Scanner क्या है in Hindi 2021 I Types of Scanner in Computer और इसके प्रकार

Scanner क्या है (What is Scanner in Hindi)- दोस्तों क्या आपको पता है, कि Scanner Kya Hota Hai अगर नहीं पता तो हम आपको बताते है. स्कैनर (Scanner) एक इनपुट डिवाइस है. ये कंप्यूटर में किसी भी हार्ड कॉपी या पेज पर बनी आकृति या शब्दों (Text) सूचना को सीधे Computer में इनपुट करता है. इसका मुख्य लाभ "Benefits" यह है कि यूजर को Computer में सूचना टाइप नहीं करनी पड़ती है. स्कैनर अनेक प्रकार के होते है (Types of Computer Scanner in Hindi 2021).

स्कैनर में पेज को स्कैनर की समतल सतह पर रख दिया जाता है. यहाँ इसमें एक लेन्स और एक लाइट रोड लगी होती है, जिसके द्धारा चित्र या पेज को फोटोसेन्स (Photosense) करके बाइनरी कोड में बदलकर कंप्यूटर की मेमोरी में पहुँचा देता है. जिसको फिर कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाता है और स्कैन किये गये चित्र (Image) को हम संशोधित भी कर सकते है.


Scanner Kya Hota Hai 2021 and Types
Scanner Kya Hota Hai 2021 and Types

विभिन्न इंटरफेस SCSI, TWAIN का उपयोग करके स्कैनर को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है परन्तु आज सबसे आम तरीका है USB केबल इसके माध्यम से स्कैनर को कंप्यूटर से जोड़ा जाता है. स्कैनर के निर्माताओं में कुछ खास है जैसे - Epson, Hewlett-Packard, Microtek एवं Relisys.


यह भी देखें,- 👇👇


Types of Scanner - स्कैनर कितने प्रकार के होते है

Types of Scanner in Hindi (स्केनर कितने प्रकार के होते हैं) - स्कैनर के डिज़ाइन, आकर और स्कैनिंग करने के तरीको के आधार पर Scanner के अनेक प्रकार होते है (How Many Types of Scanner in Hindi). ऐसे कुछ स्कैनर निम्न प्रकार है ..


  1. FLATBED SCANNER
  2. SHEET FED SCANNER
  3. DRUM SCANNER
  4. PRODUCTION SCANNER
  5. HANDHELD SCANNER

Flatbed Scanner in Hindi - फ्लैटबेड स्कैनर क्या होता है

फ्लैटबेड स्कैनर अधिकतर डेस्कटॉप स्कैनर होते है. Flatbed Scanner में एक काँच की सतह होती है. जिस पर स्कैन किये जाने वाले डोक्युमेंट को रखा जाता है, और इसमें एक ढक्कन भी होता है. जिससे इसको ढक दिया जाता है. जिससे स्कैनिंग क्वालिटी अच्छी आती है.

इस स्कैनर में फोटो व प्रिन्ट पेज को अच्छे से स्कैन करते है और इसमें आप किताबों को भी स्कैन कर सकते हो, कुछ फ्लैटबेड स्कैनर आल इन वन होते है. जिनको आप स्कैन, प्रिन्ट, कॉपी मशीन और फैक्स मशीन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो.

Flatbed Scanner बहोत ज्यादा उपयोग में लिए जाते है. इनका इस्तमाल आप घर और ऑफिस दोनों जगह पर कर सकते हो. यह स्कैनर किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकता है.

Flatbed
Flatbed


What is Sheet Fed Scanner - शीटफैड स्कैनर क्या होता है

What is Sheet Fed Scanner in Hindi (Sheetfed Scanner Kya Hota Hai) - शीटफैड स्कैनर ट्रे में रखे कागजो को खींचकर अपने स्कैनिंग लेन्स के माध्यम से स्कैन करते है. यह स्कैनर कागजों के एक बड़े सेट को स्कैन करना आसान बनाता है. इनके डिज़ाइन और आकर के कारण ये बड़ी पुस्तकों और बड़े लेटर्स को स्कैन नहीं कर पाते है. Sheet Fed Scanner की ट्रे में जो डॉक्यूमेंट फिट होता है ये उसी को स्कैन कर सकते है.


Sheet Fed
Sheet Fed


Drum Scanner - ड्रम स्कैनर की जानकारी in Hindi

Drum Scanner किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के काम आता है. जिसका उपयोग बहोत हाई रेसोलुशन दर पर प्रिन्ट करने के लिए किया जाता है. Drum Scanner बहोत कम कम्पनियों द्धारा बनाया जाता है, क्योकि इसकी बहोत उच्च लागत होती है. ड्रम स्कैनर एक लाइट सेंसिंग डिवाइस का प्रयोग करता है. इसलिए यह एक उच्च क्वालिटी का स्कैनर है.


Drum Scanner
Drum Scanner

Production Scanner in Hindi - प्रोडक्शन स्कैनर क्या होता है

Production Scanner फ्लैटबेड स्कैनर की तरह ही कार्य करता है, परन्तु इसकी गति अधिक तेज होती है. इस तरह के स्कैनर्स में अनेको डॉक्युमेंट्स को जल्दी से स्कैन करने के लिए एक फीड डिवाइस होती है. फ्लैटबेड स्कैनर आम यूजर के खरीद की पहोच में होते है परन्तु प्रोडक्शन स्कैनर महंगे होते है.

प्रोडक्शन स्कैनर हजारों डॉलर में बिकते है जो किसी कम्पनी या कोई अन्य व्यवसाय हो उनके कार्य करने के लिए बनाये जाते है. जिनको प्रतिदिन अनेको दस्तावेजों को स्कैन करने की आवश्यकता होती है.


Production Scanner
Production Scanner

Handheld Scanner - हैन्डहेल्ड स्कैनर क्या होता है in Hindi

हैंडहेल्ड स्कैनर छोटी छड़ी के आकार का एक उपकरण होता है. इनको बारकोड (Barcode) या बारकोड रीडर (Barcode Reader) भी कहा जाता है. Handheld Scanner एक बहोत महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है.


इसका उपयोग अनेको प्रोडक्ट्स या उत्पादों के ऊपर छपे हुए बार कोड को पढ़ने के लिए किया जाता है. प्रोडक्ट का बार कॉड उसकी कीमत और उससे सम्बन्धित दूसरी सूचनाओं को अपने में समाहित रखता है. जिसको हैंडहेल्ड स्कैनर (Bar Code Reader) स्कैन करके कंप्यूटर को बताता है.


बार कोड रीडर मुख्यत दो प्रकार के मॉडल में आते है ..

  • हैन्ड-हेल्ड (Handheld) मॉडल जिसका प्रयोग कूरियर सर्विस में उत्पादों को पहचानने में किया जाता है.
  • फ्लैटबेड (Flatbed) मॉडल जिसका प्रयोग सुपर मार्केट और बड़े डिपार्टमेन्टल स्टोर में उत्पादों से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

Handheld Scanner
Handheld Scanner

आज हमने क्या सीखा - साथियों आज हमने इस लेख में आपको स्कैनर और इसके प्रकारो के बारे में बताया है. अब मुझे लगता है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे की स्कैनर क्या है हिन्दी में (What is Scanner in Hindi) और आपको मेरी ये पोस्ट Scanner क्या है Types of Scanner in Computer in Hindi 2021 और इसके प्रकार आपको केसी लगी कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना. पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका .. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ