Types of Computer Networks in Hindi और Network के प्रकार

Types of Computer Networks in Hindi - साथियों क्या आप जानते हो कि एक कंप्यूटर को अन्य कम्प्यूटर्स से सूचनाओं को साझा या आदान-प्रदान करने के लिए नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती है. यह Computer Networks स्थान और परिस्थिति के अनुसार अलग -अलग हो सकते है. अब आपके दिमाग में ये सवाल होंगे कि Computer Network Kya Hota Hai और कंप्यूटर नेटवर्क Kitne Prakar ke Hote Hai , (Types of Network in Hindi).

आपके इन्ही सब सवालों के जवाब आपको हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे. इसलिए पोस्ट को ध्यान से पूरा अंत तक पढ़ते रहिये, और अच्छे से जन लीजिये कि कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते है.

Types of Networks in Hindi Computer Network
Types of Networks in Hindi Computer Network


Computer Networks Kya Hota Hai - दोस्तों जैसा आप जानते हो की किसी भी वस्तु या कोई भी सामग्री को अगर हमें किसी तक पहोंचाना है, तो उसके लिए हमें एक माध्यम की आवश्यकता होती है. जिसके द्वारा हम सही जगह पर सही सामग्री पहोंचा सके. इसी तरह से Computer में सूचनाओं के आदान प्रदान और अन्य कम्प्यूटर्स में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने के लिए एक माध्यम Networks होते है.

जो अलग-अलग कंप्यूटर को Networking के द्धारा जोड़ता है. परिस्थिति और स्थान के आधार पर Computer Network भी अलग-अलग तरह के होते है. जिसे हम आगे पोस्ट में विस्तार से जानेंगे कि How Many Types of Computer Networks in Hindi में आपको अच्छे से समझ में आजाएगा की कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते है.

Types of Computer Networks in Hindi - कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते है

दोस्तों विभिन्न परिस्थितियों, जगह, स्थान और दुरी के अनुसार विभिन्न प्रकार के Network का इस्तेमाल किया जाता है. Computer Networks बहोत Types के होते है. जिनमे से मुख्य Computer Networks Types निम्न प्रकार से है..

  1. PAN (Personal Area Network)
  2. LAN (Local Area Network)
  3. MAN (Metropolitan Area Network)
  4. WAN (Wide Area Network)
  5. VPN (Virtual Private Network)

PAN - Personal Area Network

साथियों इस प्रकार के Computer Networks अधिकतर छोटे ऑफिस और घरों में आपको मिलेंगे. इस तरह के नेटवर्क को एक व्यक्ति या Organization द्वारा संचालित या प्रबंधित किया जाता है. यह सबसे छोटा और Basic Type का Network होता है. एक PAN Network किसी वायरलेस मॉडेम, दो कंप्यूटर, प्रिंटर, फ़ोन या टेबलेट आदि से मिलकर बना होता है. जो कि ऑफिस या घर में एक व्यक्ति के चरों तरफ होता है.

PAN Personal Area Network in Hindi
PAN Personal Area Network in Hindi


LAN - Local Area Computer Network

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) एक ऐसा Computer Network है, जो स्थानीय इलाकों (Local Areas) जैसे - घर, कार्यालय या कॉलोनियों को कवर करता है. वर्तमान में चल रहे LAN अधिकांश: 10, 100 या 1000 मेगाबाइट या WiFi तकनीक पर चल रहे इथरनेट IEEE80 पर आधारित होते है. LAN में आमतौर पर प्रयुक्त होने वाली मीडिया है - Coaxical Cables जोकि एक बालदार तार है और बिना तार के भी LAN चल रहा है.

LAN - Computer Local Area Network
LAN - Computer Local Area Network

Features of LAN Network - लैन नेटवर्क की विशेषताएं

वैसे तो Computer LAN Network की बहोत सी विशेषताएँ (Features) होती है, उनमे से कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्न प्रकार से है.

  • इसमें बहोत हाई स्पीड डाटा ट्रान्सफर दर (Rate) होती है.
  • LAN की छोटी भोगोलिक सीमा होती है
  • Leased दूरसंचार लइनों की कोई आवश्यकता नहीं होती है.
  • सिमित संख्या में ही Computers को जोड़ा जा सकता है.

LAN बहोत तीव्र गति (High Speed) से डाटा ट्रांसमिशन की क्षमता रखती है. यह टेलीफोन पर ट्रांसमिट होने वाले डाटा से भी अधिक तेजी से डाटा ट्रांसमिट करती है, परन्तु इनकी दुरी सिमित होती है, और एक LAN Networks से जुड़े Computers की संख्या भी सिमित होती है.

MAN - Metropolitan Area Computer Network

Metropolitan Area Network (MAN) एक ऐसा उच्च गति कंप्यूटर नेटवर्क (High Speed Computer Network) है. जो आवाज, डाटा और फोटो (Images) को 200 मेगाबाइट प्रति सेकण्ड या इससे अधिक की गति से 75 किमी की दूरी तक ले जा सकता है.

एक MAN जिसमे एक या एक से अधिक LAN शामिल हों, और दुसरे दूरसंचार उपकरण जैसे मिक्रोवेव और उपग्रह रिले स्टेशन भी शामिल कर सकता है, वह WAN (Wide Area Network) से छोटा होता है, किन्तु अधिक गति पर कार्य करता है.

MAN -Computer Metropolitan Area Network
MAN -Computer Metropolitan Area Network

Features of MAN Network - मैन नेटवर्क की विशेषताएँ

  • इस नेटवर्क का विस्तार थोडा बड़ा होता है जोकि कस्बों और शहरों में फेला होता है और इनको कवर करता है.
  • MAN में फाइबर ऑप्टिकल और केबल्स कनेक्शन माध्यम के रूप में प्रयुक्त होती है.


WAN - Wide Area Network

Wide Area Network (WAN) एक ऐसा Computer Network है जो कि एक विस्तृत भोगोलिक क्षेत्र को कवर करता है, जो एक राज्य हो सकता है या उससे भी कही कुछ बड़ा क्षेत्र, यह लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) या मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) के बिल्कुल विपरीत होता है, जो या तो एक कक्ष, एक भवन या एक चारदीवारी (Campus) तक ही सिमित होते है.

WAN
WAN

VPN - Virtual Private Network

Virtual Private Network (VPN) को आभासी व्यक्तिगत नेटवर्क भी कहते है. यह एक  Computer का व्यक्तिगत डाटा Networks है जो डाटा को सार्वजनिक संचार व्यवस्था (Public Telecommunication Infrastructure) द्वारा संचारित करता है. VPN कार्यक्षेत्रों और घरों में पाया जाता है.

VPN
VPN

अपने घर से ही कम्पनी के कर्मचारी सुरक्षित रूप से अपनी कम्पनी के नेटवर्कों को Computer या Laptop से लोग इन (Log In) करके अपना कार्य कर लेते है. VPN लम्बी दुरी में नेटवर्क कनेक्टिविटी उपलब्ध कराता है. इस लिहाज से VPN वाइड एरिया नेटवर्क (Wide Area Network - WAN) का एक रूप है.

VPN की मुख्य विशेषता Private Leased Lines पर निर्भर करने की अपेक्षा इन्टरनेट की तरह सार्वजनिक नेटवर्कों का उपयोग करने की क्षमता है.

इस पोस्ट से क्या जाना - साथियों अब मुझे लगता है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Computer Network Kya Hota Hai और Computer Network Kitne Prakar Ke Hote hai (Types of Computer Networks in Hindi). आपके मन में कोई सवाल हो तो प्लीज कमेंट करके जरुर बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ