Computer CPU Cabinet Case Kya Hota Hai in Hindi I कम्प्यूटर Panel क्या होता हैं

दोस्तों क्या आप जानते हो कि Computer CPU Cabinet Case Panel Kya Hota Hai (What is Computer CPU Cabinet Case Panel in Hindi). साथियों आपने ऑफिस, किसी कंपनी में या घर पर Computer System को देखा होगा. आपने देखा होगा कि जो कंप्यूटर सिस्टम में मॉनिटर होता है. उसके पास में एक बड़ा बॉक्स रखा हुआ होता है. इसी बॉक्स को Computer CPU Cabinet Case Panel कहते हैं.

साथियों आपको पता है कि यह CPU Cabinet Panel Kya काम आता Hai. इस कैबिनेट के अंदर कंप्यूटर सिस्टम के बहुत से नाजुक हार्डवेयर पार्ट्स को सुरक्षित रखा जाता हैं. इन Parts को बाहरी वातावरण, धूल-मिट्टी आदि से बचा कर इस कंप्यूटर कैबिनेट पैनल केस में रखा जाता है. जो कंप्यूटर केबिनेट के अंदर सुरक्षित रहते हैं.

Computer CPU Cabinet Case Panel Kya Hota Hai
Computer CPU Cabinet Case Panel Kya Hota Hai
यह भी देखें..

(Computer CPU Cabinet Panel Case Kya Hota Hai) कैबिनेट के बारे में जो लोग अच्छे से नहीं जानते हैं. वह इसको साधारण भाषा में सीपीयू ही बोल देते हैं, जबकि सीपीयू Motherboard पर लगा हुआ होता है. जिसको Processor के नाम से भी जाना जाता है.

साथियों आज हम इस पोस्ट में Computer CPU Cabinet Case Panel in Hindi क्या होता है. इसकी पूरी संरचना किस प्रकार से होती है. इसका फ्रंट वाला हिस्सा किस तरह का होता है, और जो पिछला वाला हिस्सा होता है. वह किस तरह से होता है. इन हिस्सों में कोन-कोन से Ports होते हैं. इन समस्त के बारे में विस्तार से जानेंगे.


कंप्यूटर सीपीयू केबिनेट केस पैनल के अंदर कोन-कोन से हार्डवेयर लगे हुए होते हैं. उन समस्त की जानकारी आपको यहां इस पोस्ट में मिल जाएगी.

What is Computer CPU Cabinet Case Panel in Hindi - कंप्यूटर सीपीयू केबिनेट केस पैनल क्या होता है

क्या आप इसके बारे में  हो कि CPU Cabinet Panel Case Kya Hota Hai (What is Computer CPU Cabinet Panel Case in Hindi). Personal Computer कई प्रकार के Layout में होते हैं. इसलिए कंप्यूटर CPU Ccabinet Case Panel भी कंप्यूटर के अनुसार अलग-अलग होते हैं. सीपीयू केबिनेट में कंप्यूटर सिस्टम के कुछ नाजुक और सुरक्षित रखे जाने वाले हार्डवेयर मौजूद रहते हैं.

इन समस्त को एक स्थान पर आस-पास लगाया जाता है, और इस कैबिनेट के अगले वाले हिस्से में और पिछले वाले हिस्से में अलग-अलग Ports दिए जाते हैं. जिससे अन्य हार्डवेयर को इस कैबिनेट से कनेक्ट किया जा सकता है. जैसे कि प्रिंटर, माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर आदि. सीपीयू केबिनेट के अंदर क्या-क्या लगा हुआ होता है. यह निम्नानुसार है. (Computer CPU Cabinet Case Panel Parts in Hindi).


  1. Motherboard
  2. CPU
  3. Ram
  4. Mard Disk Drive
  5. CD/DVD Drive
  6. Power Supply Unit
  7. Cooling Fan
  8. Video Card या Graphic Card
Parts Of Inside Computer CPU Cabinet Case
Parts Of Inside Computer CPU Cabinet Case

Motherboard क्या होता है

Motherboard को सिस्टम बोर्ड भी कहा जाता है. यह CPU Cabinet Case Panel में लगा हुआ कंप्यूटर का सबसे मुख्य भाग होता है. जो एक इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट से बना हुआ होता है. यह कंप्यूटर को कमांड देने वाला केंद्र होता है. जो कंप्यूटर से जुड़े हुए प्रत्येक हार्डवेयर और डिवाइसेज के साथ अपना तालमेल बनाकर निर्देश देता है. जिससे कंप्यूटर सिस्टम कार्य करता है. मदर बोर्ड आकार और प्रकार के अनुसार अनेकों प्रकार के हो सकते हैं. इसी मदर बोर्ड पर सीपीयू प्रोसेसर लगा हुआ होता है.

CPU Processor क्या काम करता है

CPU को प्रोसेसर भी कहा जाता है. इसी के द्धारा कंप्यूटर सिस्टम को चलाया जाता है. CPU Processor को Computer का ब्रेन/दिमाग कहते हैं. सीपीयू कंप्यूटर की Central Processing Unit होती है. यह कंप्यूटर से जुड़े हुए प्रत्येक हार्डवेयर से संबंधित डाटा को प्रोसेस करता है. एक पर्सनल कंप्यूटर में अनेकों प्रकार के प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है. प्रोसेसर का आकार और प्रकार प्रयोग किए जाने वाले मदरबोर्ड पर भी आधारित होता है.

Ram Memory सिस्टम

RAM को हम, इसकी फुलफॉर्म Random Access Memory के नाम से भी जानते है. इसमें वे प्रोग्राम या डाटा स्टोर होते हैं. जिन पर User वर्तमान समय में कार्य कर रहा होता है. यह सूचना या डाटा को अस्थाई रूप से स्टोर करती है. इसको Volatile Memory के नाम से भी जानते है. यह मेमोरी सिस्टम में Power Supply रहने तक ही सूचनाओं को स्टोर करके रख सकती है.

Hard Disk Drive

Hard Disk Drive एक स्टोरेज डिवाइस है. इस स्टोरेज डिवाइस में Operating System और अन्य डाटा जैसे वीडियो, म्यूजिक, Document Files या अन्य Data को स्टोर किया जा सकता है. पावर सप्लाई के बंद होने के बाद भी इसमें स्टोर डाटा खराब नहीं होता है, यह डाटा मिटता नहीं है.

वह परमानेंट स्टोर रहता है. जब तक हम उसे ना हटाए. हार्ड डिस्क में Memory ज्यादा होती है. जिससे उसकी Storage Capacity भी बहुत अधिक होती है. आप अपने हिसाब से अपने कंप्यूटर सीपीयू कैबिनेट में इसे लगा सकते हैं. या लगवा सकते हैं. Hard Disk को Winchester Disk भी बोला जाता है.

CD/DVD Drive in CPU Cabinet in Hindi

कंप्यूटर केबिनेट में सीडी या डीवीडी ड्राइव लगा हुआ होता है. यह Drive आपको सीपीयू केबिनेट के फ्रंट भाग में ऊपर की तरफ दिखाई दे सकता है. इसका प्रयोग सीडी या डीवीडी के टाटा को पढ़ने के लिए किया जाता है. यह डाटा टेक्स्ट, ग्राफिक, ऑडियो या वीडियो के रूप में हो सकता है, और कंप्यूटर सिस्टम में सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल या लोड करने के लिए भी CD/DVD Drive का प्रयोग किया जाता है. वर्तमान में डीवीडी राइटर, डीवीडी रोम, कोंबो ड्राइव आदि का प्रयोग किया जाता है.

Power Supply Unit कैसे काम करती है

पावर सप्लाई कंप्यूटर CPU Cabinet Case Panel में लगा हुआ एक इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड होता है. जो Computer और उसके अन्य डिवाइस को विद्युत आपूर्ति करता है. यह प्राप्त होने वाली 220 वोल्ट की AC को DC में परिवर्तित करता है. यह अलग-अलग कंपोनेंट्स को आवश्यकता अनुसार अलग-अलग वोल्ट में विद्युत प्रदान करता है. Power Supply भी कई प्रकार की होती है. इसका प्रयोग उपयोग में लिए जाने वाले कंप्यूटर पर आधारित होता है.

Cooling Fan का Computer Cabinet Panel में क्या कार्य होता है

Coolong Fan मदर बोर्ड पर लगा हुआ होता है. और मदर बोर्ड और उसके कंपोनेंट्स को ठंडा रखने में सहायक होता है. जब लंबे समय तक कंप्यूटर सिस्टम पर कार्य किया जाता है, तो Computer CPU Cabinet Panel में उपस्थित समस्त उपकरणों द्धारा जो गर्मी उत्पन्न की जाती है. उससे मदरबोर्ड भी गर्म हो जाता है. मदर बोर्ड को ठंडा रखने के लिए कूलिंग फैन अपना कार्य करता है, और मदर बोर्ड पर हवा फेंकता रहता है. जिससे मदरबोर्ड ठंडा होता है.

Video Card / Graphic Card क्या कार्य होते है

Video Card जिसे ग्राफ़िक्स एक्सेलरेटर कार्ड (Graphics Accelerator Card), डिस्प्ले अडैप्टर (Display Adapter), ग्राफ़िक्स कार्ड (Graphics Card) और अन्य कई नामों से जाना जाता है. पर्सनल कंप्यूटर हार्डवेयर का एक भाग (item) होता है, जिसका कार्य मॉनिटर आकृतियों (Images) का निर्माण और आउटपुट देना होता है. इसका प्रयोग विस्तारक कार्ड की तरह होता होता है, जो Computer Motherboard के स्लॉट (Slot) में प्लग-इन (Plug-in) किया जाता है.


Computer Cabinet या Computer Panel Layout - कंप्यूटर पैनल की संरचना

पर्सनल कंप्यूटर अनेकों प्रकार के लेआउट में आते हैं. इसलिए Computer Cabinet या कहें Panel भी कंप्यूटर के अनुसार अलग-अलग होते हैं. CPU Cabinet या Panel में कौन-कौन से कंपोनेंट्स, इसके Front और Back के हिस्से में लगे हुए होते हैं. यह आप आगे पोस्ट में जानेंगे. यहां केवल डेक्सटॉप कंप्यूटर के बारे में हम आपको बताएंगे. एक कंप्यूटर पैनल दो भागों में विभाजित होता है. (Computer CPU Cabinet Panel Case Layout in Hindi).

  1. Front Panel
  2. Rear (Back) Panel

Components of Front Panel in CPU Cabinet - सीपीयू केबिनेट के सामने पैनल में लगे हुए कंपोनेंट्स

कैबिनेट पैनल का Front Part Kya Hota Hai और कैसा होता है. एक Computer System के CPU Cabinet Case में सामने Panel में कई प्रकार के कंपोनेंट Ports होते हैं. जिनका उपयोग करके हम बाहरी हार्डवेयर डिवाइस को अपने कंप्यूटर सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं, और इनका बहुत ही आसानी से उपयोग कर पाते हैं. यह कंपोनेंट्स और पोर्ट्स निम्न प्रकार से हैं. (All Components of Front Side in Computer CPU Cabinet Panel Case in Hindi).

1. Power Switch
2. Reset Button
3. Power LED
4. Hard Disc LED
5. USB Ports
6. Headphone/Mic Port
7. CD/DVD Drive
CPU Front Panel Ports
CPU Front Panel Ports

Power Switch कंप्यूटर कैबिनेट पैनल में क्या काम आता है

कंप्यूटर CPU Cabinet के फ्रंट Panel में पावर बटन होता है. इसका प्रयोग कंप्यूटर सिस्टम की पावर (विद्युत) को ऑन और ऑफ करने के लिए किया जाता है. इस बटन के माध्यम से ही कंप्यूटर सिस्टम में पावर सप्लाई ऑन-ऑफ की जाती है. जिससे Computer अपना कार्य करना प्रारंभ करता है.

Reset Button से क्या किया जाता है

कंप्यूटर सिस्टम के Cabinet में अगले हिस्से में एक Reset Button होता है. इसका प्रयोग करके आप Computer System को बंद किए बिना ही उसे रीस्टार्ट कर सकते हैं. जब भी कभी कंप्यूटर हैंग होता है किसी वजह से अटकने लग जाता है, या वह कार्य करना बंद कर देता है, और किसी भी प्रकार की कमांड को स्वीकार नहीं करता है, तो आप इस बटन का प्रयोग करके उसे फिर से शुरू (Restart) कर सकते हैं.

Power LED Light का सीपीयू कैबिनेट में कार्य

यह कंप्यूटर कैबिनेट के सामने वाले हिस्से में एक हरे रंग की एक छोटी सी लाइट होती है. जब कंप्यूटर को ऑन किया जाता है या वह ऑन अवस्था में रहता है, तो यह लाइट जलती रहती है. इसी को कंप्यूटर सीपीयू केबिनेट में Power LED Light कहा जाता है.

Hard Disk LED in Cabinet Panel

ये लाल रंग की एक छोटी सी लाइट होती है. जब Computer द्धारा Hard Disk को एक्सेस किया जाता है, तो यह लाइट जलती है. यह समय-समय पर ऑन और ऑफ होती रहती है. जैसे-जैसे हार्ड डिस्क सक्रिय रहेगी वैसे-वैसे यह लाइट जलती रहेगी. सीधी भाषा में समझे तो यह ब्लिंक करती रहती है.


USB Ports in CPU Cabinet Front Panel

USB (Universal Serial Bus) का Computer Cabinet Panel के अगले हिस्से में एक पोर्ट होता है. इसका प्रयोग यूएसबी से संबंधित सभी प्रकार की Devices के लिए किया जाता है. यह पोर्ट पहले के कंप्यूटरों में सामने के पैनल में नहीं होती थी. इन पोर्ट्स में हम यूएसबी ड्राइव को लगाकर उसमें से डाटा ले सकते हैं, या उसमें डाटा स्टोर कर सकते हैं और USB Mouse, USB Keyboard की केबल भी हम इन पोर्ट्स में लगा सकते हैं, और इन डिवाइस का उपयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

Headphone/Mic Port in Cabinet Front Panel

इस Port को Audio Port भी कहा जाता है. इसका प्रयोग Headphone या Mic के लिए किया जाता है. अतिरिक्त स्पीकर के लिए भी इस पोर्ट का प्रयोग कर सकते हैं. इस पोर्ट के द्धारा आप अपने कंप्यूटर सिस्टम से छोटे स्पीकर या एक सामान्य होम थिएटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

CD/DVD Drive in Cabinet Case Front Panel

CD Drive कंप्यूटर सिस्टम के ऊपरी भाग में होता है. इसमें आप सीडी या डीवीडी लगा सकते हैं. एक Computer सिस्टम में आप एक से अधिक सीडी/डीवीडी ड्राइव लगा सकते हो. CD की फुल फॉर्म Compact Disc होती है. इसके माध्यम से हम सीडी या डीवीडी में Save डाटा को अपने कंप्यूटर सिस्टम में इंपोर्ट कर सकते हैं, या अपने कंप्यूटर सिस्टम से डाटा या सूचनाओं को सीडी/डीवीडी में राइट कर सकते हैं.

Components of Rear / Back Panel in CPU Cabinet - कंप्यूटर सीपीयू केबिनेट के पिछले पैनल में लगे हुए कंपोनेंट्स

CPU Cabinet Case के पिछे (Rear - Back) के भाग में भी फ्रंट पैनल की तरह ही अनेकों कंपोनेंट्स के Port होते हैं. एक Computer सिस्टम Case में पीछे के पैनल में कई प्रकार के Port होते हैं. जिनमें बाहरी कंपोनेंट्स या कहें Devices को कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ा जा सकता है, और उन डिवाइसेज की मदद से कंप्यूटर में डाटा को Input और Output किया जा सकता है जोकि निम्नानुसार है. (How Many Components Ports in CPU Cabinet Case Panel Rear / Back Side in Hindi).

  1. Power Socket
  2. PS/2 Port
  3. Serial Port
  4. Parallel Port
  5. VGA Port
  6. USB Port
  7. Audio Jacks
  8. Ethernet Port
  9. Modem
  10. Firewire Port
CPU Rear (Back) Panel Ports
CPU Rear (Back) Panel Ports

Power Socket क्या है

Power के लिए कंप्यूटर सिस्टम में एक पावर सॉकेट होता है. इसके द्धारा कंप्यूटर सिस्टम में विद्युत पहुंचाई जाती है. इसे तीन पिन वाली एक Cable द्धारा बिजली (Light/Power) से जोड़ा जाता है. इसी Port के माध्यम से CPU Cabinet Panel में पावर सप्लाई उपलब्ध करवाई जाती है.

PS/2 Post in Computer CPU Cabinet

यह कंप्यूटर की सिस्टम की PS/2 पोर्ट होती है. इसका प्रयोग कीबोर्ड और माउस को कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ने के लिए किया जाता है. यह पोर्ट दो अलग-अलग रंग की होती है. इसमें हरे रंग की Port का प्रयोग माउस के लिए और बैंगनी रंग की कोर्ट का प्रयोग कीबोर्ड के लिए किया जाता है. इसी पोर्ट के माध्यम से कीबोर्ड और माउस को कंप्यूटर सीपीयू केबिनेट पैनल से जोड़ा जाता है, और कंप्यूटर सिस्टम में कीबोर्ड द्धारा डाटा इनपुट किया जाता है, व माउस द्धारा मॉनिटर पर प्वाइंटर की सहायता से कार्य किया जाता है.

Serial Port क्या होती है

यह एक कंप्यूटर की सीरियल पोर्ट होती है. इसका प्रयोग सामान्यतः मॉडेम, प्रिंटर आदि के लिए किया जाता है.

Parallel Port क्या है

Parallel Port कंप्यूटर की 25 पिन की एक पोर्ट होती है. इसका प्रयोग सामान्यतः प्रिंटर को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए किया जाता है. Paralled Port सीरियल पोर्ट की तुलना में अधिक तेज होती है.

VGA Port in CPU Rear Panel

यह Comoputer की 15 पिन की VGA पोर्ट होती है. इसका प्रयोग Monitor को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए किया जाता है.

USB Port in CPU Cabinet Case

USB (Universal Serial Bus) कंप्यूटर की यूएसबी पोर्ट होती है. इसका प्रयोग कई प्रकार के बाहरी उपकरणों Printer, Modem, Scanner, Mouse, Keyboard आदि को Computer से जोड़ने के लिए किया जाता है. सीरियल तथा परलेल पोर्ट की तुलना में यूएसबी पोर्ट की गति अधिक होती है. एक Motherboard में सामान्यतः दो या दो से अधिक USB Port हो सकती है.

Audio Jacks in Computer Cabinet Rear Panel

कंप्यूटर CPU Cabinet के पीछे के Panel में Audio Port होते हैं. इसका प्रयोग Audio Speaker या Microphone के लिए किया जाता है. कुछ कंप्यूटरों में यह मदर बोर्ड पर ही होती है, लेकिन आप इसे अतिरिक्त कार्ड के रूप में भी लगा सकते हैं. इन Ports के माध्यम से हम कंप्यूटर सिस्टम के ऑडियो को या उस में चल रहे गाने या किसी मूवी की वॉइस को आसानी से सुन सकते हैं.

Ethernet Port in CPU Panel

Ethernet Port कंप्यूटर के लिए Network पोर्ट होती है. इसका प्रयोग Computer को नेटवर्क से जोड़ने के लिए किया जाता है. इसमें RJ 45 इथरनेट Cable और RJ 45 Connector का प्रयोग किया जाता है. इसी इसी Port में नेटवर्क केवल को लगाकर, हम अपने कंप्यूटर सिस्टम को Internet और Local Network से कनेक्ट कर सकते हैं.


Modem Port in Computer CPU

Computer में एक Modem Port होती है. Modem का प्रयोग Computer को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है. मॉडेम का कार्य Analog Data को Digital Data में और डिजिटल डाटा को एनालॉग डाटा में बदलना होता है, यदि आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट एक्सेस करना चाहते हैं. तो इसके लिए Modem की आवश्यकता होगी.

Firewire Port on Computer

Firewire Port की गति यूएसबी 2.0 से थोड़ा अधिक होती है. Firewire Port का प्रयोग मुख्यतः कैमकॉर्डर या वीडियो एडिटिंग उपकरणों के लिए किया जाता है.

Cables of Computer System CPU Panel

Cables का उपयोग पोर्ट के माध्यम से Computer System के Cabinet Panel Case से बाहरी उपकरणों को सिस्टम यूनिट से जोड़ने के लिए किया जाता है. इसमें Cable का एक सिरा पोर्ट और दूसरा सिरा बाहरी उपकरण (Device) को जोड़ता है.

Cables in Computer System
Cables in Computer System

इस पोस्ट से हमने क्या सीखा - हमने मेरी इस पोस्ट Computer CPU Cabinet Case Kya Hota Hai I कम्प्यूटर Panel क्या होता हैं. से कंप्यूटर सीपीयू केबिनेट केस की संरचना और उसमें कौन-कौन से पोर्ट कहां-कहां पर होते हैं. वह क्या क्या काम आते हैं. इन समस्त की जानकारी हमने इस पोस्ट में विस्तृत रूप से प्राप्त की है. पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ