Webcam Camera क्या होता है in Hindi 2021 I Types of Web Camera I वेब कैमरा कितने प्रकार के होते है

What is Webcam Camera in Hindi 2021- वेबकेमरा क्या होता है


Webcam कहे या Web Camera यह एक Hardware Input Device Tool है. अभी वर्तमान में अधिकतर सभी लैपटॉप में Webcam या Web Camera इनबिल्ट लगा हुआ आता है. इस उपकरण (Device) को स्टार्ट करने के बाद इसके सामने जो भी वास्तु, व्यक्ति या कुछ भी इसके सामने आएगा उसका वेबकैम एक Image या Video बना लेता है और मेमोरी में Save करता है.

अगर Webcam या Web Camera आपके Laptop और Desktop में नहीं लगा हुआ है तो आप इसको Cable के साथ अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर में उसके USB में लगाकर इस्तेमाल (Use) कर सकते हो.

Webcam या Camera को Small Digital Camera भी कह सकते है. Webcam आपको Internet के जरिये किसी अन्य व्यक्ति की Images या Video Call की सहुलियत प्रदान करता है.

Webcam Camera Kya Hai and Types
Webcam Camera Kya Hai and Types

अधिकतर लोग इसका उपयोग इन्टरनेट के जरिये Video पर बात करने के लिए और Video Broadcasting या Video Chatting करने के लिए करते है. इनकी कीमत ज्यादा नहीं होती है परन्तु Visual Power बहोत अच्छी होती है.


Types of Webcam or Camera in Hindi (वेबकेम या वेब कैमरा कितने प्रकार होते है हिंदी में)


Webcam या Web Camera के प्रकार अनेक होते है (Types of Webcam Camera). इनके आकार-प्रकार, उपयोगिता और Features के आधार पर इनका उपयोग किया जाता है और इन्ही के आधार पर Webcam के प्रकार को बांटा जाता है.

कुछ Webcam या Camera घरेलु कार्यो के लिए बनाये (Designed) जाते है. वही कुछ वेबकेम पर्सनल कार्यो के लिए और कुछ मीटिंग व सिक्यूरिटी के लिए अच्छे माने जाते है.

Webcam या कहें Web Camera इनको इनके फीचर्स और इस्तेमाल के आधार पर निम्न प्रकारों में बांटा गया है. वेबकेम को निम्नलिखित भागों में बांटा गया है.

  1. Standalone
  2. Integrated
  3. Camcorder
  4. Digital Webcam
  5. Dedicated Webcam
  6. Webcam Without Microphone

Standalone Webcam Camera


Standalone Camera में एक लेंस और एक स्टैण्ड लगा हुआ होता है. स्टैंडअलोन कैमरा को आप USB Cable द्धारा कंप्यूटर से जोड़ सकते है या कनेक्ट कर सकते है. इसकी Picture Quality बहोत अच्छी होती है. Standalone कमरे को आसानी से कण्ट्रोल किया जा सकता है.

इस तरह के Webcam में कुछ वेबकैम ऐसे भी आते है जिनकी Resolution 720 Pixel भी होता है. इसके साथ हम माइक्रोफोन या अपने हैंडसेट को बहोत आसानी से जोड़ सकते है.

Types of Web Camera Standalone Webcam
Types of Web Camera Standalone Webcam

Integrated Webcam Camera


Integrated Webcam Camera का उपयोग Notebook और Portability के लिए बनाये गए कंप्यूटर में Portable Tool के रूप में किया जाता है.जिससे की Video Calling का कही भी फायदा लिया जा सके, इन कमरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना बहोत आसान होता है.


इस Webcam Camera का इस्तेमाल ज्यादातर उपयोग लैपटॉप या नोटबुक में किया जाता है. कुछ Integrated Webcam Camera में दो तरह के कमरे होते है जिससे आप एक से वीडियो कॉलिंग करते हो, तो दूसरा उसी वक्त आपकी फोटो लेता रहता है.

Types of Web Camera Integrated Webcam
Types of Web Camera Integrated Webcam

Camcorder Camera


Camcorder Camera एक Digital Camera है. इसमें वीडियो रिकॉर्ड होता है जिसको Save करने के लिए इसमें एक Memory Card लगा होता है. जिसको आप कभी कैमकॉर्डर कैमरा में सेव वीडियो को अपने कंप्यूटर में ले सकते है या कंप्यूटर में केबल के माध्यम से कैमकॉर्डर को कनेक्ट करके सेव कर सकते है.

Types of Web Camera Camcorder Camera
Types of Web Camera Camcorder Camera

Digital Webcam Camera


Digital Webcam Camera का उपयोग Live Streaming Video के लिए नहीं किया जा सकता है. यह कैमरा High Quality Pictures के सेट के अनुसार कार्य करता है. अगर आपको लगातार Images लेनी है तो यह कैमरा आपके लिए बहोत उपयोगी है.

Digital Webcam Camera को Computer के साथ USB के माध्यम से बहोत आसानी से जोड़ा जा सकता है और इसका उपयोग किया आसानी से किया जा सकता है.

Types of Web Camera Digital Webcam
Types of Web Camera Digital Webcam

Dedicated Webcam Camera


Dedicated Webcam Camera का उपयोग बहोत ज्यादा किया जाता है ये ज्यादा Costly नहीं होते है मतलब ज्यादा महंगे नहीं होते है और इनकी इंस्टॉलिंग प्रोसेस (Installing Process) भी बहोत आसान होती है.

इनको USB के द्धारा Desktop के साथ जोड़ते है. Dedicated Webcam Camera की Video और Image क्वालिटी अच्छी नहीं होती है क्योकि इनकी इमेज Fps बहोत कम होती है.

Types of Web Camera Dedicated Webcam
Types of Web Camera Dedicated Webcam

Webcam Camera Without Microphone


Webcam Camera Without Microphone में आपको अलग से किसी माइक्रोफोन का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योकि  इस तरह के वेबकेम में इसके अन्दर पहले से ही माइक्रोफोन इनबिल्ट लगा हुआ होता है.

Types of Camera Webcam Without Microphone
Types of Camera Webcam Without Microphone

Webcam Camera Advantages and Disadvantages (वेबकेम कैमरा के फायदे और नुकसान)


यहाँ हम बात कर रहे है फायदे और नुकसान की Technology के अगर बहोत से Advantages (फायदे) होते है तो साथ में कुछ Disadvantages (नुकसान) भी होते है इन्ही को यहाँ आगे बताया गया है.


Webcam Camera Advantages (वेबकेम कैमरा के फायदे)


टेक्नोलॉजी का विकास इन्सान की सहूलियत और इन्सानी जीवन को सुविधायुक्त और सरल बनाने के लिए किया जाता है. इसी तरह से वेबकेम कैमरा के भी व्यक्ति के लिए बहोत लाभ और फायदे है.

  • वेबकेम की मदद से आप किसी दूर बैठे व्यक्ति से वीडियो कॉलिंग के जरिये बात कर सकते है जैसे की वह व्यक्ति आपके बिलकुल सामने बैठा हो.
  • इससे आप वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है और उसको Save करके रख सकते है.
  • इस कैमरा का उपयोग करना बहोत ही आसान होता है जिसको आप आसानी से इनस्टॉल कर सकते हो और इसका इस्तेमाल कर सकते हो.
  • इस कैमरा में आपको आवाज (Voice) और वीडियो दोनों का इस्तेमाल होता है. जिससे कम्युनिकेशन में आसानी होती है.

Webcam Camera Disadvantages (वेबकेम कैमरा के नुकसान)


टेक्नोलॉजी कोई भी हो ये नहीं है की उसमे सिर्फ फायदे या लाभ ही हो, फायदों के साथ नुकसान भी आते है इन्ही नुकसानों को आगे बताया गया है.

  • इस कैमरा से जब आप Video Calling करते है तो Call Disconnect होने की समस्या हमेशा बनी रहती है.
  • इस कैमरा का उपयोग अगर पूर्ण सावधानी से न किया जाए तो हैकर्स आपके वेबकेम को हैक कर सकते है और इनका गलत इस्तेमाल कर सकते है.
  • इस कैमरा के इस्तेमाल की वजह से आपके कंप्यूटर की प्राइवेसी और सिक्यूरिटी कम हो जाती है.
  • इससे किसी भी व्यक्ति की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है.

आज हमने क्या जाना - हमारे इस लेख में हमने आपको Webcam Camera क्या है in Hindi 2021 और इसके कितने प्रकार है के लिए बताया है आपने पोस्ट पूरी पढ़ ली है तो आप समझ गए होंगे की वेब कैमरा क्या है और इसके कितने प्रकार है.

आपको मेरी यह पोस्ट Webcam Camera क्या होता है in Hindi 2021 I Types of Web Camera I वेब कैमरा कितने प्रकार के होते है कैसी लगी, मुझे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना. अगर आपका कोई सुझाव हो तो भी आप मुझे कमेन्ट करके बताए. पोस्ट पढ़ने के लिए .. धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ