Modem क्या है - What is Modem in Computer in Hindi - Types of Modem

What is Modem in Computer in Hindi ( Modem Kya Hota Hai ) - दोस्तों क्या आप जानते हो कि Modem क्या है, मॉडेम कितने प्रकार के होते है ( Types of Modem in Hindi ) और यह कार्य कैसे करता है. Modem की Computer के साथ इसकी क्या भूमिका है. इस पोस्ट में आपको यही बताया जाएगा की मॉडेम क्या होता है.

अगर आप कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाना चाहते हो, तो आपको Modem की आवश्यकता पड़ेगी, क्योकि मॉडेम के बिना Computer में इंटरनेट चलाना संभव नहीं हो पाता है.

Modem एक Device या Program है, जो डाटा Transmit करने के लिए Computer को सक्षम बनाता है. कंप्यूटर में डाटा ट्रांसमिट करने के लिए मॉडेम की आवश्यकता पड़ती ही है. आगे पोस्ट में आपको मॉडेम की समस्त जानकारियां दी जाएंगी,  इसके लिए आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ते रहें.

Modem Kya Hai in Hindi and What is Types
Modem Kya Hai in Hindi and What is Types

What is Modem in Computer in Hindi - कंप्यूटर मॉडेम क्या होता है

Digital Signal एनालॉग माध्यम फ़ोन लाइन पर Sent नहीं हो सकते है. इसलिए डिजिटल सिग्नल्स (1 से 0) को एनालॉग सिग्नल्स में Transform किया जाता है. यह क्रिया मॉडुलेशन (Modulation) कहलाती है. इसी प्रकार एनालॉग सिग्नल डिजिटल माध्यम पर Sent नहीं हो सकते है.

इसलिए एनालॉग सिग्नल्स को डिजिटल सिग्नल्स में Transform किया जाता है. यह क्रिया डिमॉडुलेशन (Demodulation) कहलाती है. मॉडुलेशन और डिमॉडुलेशन, इन दोनों क्रियाओं को करने वाली एक डिवाइस है. जिसे मॉडेम (Modem) कहते है. यह और  का संक्षिप्त (Short) रूप है.

जब Sent Data Signal  कम Powerful होते है, तो भी मॉडेम उपयोगी होता है. क्योकि दूरस्थ स्थानों तक डाटा Sent करने के लिए डाटा के Signal की Speed मॉडेम द्धारा प्रवर्धित (Amplified) की जाती है. यह Transmission से Data Signals की Speed को Amplified कर देता है.


आजकल Fiber Optical Modem भी उपलब्ध है. जो Digital Signals को प्रकाशीय संकेतों (Optical Signals) में परिवर्तित कर सकते है. जिससे फाइबर ऑप्टिकल केबल्स में डाटा का Transmission किया जा सकता है.

Micro Computers के लिए Modem की डाटा स्थानान्तरण गति (Data Transfer Rate) 300, 1200, 2400, 4800 और 9600 बिट्स प्रति सेकंड (Bits per Second) होती है. इससे अधिक गति के मॉडेम भी आज बाज़ार में उपलब्ध है.

Characteristics of a Modem - मॉडेम की विशेषताएँ

मॉडेम की बहोत सारी विशेषताएँ होती है. उनमे से अति महत्वपूर्ण 3 विशेषताएँ है. जो की निम्नानुसार है..

  • Transmission Speed - संचरण गति
  • Error Detection and Correction - त्रुटी पहचान एवं संशोधन
  • Compression - सम्पीडन

1- Modem Transmission Speed : मॉडेम अनेक Transmission Speeds में उपलब्ध है, Modem की Speed को bps (बिट्स पर सेकंड) में मापा जाता है. स्टेंडर्ड मॉडेम की गतियाँ 9600 bps, 14400 bps, 28000 bps, 33600 bps, 56800 bps है.

2- Modem Error Detection and Correction : Modem एरर को पहचानता है और इनमे सुधार करके सही करता है. इनकी पहचान करके इनमे संशोधन मॉडेम अनेक रूपों में करता है. 

  • मिक्रोकॉम नेटवर्किंग प्रोटोकॉल (Microcom Networking Protocol - MNP) द्धारा विकसित किया गया एक प्रोटोकॉल है. इसका विकास कोलाहलपूर्ण टेलीफोन कनेक्शन्स को पहचानने एवं संशोधन करने हेतु किया गया था.
  • ITU-T (International Telecommunications Standardisation Sector) विभिन्न अन्य प्रोटोकॉल्स का जनन स्थल रहा है. ये V-Dot Standards के रूप में जाने जाते है. उदाहरण - V34 : 28800 बाउड मॉडेम, 14400 बाउंड फेक्सो के लिए error control standards है.


3- Modem Compression : Modems में Low Transmission Speed के कारण ज्यादातर Modem कई प्रकार के डाटा संपीडन (Compression) प्रोटोकॉल सपोर्ट करती है. इन प्रोटोकॉल्स का इस्तेमाल करके समस्त डाटा की ओसतन Speed  50% तक बढ़ सकती है.

Types of Computer Modem in Hindi - मॉडेम कितने प्रकार के होते है

अनेको प्रकार के Modem आज बाज़ार में उपलब्ध है. इन मोडेमो को फिर भी 3 प्रकार में बांटा गया है. इनके प्रकार और समस्त विवरण आगे पोस्ट में है, जो की निम्न प्रकार से है..

  1. External Modem
  2. Internal Modem
  3. Fax Modem

External Modem

बाह्य मॉडेम (External Modem) एक बॉक्स होता है, जो आधुनिक सर्किटरी () को Computer System के बाहर रहता है. यह कंप्यूटर सिस्टम से एक सीरियल पोर्ट, युनिवर्सल सीरियल बस या फायरवायर पोर्ट द्धारा Connected होता है.

यह एक Telephone से Standard Telephone जैक द्धारा Connect होता है. इस प्रकार के Modem आपको अभी भी घरों, सरकारी कार्यालयों और ऑफिसेस में देखने को आसानी से मिल जाएंगी. External Modem मार्केट से लुप्त होने की कगार पर है.

Internal Modem

आंतरिक मॉडेम (Internal Modem) एक सर्किट बोर्ड है. जो Computer System के विस्तारक स्लॉट (Expansion Slot) में प्लग किया जाता है. आन्तरिक मॉडेम में एक लाभ यह है कि यह डेस्कटॉप पर स्थान नहीं घेरता है. यह Expansion Slot का उपयोग करता है.

आजकल मॉडेम PC कार्डों के रूप में आते है. इस प्रकार के Modem WireLess या Mobile Phones के साथ इस्तेमाल होते है, और तार रहित ट्रांसमिशन (Wireless Transmission) को हमे उपलब्ध कराते है.


Fax Modem

फैक्स मॉडेम (Fax Modem in Hindi) के उपयोग द्धारा आप आपने Computer से Fax भेज सकते है, और अन्य कम्प्यूटर्स से फैक्स प्राप्त भी कर सकते है. आप दूसरे छोर के अन्य Fax Modems या मशीनों से फैक्स की गई सूचना का आदान प्रदान भी कर सकते है.

इसका एक लाभ यह है की आप उचित Software का प्रयोग करके फैक्स द्धारा प्राप्त सूचना को फाइल्स में बदल कर संशोधित (Edit) कर सकते है.

क्या जाना - साथियों मेरी इस पोस्ट से हमने जाना कि मॉडेम क्या होता है - Modem Kya Hota Hai (What is Modem in Hindi), मॉडेम कितने प्रकार या तरह के होते है (Types of Modem in Hindi) और मॉडेम की क्या-क्या विशेषताएं होती है (What are the Characteristics of a Modem) या Features.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ