Hard Dick क्या होती है I What is Computer Hard Disk Drive HDD in Hindi and Types

Hard Disk Kya Hoti Hai in Hindi - साथियों क्या आप जानते हो कि Computer Hard Disk क्या होती है (What is Hard Disk HDD in Hindi) और हार्ड डिस्क कितने प्रकार की होती है (Types of Hard Disk in Hindi). मेरे कईयों साथी इसके लिए जानते होंगे, परन्तु कुछ साथी अभी तक भी नहीं जानते होंगे कि आखिर Hard Disk होती क्या है Computer में.

दोस्तों इस पोस्ट में आपको इसी के लिए बताया जाएगा कि Computer Hard Disk Kya Hoti Hai (HDD). वह भी सम्पूर्ण जानकारी in Hindi में. समस्त अच्छे से जानकारी लेने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिएगा. तभी आप HDD के लिए अच्छे से समझ पाएँगे कि HDD क्या है और यह कितने प्रकार की है (Types of Hard Disk in Hindi)

HDD Hard Disk Kya Hoti Hai in Hindi
Hard Disk Kya Hoti Hai in Hindi

What is Computer Hard Disk in Hindi - कंप्यूटर हार्ड डिस्क क्या होती है

हार्ड डिस्क को Hard Disk Drive भी कहते है. Hard Drive या Hard Disk एक स्थाई (Non- Volatile) Storage Device होता है, जो Digital रूप में अंकित (Encoded) डाटा को चुम्बकीय सतहों वाले घूमते हुए प्लेटर्स (Rotating Platter) पर तेजी के साथ Storage करता है. इसके पूर्ण Structure के लिए आपको आगे पोस्ट में बताया जाएगा.

वैसे तो Hard Disk ड्राइव को Computer के लिए विकसित किया गया था, परन्तु आज हार्ड डिस्क ड्राइव के Application कंप्यूटर से आगे बढ़कर Digital Video Recorders, Digital Audio Players, Personal Digital Assistants, Digital Cameras, Digital Consoles में होने लगे है.

हार्ड डिस्क कार्य कैसे  करती है 

यहाँ आपको बता दें कि Hard Disk  एक चुम्बकीय पदार्थ (Magnetic Material) को एक पैटर्न में चुम्बकिकृत (Magnetized) कर डाटा को रिकॉर्ड करता है, और डाटा को उस मैग्नेटिक मटेरियल पर चुम्बकीयकरन (Magnetization) द्वारा खोजकर उसे वापस पढ़ते है.


एक सामान्य Hard Disk डिजाईन Spindle के रूप पर आधारित होता है, जिसमे एक या अधिक समतल वर्ताकार डिस्क जिन्हें प्लेटर्स (Platters) कहते है, पर डाटा को रिकॉर्ड कीया जाता है. Platters अचुम्बकीय पदार्थ (Non-Magnetic Material) के बने होते है. 

जो आमतोर पर शीशा और एल्युमिनियम होता है, और चुम्बकीय मटेरियल की एक पतली परत उस पर लेपित होती है. पुराने डिस्क में आयरन ऑक्साइड होते थे, लेकिन आजकल के डिस्क में कोबाल्ट आधारित धातु मिश्रण (Alloy) होते है.

Platters को बहोत तेज गति के साथ घुमाया जाता है, और सुचना को प्लेटर पर लिखा जाता है. जैसे ही रीड एंड राइट हेड्स विधि से चुम्बकीय सतह के ऊपर बिलकुल नजदीक से गुजरता है. Read and Wright हेड का प्रयोग डाटा का पता लगाने और उसमे बदलाव करने के लिए होता है.

एक एक्युएटर आर्म (या Access Arm) प्लैटर्स के आस पास एक आर्क (Arc) पर घूमता है. जिससे प्रत्येक हेड घूमने के दोरान प्लेट की पूरी सतह को लगभग एक्सेस कर पता है.

हार्ड डिस्क की भोतिक संरचना

अब आगे बात करते है Hard Disk के Physical Structure की एक Hard Disk Drive के केन्द्र के बायीं और एक एक्युएटर (Actuator) आर्म होती है. Read-Wright Head आर्म के अंत में होता है. हार्ड डिस्क के मध्य में ड्राइव के स्पाइंडल मोटर की आंतरिक संरचना को देखा जा सकता है.

प्रत्येक Platter की मैग्नेटिक सतह कई छोटे-छोटे उप-माइक्रोमीटर आकर (Sub-Micrometre Sized) के मैग्नेटिक एरिया में डिवाइडेड होती है. आजकल Hard Disk में इन मैग्नेटिक एरिया का प्रत्येक एरिया कुछ सौ मैग्नेटिक कणों (Magnetic Grains) से बना होता है. प्रत्येक चुम्बकीय शेत्र एक मैग्नेटिक द्विध्रुव (Dipole) का निर्माण करता है.

हार्ड डिस्क के आजकल नए संस्करणों में MIG (Metal in Gap) Head और पतली फिल्म चढ़े है. वर्तमान में Head में Read and Wright Components को अलग-अलग रखा जाता है, और Actuator आर्म को पास ही लगाया जाता है. रीड एलिमेंट मैग्नेटारेसिस्टिव होता है. राइट एलिमेंट पतली फिल्म चढ़े होते है.


हार्ड डिस्क में मजबूत Platters का प्रयोग और Units की सीलिंग इन्हें Floppy Disk से अधिक मजबूती प्रदान करती है, और Hard Disk Drive फ्लॉपी डिस्क कि तुलना में अधिक ज्यादा Speed से डाटा Access व Transmit करती है. अभी वर्कस्टेशन हार्डडिस्क 160 GB से 750 GB तक Data को Storage कर सकती है, और इससे भी कहीं ज्यादा आगे आने वाले समय में.

यह 7,200 से 10,000 घूर्णन प्रति मिनट की दर से घूम सकती है. इसमें Media Transfer की दर 80 MB प्रति सेकंड होती है. और यह इससे भी तेज गति 15,000 घूर्णन प्रति मिनट की दर से घूम सकता है, एवम मीडिया ट्रान्सफर कि दर 110 MB  प्रति सेकंड या इससे भी अधिक हो सकती है. आजकल बाज़ार में अनेको तरह की हार्ड डिस्क मिलती है.

What is Pocket Hard Disk Drive in Hindi - पॉकेट हार्ड डिस्क ड्राइव क्या होती है

Pocket Hard Disk Drive फ़्लैश ड्राइव का उच्च क्षमता वाला विकल्प है. पॉकेट हार्ड ड्राइव में हार्ड डिस्क स्टोरेज, सुविधाजनक आकार (Convenient Size), यूएसबी कनेक्शंस (USB Connections) का एक समायोजन है.

ये डिवाइस कुछ हद तक Flash Drive से बड़े होते है. इसके बावजूद बड़ी मात्रा में डाटा को स्टोरेज और स्थानांतरित (Transferred) करने के लिए Pocket Hard Disk Drive अत्यंत सुविधाजनक होती है. पॉकेट हार्ड ड्राइव की क्षमता 4 से 8 गीगाबाइट होती है.

फ़्लैश ड्राइव और कार्ड स्टोरेज से भिन्न, पॉकेट हार्ड ड्राइव पहले की Hard Disk Drives के प्लैटर्स व घूमने वाले हेड्स (Moving Heads) को सुरक्षित (Retain) रखते है. इन घूमने वाले हिस्सों के कारण पॉकेट हार्ड ड्राइव में दुरूपयोग की सम्भावना फ़्लैश आधारित मिनी एम.डी. कार्ड्स, कॉम्पेक्ट फ़्लैश और थम्ब्स ड्राइव्स (Thumbs Drives) की अपेक्षाकृत कम होती है.


USB Connections, ड्राइवर रहित Data Access और छोटे आकार जैसे इसके फीचर सभी Pocket Hard Disk Drive में वर्चुअली (Virtually) उपलब्ध होते है.

Types of Hard Disk in Hindi - हार्ड डिस्क कितने प्रकार की होती है

दोस्तों अगर हम आज वर्तमान की बात करें तो अभी हार्ड डिस्क दो प्रकार की है. 1- Internal Hard Disk और 2- External Hard Disk अभी वर्तमान में 4 तरह की Hard Drive आ रही है. Types of Hard Disk in Hindi जोकि निम्नानुसार है..

  1. SATA (Serial Advanced Technology Attachment)
  2. SSD (Solid State Drive)
  3. PATA (Parallel Advanced Technology Attachment)
  4. SCSI (Small Computer System Interface)

इस पोस्ट से क्या जाना - साथियों अब मुझे लगता है कि आप HDD के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे कि हार्ड डिस्क क्या होती है (Hard Disk Drive Kya Hoti Hai), What is Computer Hard Disk Drive HDD in Hindi और यह कितने प्रकार की होती है (Types of Hard Disk Drive in Hindi).

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ