साथ Coordination स्थापित करता है. सबसे अधिक लोकप्रिय नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम Windows NT Server, Windows XP, Netware और Unix है.

Stand Alone Operating System

इसे Desktop Operating System भी कहा जाता है. यह एकल डेस्कटॉप या नोटबुक पर ही कार्य करता है. लोकप्रिय डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम Windows Mac OS है.

साथियों यहां आपको बता दे कि Operating System को Software Environment या प्लेटफार्म के नाम से भी जाना जाता है. लगभग सभी एप्लीकेशन प्रोग्राम किसी विशेष प्लेटफार्म के साथ चलाने के लिए डिज़ाइन किये जाते है.

उदहारण- के लिए Apple, I Movie Software को mac OS Environment के साथ चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

दोस्तों अब मुझे लगता है की आप समझ गए होंगे की Operating System Kya Hota Hai - What is Operating System in Hindi और इसके प्रकार -Types of Operating System एवं यह क्या-क्या कार्य करते है. पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेन्ट करके जरूर बताएँ.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ