Processor Kya Hota Hai - What is Processor in Hindi

दोस्तों, आज के इस आधुनिक डिजिटल युग में लगभग शायद कोई ऐसा होगा. जिसको Computer के बारे में पता नहीं होगा, परन्तु क्या आप जानते हो कि Processor Kya Hota Hai (What is Processor in Hindi). अब आपके दिमाग में ये बाते आ रही होंगी की हाँ यार प्रोसेसर आखिर होता क्या है और प्रोसेसर कार्य कैसे करता है आदि.

आपके इन्ही सवालो का समाधान आज इस पोस्ट में करेंगे, और आपको प्रोसेसर की समस्त जानकारिया भी देंगे. तो चलिए जानते है की Processor Kya Hota Hai. पोस्ट को अंत तक पढ़े.

What is Processor in Hindi and Yah Kya Hai
What is Processor in Hindi and Yah Kya Hai

यह भी देखें,- 

What is Processor in Hindi - Processor Kya Hota Hai

साथियों, Processor Computer का दिमाग (Brain) होता है. प्रोसेसर एक लॉजिकल सर्किट है, जो बेसिक इंस्ट्रक्शंस को प्रोसेस करता है, और कंप्यूटर को चलाते है. आमतौर पर प्रोसेसर को CPU (Central Processing Unit) के नाम से ही जाना जाता है. एक पर्सनल कंप्यूटर या एक छोटे मोबाइल उपकरण में लगे प्रोसेस को माइक्रोप्रोसेसर (Micro Processor) कहा जाता है.

कंप्यूटर प्रोसेसर वास्तविकता में आजकल के स्मार्ट उपकरणों की सभी प्रकार की कंप्यूटिंग शक्तियों और उपलब्ध नई सुविधाओं (Cutting edge Features) का मूल आधार (Fundamental Backbone) है.

प्रोसेसर तकनीकी में हुई तरक्की मुर के नियम (Moore's Law) पर आधारित होती है. मूर के नियम का नाम इंटेल (Intel) कम्पनी के पूर्व CEO गोल्डन मूर के नाम पर आधारित होती है. इन्होने 1965 में यह भविष्वाणी की थी, कि इंटीग्रेटेड सर्किट (Integrated Circuit - IC) में ट्रांज़िस्टरों (Transistors) की संख्या हर दूसरे वर्ष में दुगुनी हो जाएगी.


इसका अर्थ हम दूसरे शब्दों में ऐसे समझ सकते है कि हर अठारह महीनों में कंप्यूटिंग पावर (Computing Power) दुगुनी हो जाएगी.

इंटेल (Intel) कम्पनी दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे प्रसिद्ध अर्धचालक (Semi Conductor) चिप (Chip) बनाने वाली कम्पनी है. 1974 से ही इंटेल विभिन्न श्रेणी और पीढ़ियों के प्रोसेसर बनाती रही है.

पीसी (PC) और डेस्कटॉप प्रकार के उपकरणों की सफलता एवं माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के साथ सहयोगी बनने के बाद, इंटेल कम्पनी के प्रोसेसर आम जनों में अत्यधिक सफल और लोकप्रिय हो गए.

Development of Processor in Hindi - प्रोसेसर का विकास

माइक्रो कंप्यूटर या पर्सनल कंप्यूटर का आधार माइक्रोप्रोसेसर ही है. पुराने दिनों में कम्प्यूटर एक बड़े ट्रक के आकार का होता था, और उनमे इस्तेमाल होने वाले तार की लम्बाई दिल्ली तथा कलकत्ता के मध्य दुरी के बराबर हुआ करती थी.

माइक्रोप्रोसेसर के विकास के साथ ही कम्प्यूटरों के आकर डेस्क तथा हथेली के बराबर हो गये, और अब कंप्यूटर आपकी कलाई घडी में भी स्थापित (Embedded) होने लगे है. कम्प्यूटरों को अधिक अच्छा और तेज बनाने में मइक्रोप्रोसेसरों की एक बड़ी संख्या का योगदान है.

आज के आधुनिक युग में अनेको प्रोसेसर निर्माता है जैसे मोटोरोला, ए.एम.डी. (AMD) इत्यादि, परन्तु इन्टेल को प्रोसेसर निर्माण में सबसे अग्रणी माना गया है.

World's First Micro Processor in Hindi - विश्व का पहला माइक्रोप्रोसेसर

इन्टेल 4004 (Intel 4004 Micro Processor) - यह विश्व का पहला माइक्रोप्रोसेसर था, जो सन 1971 में जारी किया गया था. इसमें 2300 ट्रांजिस्टर लगे थे, और इसका उद्देश्य इसे कैलकुलेटर में प्रयोग करना था. यह 4 बिट में प्रोसेस करता था.


परन्तु इसके निर्देश डाटा 8 बिट लम्बे होते थे. प्रोग्राम और डाटा मेमोरी अलग-अलग होते थे. इसमें 1 किलो बाईट डाटा मेमोरी होती थी तथा 4 किलो बाईट प्रोग्राम मेमोरी के 12 बिट पर्सनल कंप्यूटर होते थे. इसमें सोलह 4-बिट (या आठ 8-बिट) जनरल पर्पज रजिस्टर होते थे. इन्टेल 4004 में 46 निर्देश होते थे.

How the Processor Works in Hindi - प्रोसेसर काम कैसे करता है

साथियों आज वर्तमान में बाजार में दो कम्पनियों के Processor ज्यादा डिमांड में है, Intel और AMD. यह दोनों कम्पनिया हमेशा यह कोशिश करती रहती है कि प्रोसेसर को और ज्यादा बेहतर बनाया जाए. जिसमे वह कम जगह और कम विधुत ऊर्जा की खपत करे.

अभी वर्तमान में दो तरह के प्रोसेसर ज्यादा चलन में है पहला 32 Bit और दूसरा 64 Bit, अभी प्रोसेसर में महत्वपूर्ण विकास हुए है. जिसमे मल्टीकोर चिप का विकास हुआ है. Processor की गति मेगाहर्ट्ज (Mhz) में मापी जाती है.


परन्तु Intel और AMD द्धारा प्रोसेसर को बेहतर बनाने की कितनी भी कोशिश करने के बाद भी Processor को अपना काम करने के लिए कुछ प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. जिसके बाद ही वह दिए गए निर्देशों पर प्रोसेस कर पाता है.  जैसे की - Fetch, Decode, Execute and Write Back

  • Fetch - लाना
  • Decode - व्याख्या करना
  • Execute - निष्पादित करना
  • Write-Back -वापस लिखना

1- Fetch (लाना)

जिस तरह से आप इसके नाम से ही समझ रहे हो की Fetch का हिंदी अर्थ लाना है. दिए गए निर्देशों को यहाँ  प्राप्त किया जाता है, और प्रोसेसर को इससे अवगत करवाया जाता है की किस तरह के निर्देश मिले है. जिनपर कार्य किया जाना है.

2- Decode (व्याख्या करना)

यहाँ इंस्ट्रक्शन के Fetch हो जाने के बाद अगला चरण स्टार्ट हो जाता है. जिसमे Processor को यह बताया जाता है की किस तरह के इंस्ट्रक्शन मिले है, और उस इंस्ट्रक्शन पर कैसे कार्य करना है. इसी प्रक्रिया को Decode करना कहते है. Decode का हिंदी अर्थ व्याख्या करना होता है.

एक बार प्रोसेसर को यह पता चल जाए की क्या निर्देश प्राप्त हुए है और उनपर क्या कार्य करना है, तो फिर बाकि कार्य Processor अपने आप ही कर लेता है.


3- Execute (निष्पादित करना)

Processor को एक बार निर्देश मिल जाने पर और निर्देश किस के लिए प्राप्त हुए है. यानि निर्देशानुसार क्या करना है. यह जानकारी मिल जाने पर प्रोसेसर अपना कार्य स्टार्ट कर देता है. मतलब Processor निर्देशों पर कार्य निष्पादित करना (Execute) स्टार्ट कर देता है.

4- Write Back (वापस लिखना)

इस स्टेप को अंतिम स्टेप भी कहा जा सकता है. जैसा की लिखे नाम से ही समझ आ रहा है Write Back. इसमें यहाँ अब तीनों स्टेप पार कर लेने के बाद Processor द्धारा आउटपुट दिया जाना है. इसी को Write Back कहा जाता है. यानि प्रोसेसर ने अपना समस्त कार्य कर लिया है, और अब इस कार्य का रिटर्न Out Put देना है.

क्या सीखा :- साथियों इस पोस्ट में हमने जाना की Processor Kya Hota Hai (What is Processor in Hindi), Processor का विकास और प्रोसेसर कार्य कैसे करता है. हमने यह सब जाना हिंदी में , मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कॉमेंट जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ