Projector क्या होता है I Types of Projector in Hindi

Projector Kya Hota Hai - साथियों क्या आप जानते हो कि What is Projector in Hindi और यह कितने प्रकार के होते है (Types of Projector in Hindi). प्रोजेक्टर का इस्तेमाल किसी चित्र, वीडियो या किसी स्लाइड को बड़े पर्दे पर बड़े आकार या स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है. जैसा कि आपने मूवी हॉल में देखा होगा. वहां पर एक प्रोजेक्टर होता है जिसके लेंस के द्धारा एक बड़े पर्दे या स्क्रीन पर पूरी फिल्म को बड़े आकार में दिखाया जाता है.

प्रोजेक्टर का आपने घर पर, सरकारी कार्यालयों, और कंपनी आदि में प्रेजेंटेशन और वीडियो या मूवी आदि देखने के लिए इस्तेमाल करते हुए देखा होगा.

साथियों इस पोस्ट में हम प्रोजेक्टर के बारे में ही जानेंगे कि प्रोजेक्टर क्या होता है कितने प्रकार के होते हैं और यह कार्य कैसे करते हैं अच्छे से जानने और समझने के लिए पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़े.

Projector Kya Hota Hai and Types
Projector Kya Hota Hai and Types
यह भी देखें..


Types of Projector - प्रोजेक्टर कितने प्रकार के होते हैं in Hindi

साथियों आज बाजार में बहुत प्रकार के प्रोजेक्टर उपलब्ध है. Projector का उपयोग करके किसी भी छोटे आकार में दिखने वाले Image, Video या Movie को हम एक बड़े पर्दे/स्क्रीन पर चला सकते हैं, और अनेकों श्रोताओं या कहे कर्मचारियों को प्रेजेंटेशन दे सकते हैं. प्रोजेक्टर मुख्यतः 3 Types के होते हैं (Types of Projector in Hindi). जोकि निम्न प्रकार से है..

1. Video Projector
2. Movie Projector
3. Slide Projector


Video Projector क्या होता है

दोस्तों वीडियो प्रोजेक्टर वीडियो संकेत (Video Signal) लेता है तथा लेंस प्रणाली (Lens System) का प्रयोग कर प्रोजेक्शन स्क्रीन पर उसके अनुरूप इमेज को प्रोजेक्ट करता है. सभी Video Projector बहुत ही तेज रोशनी का प्रयोग कर इमेज को प्रोजेक्ट करते हैं.

सभी आधुनिक प्रोजेक्टो में मानवीय सेटिंग (Manual Settings) के माध्यम से वक्र (Curves), अस्पष्ट (Blurs) तथा अन्य इन्कन्सीस्टेंसीएस (Inconsistencies) को सुधारने की क्षमता होती है. Video Projectors का प्रयोग व्यापक रूप से कॉन्फ्रेंस रूम प्रस्तुति (Conference Room Presentations), क्लास रूम प्रशिक्षण (Classroom Training) तथा होम थिएटर अनुप्रयोगों (Home Theatre Applications) में होता है.

वीडियो प्रोजेक्टर एक Cabinet में रिअर-प्रोजेक्शन स्क्रीन (Rear-Projection Screen) के साथ भी बनाया जा सकता है, जो एक यूनिफाइड डिस्प्ले डिवाइस (Unified Diplay Device) का निर्माण करता है तथा घरेलू थिएटर अनुप्रयोगों के लिए लोकप्रिय है.

पोर्टेबल प्रोजेक्टर (Portable Projector) के लिए सामान्य डिस्प्ले रेजोल्यूशन में एसवीजीए (800x600 Pixel), एक्सजीए (1024x768 Pixel) तथा 720 पी. (1280x720 Pixel) सम्मिलित है.

Video Projector
Video Projector

What is Movie Projector - फिल्म प्रोजेक्टर क्या होता है

Movie Projector एक ऑप्टो मेकैनिकल डिवाइस (Opto Mechanical Device) होता है. जो चल चित्रों (Moving Pictures) को Projection Screen पर प्रोजेक्ट कर प्रदर्शित करता है. अधिकतर ऑप्टिकल तथा मैकेनिकल तत्व इल्यूमिनेशन (Illemination) तथा ध्वनि यंत्रों को छोड़कर मूवी कैमरों में उपलब्ध होते हैं.

Movie Projector
Movie Projector

Slide Projector क्या है

Slide Projector के माध्यम से Slides को बड़ी स्क्रीन या कहे पर्दे पर देखा जाता है. स्लाइड प्रोजेक्टर फोटो ग्राफिक्स स्लाइडों (Photo Graphic Slides) को देखने के लिए एक ऑप्टो-मेकैनिकल डिवाइस होता है. इसमें चार मुख्य तत्व फैन-कूल्ड इलेक्ट्रिक बल्ब या अन्य प्रकाश स्त्रोत, एक परावर्तन (Reflector) तथा कन्डेंसिंग लेंस (Condensing Lens) प्रकाश के स्लाइड पर निर्देशित करने के लिए, एक स्लाइड को पकड़ने वाला (Holder) तथा एक Focusing Lens होता है.


एक ऊष्मा को अवशोषित करने वाला समतल शीशा प्रकाश मार्ग में कंडेंसिंग लेंस (Condensing Lens) तथा स्लाइड के मध्य स्थित होता है. जो स्लाइड को नष्ट होने से बचाने के उद्देश्य से होता है. शीशा (Glass) दृश्य तरंगधैर्य (Visible Wavelengths) को संचालित करता है.

लेकिन इंफ्रारेड को अवशोषित कर लेता है. प्रकाश पारदर्शी स्लाइड तथा लेंस से होकर गुजरता है तथा परिणाम (Resulting) आकृति को बड़ा करके एक लंबवत (Perpendicular) समतल स्क्रीन पर प्रोजेक्ट किया जाता है, ताकि देखने वाले या कहे श्रोता गण इसके परावर्तन (Reflection) को देख पाए.

विकल्प के रूप में आकृति को एक पारभासी (Translucent) रिअर Projection Screen पर Project किया जाता है. जो अक्सर निकट दर्शी (Close Viewing) के लगातार स्वचालित प्रदर्शन के लिए प्रयोग किया जाता है.

Slide Projector
Slide Projector

इस प्रकार का प्रोजेक्शन ऑडियंस के द्वारा प्रकाश किरण (Stream) में बाधा को अथवा प्रोजेक्टर के झटके (Bumping with the Projector) को भी नजरअंदाज करता है. स्लाइड प्रोजेक्टर 1950 तथा 1960 के दशकों में मनोरंजन के साधन के रूप में आमतौर पर प्रचलित थे.

हमने क्या जाना - साथियों मेरी इस पोस्ट Projector क्या होता है और Types of Projector in Hindi से हमने जाना कि Projector वास्तव में Kya Hota Hai, प्रोजेक्टर कितने प्रकार के होते है और प्रोजेक्टर कार्य कैसे करता है. पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेन्ट बॉक्स में कमेंट जरुर करके बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ