What is Internet in Hindi 2021 I इंटरनेट क्या होता है I यह कार्य कैसे करता है

इंटरनेट क्या होता है 2021 में


Internet Kya Hai 2021 - (What is Internet in Hindi) साथियों हम प्रतिदिन कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल का इस्तेमाल करते है. जिसपर लगभग सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते है. क्या आपको पता है की इंटरनेट क्या होता है, इंटरनेट कैसे कार्य करता है, इंटरनेट के उपयोग क्या है, इंटरनेट का विकास कैसे हुआ और इंटरनेट का परिचय.

अगर आपको ये सब कुछ नहीं पता है और आप Detail से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में आपको इंटरनेट के बारे में अच्छे से पूर्ण Detail से बताया जाएगा की इंटरनेट क्या है?

Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

यह भी देखें,- 👇👇


इंटरनेट का परिचय और इतिहास (Internet Introduction and History)


इंटरनेट की शुरुआत किसने की या इंटरनेट का अविष्कार किसने किया, इंटरनेट की खोज किसने की और इंटरनेट का जनक कोन है. आपके यह सब सवाल होंगे इसका जवाब है इंटरनेट की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्धारा की गई थी. युद्ध की स्थिति में संचार की व्यवस्था को सुरक्षित (Safe) बनाने के लिए इंटरनेट का निर्माण किया गया था.

उसी वक्त अरपानेट ARPANet (Advanced Research Projects Agency) नाम के एक नेटवर्क को विकसित किया गया जो की धीरे-धीरे एक संचार माध्यम (Communication Channel) में परिवर्तित हो गया. इंटरनेट का हिंदी अर्थ "अन्तरजाल" या "संगणकजाल" होता है.

उस वक्त इसे कॉन्ट्रेक्टर्स, मिलिट्री के व्यक्ति और विश्वविधालय के शोधकर्ता (Researcher) इस्तेमाल करने लग गए थे एवं इंटरनेट के विकास में अपनी तरफ से योगदान देने लगे थे. नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिये कुछ स्टेण्डर्ड प्रोटोकॉल्स के समूह (Group) को विकसित किया गया, जिसके द्धारा लोग एक दूसरे के कम्यूनिकेट कर सके और डाटा को शेयर कर सके.

इसी क्रम में आगे सन 1980 में नेशनल साइंस फॉउंडेशन ने कुछ हाई स्पीड कम्प्यूटर्स को जोड़ कर एक नेटवर्क (NSFNet) तैयार किया, जिसने आगे जाकर Internet की नींव रखी.1980 तक इसमें अनेको नेटवर्क जुड़े और सहयोग करने लगे. सन 1991 में नेशनल रिसर्च एंड एजुकेशन नेटवर्क (NREN) की स्थापना भी की गई.

Internet का कोई एक मालिक या Owner नहीं है और ना ही हो सकता है. इंटरनेट का मालिक कोई एक व्यक्ति, संस्थान, कम्पनी और न ही इस विशाल नेटवर्क पर किसी राज्य या देश की सरकारों द्धारा इस पर नियंत्रण किया जाता है. इंटरनेट किसी एक व्यक्ति की सम्पति नहीं है और ना ही कभी हो सकती है. यह अनेको तकनीकों का आपस में मेल है. 

नेशनल रिसर्च एंड एजुकेशन नेटवर्क (NREN) का लक्ष्य शोध (Research) और शिक्षा (Education) सम्बन्धी Information and Notifications के आदान-प्रदान के लिए हाई स्पीड नेटवर्क को विकसित करना था और साथ में इंटरनेट के लिए Commercial Uses की संभावनाओं की तलाश करना था.

Internet सूचना का सुपरहाईवे (Information Superhighway) के नाम से भी प्रसिद्ध है. इसकी मदद से आप नवीन Financial News प्राप्त कर सकते है, लाइब्रेरी कैटलॉग को ब्राउज कर सकते है, अपने दोस्तों के साथ Information को Exchange कर सकते है.

इंटरनेट का उपयोग कहाँ और कैसे होता है (How and Where is the Internet Used)


Internet ke Upyog in Hindi - Internet Information Communication का एक वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क (ऐसे Computers जो आपस में इंटरनेट से जुड़े होते है) है. यह User को Information आदान-प्रदान करने का एक Platform देते है. इन कम्प्यूटरों में सरकारी कार्यालय, विश्वविधयालय, कम्पनियाँ और व्यक्तियों के निजी कंप्यूटर शामिल है.

अधिकतर Internet क्लाइंट और सर्वर मॉडल पर कार्य करते है. जब कोई कंप्यूटर डाटा या फाइल को रिसीव करता है तो उसे क्लाइंट कहते है एवं जब वह डाटा को या फाइल को सेंड कर रहा होता है तो उसे सर्वर कहते है, वह सर्वर बन जाता है. इंटरनेट में कार्य करने के लिए Internet Connection लेना पड़ता है.

Internet हमारे जीवन में आज एक बहोत जरुरी आवश्यकता बन गया है जिसके बिना जीवन अधूरा सा लगता है. आज वर्तमान में व्यक्ति कही भी, कभी भी, किसी भी स्थान से आज अपने कार्य Online घर बैठे हुए ही Internet की मदद से कर सकता है.

हमारे जीवन में इंटरनेट के क्या-क्या उपयोग है जिसने इन्सानी जीवन को काफी आसान बना दिया है इंटरनेट के उपयोग निम्न प्रकार है..

  1. Communication (संचार)
  2. Research (शोध कार्य)
  3. Education (शिक्षा)
  4. Financial Transaction (वित्तीय लेनदेन)
  5. Real Time Update (वास्तविक समय की जानकारी)

Communication (संचार)


Internet के प्रयोग से हम अपने से दूर बैठे व्यक्तियों से संचार के माध्यम से बात बहोत आसानी से कर सकते है. इंटरनेट के हमारे जीवन में आने से पहले ये कार्य बहोत मुश्किल होता था परन्तु इंटरनेट ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है.

साथियों इसके ही जरिये हम ई-मेल, टेक्स्ट और वौइस् चेटिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सन्देश भेजने के कार्य को कर पा रहे है. इंटरनेट की तेज स्पीड से Communication सूविधा हमारे लिये एक बहोत बड़ा उपहार है.

अभी वर्तमान में कम्युनिकेशन के कुछ उदाहरणों में से एक है Social Networking Sites सोशल मीडिया और इंस्टेंट मेसेजिंग आदि. पहले ये कार्य चिट्ठी तार से ही संभव हो पाता था. जिसमे काफी समय लगता था.

Research (शोध कार्य)


Research (शोध) एक ऐसा कार्य है जिसको करने के लिए बड़ी मात्रा में शोध विषय (Research Subject) से सम्बन्धित साहित्य के पुनरवलोकन (Review) की आवश्यकता होती है. शोध विषय से सम्बन्धित साहित्य (Literature) और सन्दर्भ (References) को एकत्रित करना एक कठिन कार्य हुआ करता था.

परन्तु जब से इंटरनेट का विकास हुआ है कंप्यूटर पर मात्र एक क्लिक से सम्बंधित शोध विषय पर पुरे विश्व के हजारो शोधकर्ताओं (Researcher) के लेटर और बुक्स मिल जाती है. वर्तमान में Research Subject के लिए इंटरनेट पर बहोत लाभप्रद जानकारियाँ आपको मिल जाएंगी.

Internet के माध्यम से आप सोशल मीडिया के जरिये विश्व के सैकड़ों विशेषज्ञों (Experts) से जुड़ कर अपने विषय से सम्बन्धित जानकारिया या परामर्श ले सकते है.

Education (शिक्षा)


वर्तमान समय में शिक्षा के विकास और प्रसार में इंटरनेट की बहोत बड़ी भूमिका साबित हो रही है. आज ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म विकसित किये जा रहे है. जिसमे लोग ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करवाकर अपने घर पर बैठकर ही शिक्षा को प्राप्त कर रहे है.

आज अनेको शिक्षण संस्थान, स्कूल और कोचिंग यू-ट्यूब पर अपने चैनल बनाकर इसके जरिये अपने लेक्चर या पढाई का वीडियो अपलोड करके ऑनलाइन लर्निंग को बढ़ावा दे रहे है और विषयों व अन्य जानकारियों की PDF फाइल बनाकर ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही है. ये सब इंटरनेट की मदद से हो रहा है.

गूगल, याहू और सफारी आदि कुछ मुख्य सर्च इंजन है जो की पूरे विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है अपने द्धारा चाही गई सूचनाओं को प्राप्त करने के लिये.

Financial Transaction (वित्तीय लेनदेन)


वित्तीय लेनदेन का मतलब Money Transfer से है. इंटरनेट के जरिये ही आज ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर की प्रणाली को विकसित किया है. जिसके द्धारा आप अपने बैंक के खाते से पूरे विश्व में कही भी Money Transfer कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने बैंक के खाते को बैंक की ऑनलाइन सर्विस जैसे नेट बैंकिंग आदि से जोड़ना पड़ेगा.

वर्तमान में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के अनेको माध्यम उपलब्ध है जैसे फोनपेय, गूगलपेय, पेटम आदि और एटीएम से भी Online मनी Transaction किया जाता है. इसके आलावा इंटरनेट में प्लास्टिक कार्ड जैसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नामों के कार्ड का चलन विकसित किया है. इसके द्धारा भी आप बैंक से Money या पैसे प्राप्त कर सकते हो और ऑनलाइन ट्रांसेक्शन भी कर सकते हो.

Real Time Update (वास्तविक समय की जानकारी)


Internet आपको विश्व में क्या हो रहा है समस्त विश्व की ताजा जानकारियाँ उपलब्ध करवाता है. इंटरनेट में 24 घण्टे के ताजा अपडेटेड समाचार और सूचनाओं से अवगत करवाता है. इंटरनेट से जुड़कर बिज़नेस, वित्त, राजनीती,खेल, मूवी मनोरंजन एवं बहुत से सोशल सब्जेक्ट्स की सूचनाएँ प्राप्त कर सकते है.

हमने आज क्या सीखा - साथियों इस पोस्ट में मैने आपको इंटरनेट के बारे में बताया है कि इंटरनेट क्या होता है, इंटरनेट कैसे कार्य करता है, इंटरनेट के उपयोग क्या है, इंटरनेट का विकास कैसे हुआ, इंटरनेट का परिचय, इंटरनेट की शुरुआत किसने की या इंटरनेट का अविष्कार किसने किया, इंटरनेट की खोज किसने की और इंटरनेट का जनक कोन है. आपको मेरी यह पोस्ट What is Internet in Hindi 2021 I इंटरनेट क्या होता है I यह कार्य कैसे करता है कैसे लगी कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके जरूर बताना.

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ