Motherboard क्या होता है I What is Computer Motherboard in Hindi

Computer Motherboard Kya Hota Hai in Hindi - Motherboard क्या होता है. साथियों क्या आप जानते हो कि What is Computer Motherboard in Hindi, और यह कार्य कैसे करता है. अगर नहीं जानते हो, तो आप सही पोस्ट पढ रहे हो. यहाँ इस पोस्ट में आपको Motherboard की समस्त जानकरियां मिल जाएंगी.

क्या आपने कभी अपने Computer को खोल कर देखा है. किसी भी कारण से मान लीजिये, उसकी साफ सफाई करने के लिए, उसकी Repairing करने के लिए या किसी Shop/दुकान पर Computer की रिपेयरिंग होते हुए तो देखी होगी.

जब कंप्यूटर की रिपेयरिंग के लिए Computer कैबिनेट को खोला जाता है. तब आपने Motherboard को जरुर देखा होगा. आपने देखा होगा कि एक चोकोर प्लेट इसके मध्य में लगी होती है. उस प्लेट के अन्दर ही छोटी-छोटी तारों का जाल होता है.

उस प्लेट पर बहोत सारे Connectors और Devices लगी होती है. मदर बोर्ड Computer के समस्त आन्तरिक Equipment's को एक जगह पर जोड़ कर रखता है. इसी चोकोर प्लेट को Motherboard कहते है. आज इस पोस्ट में आपको मदरबोर्ड की जानकारी दी जाएगी.


इसलिए साथियों पोस्ट को अंत तक जरुर से पढ़े, ताकि आपको अच्छे से समझ आ जाएगा कि Motherboard Kya Hota Hai और यह Work Kaise Karta Hai.

Motherboard Kya Hota Hai in Hindi
Motherboard Kya Hota Hai in Hindi
यह भी देखें...


What is Computer Motherboard -  कंप्यूटर मदरबोर्ड क्या है  in Hindi

मदरबोर्ड को System Board भी कहते है. यह Computer का सबसे महत्वपूर्ण और मुख्य भाग होता है, जो इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स से बना होता है. यह Computer System का कमांड केंद्र होता है.

जो कंप्यूटर से जुड़े प्रत्येक कॉम्पोनेन्ट और उपकरण के साथ तालमेल बनाकर निर्देशों को प्रवाहित करता है. एक Motherboard आकार और प्रकार के अनुसार कई प्रकार के हो सकते है, लेकिन इनमे कुछ Component सभी Motherboards पर समान रूप से होते है.

Motherboard को मुख्य बोर्ड (Main Board) भी कहते है. यह किसी Personal Computer के अन्दर प्राथमिक सर्किट बोर्ड (Primary Circuit Board) होता है. अनेको अन्य भाग Motherboard से Direct और Indirect रूप में जुड़े होते है. Mother Board में एक या एक से अधिक CPU होते है.


यह CPU मदर बोर्ड पर Integrated Circuits को सपोर्ट करते है. CPU और Input/Output Peripheral Circuit, Main Memory के मध्य Interface प्रदान करने के अतिरिक्त पावर ऑन होने के बाद Immediately कंप्यूटर के प्रारम्भिक सेटअप (initial Setup) की सुविधाएँ Provide कराते है.

अनेकों Portable और Embedded Personal Computers में, Motherboard पर्सनल कंप्यूटर के Usually सभी मुख्य भोगों (Main Parts) को रखते है.

Motherboard in Hindi
Motherboard in Hindi

What is Daughterboard in Hindi - डॉटरबोर्ड क्या होता है

Daughterboard या Daughter Card एक Circuit Board होता है, जो Mother Board के एक Spare Unit या कहें Expansion की तरह होता है. विशेषकर Doughterboard में Plugs, Sockets, Pins व Connectors किसी अन्य बोर्ड के Attachment की तरह होते है. यही इन्हें अन्य Expansion Board जैसे PC आदि से उन्हें अलग करता है.


इसके अतिरिक्त Doughterboards में बाहरी Connectors के बजाय Computer व अन्य Electronic Devices के अन्दर ही Connectors होते है. यह Computer Bus के माध्यम से Access करने के बजाय सीधे-सीधे Motherboard को Access करते है.

Daughterboard Kya Hota Hai
Daughterboard Kya Hota Hai

क्या सिखा - साथियों इस पोस्ट से हमने जाना कि Mother Board क्या होता है (Computer Motherboard Kya Hota Hai in Hindi) - What is Motherboard in Hindi अब मुझे लगता है की आप अच्छे से समझ गए होंगे मदर बोर्ड के बारे में, मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ