Cloud Storage क्या होता है I types of cloud storage in Hindi I क्लाउड स्टोरेज के प्रकार

What is Cloud Storage in Hindi ( Cloud Storage Kya Hota Hai ) क्लाउड स्टोरेज कितने प्रकार के होते है ( Types of Cloud Storage ). साथियों आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि यह क्लाउड स्टोरेज होता क्या है. मेरे अनेको साथी इसके बारे में जानते होंगे और जो साथी इसको नहीं जानते है, वो आज मेरी इस पोस्ट को पढने के बाद क्लाउड स्टोरेज से जुडी सारी जानकारियों को जान जाएँगे.

types of cloud storage in hindi
Cloud Storage Kya Hota Hai and Types of Cloud Storage

Cloud Storage एक तरीके का Service Model है. जहां डाटा यूजर को Network के माध्यम से प्रदान किया जाता है और डाटा को रीमोटली ही मैनेज, सार-संभाल और Backup लिया जाता है.

क्लाउड स्टोरेज, Data Storage का एक Model है, जहाँ डिजिटल डाटा लॉजिकल पूल में स्टोर किया जाता है. Physical Environment (भोतीक वातावरण) को एक होस्टिंग कंपनी संभालती है. यह इन कंपनियों की जिम्मेदारी है कि फिजिकल वातावरण सुचारू रूप से चलता रहे, डाटा हमेशा उपलब्ध रहें और सुरक्षित रहे. ग्राहक और कंपनियां अपना डाटा या Application को स्टोर करने के लिए इस Data Service को खरीद सकते हैं.

क्लाउड स्टोरेज को पास में रखे हुए Computer , वेब सर्विस एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) या इस API का इस्तेमाल करने वाली एप्लीकेशन, जैसे कि क्लाउड डेस्कटॉप स्टोरेज, क्लाउड स्टोरेज गेटवे (Gateway) या वेब आधारित (Web Based) कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के द्वारा Access किया जा सकता है.

यह भी देखें..

Types of Cloud Storage Service in Hindi - क्लाउड स्टोरेज सर्विस के प्रकार

यहाँ आगे आपको बताएँगे कि क्लाउड स्टोरेज सर्विस कितने प्रकार की होती है. Cloud Storage Service मुख्यतः 4 प्रकार की होती है, जो प्रचलित क्लाउड स्टोरेज है. जिनके लिए आपको आगे बताया गया है. वर्तमान में अनेको क्लाउड स्टोरेज हो सकते है परन्तु उनमे से कुछ ज्यादा प्रचलन में है. जिनके लिए आपको बताया जा रहा है.

1- Google drive (गूगल ड्राइव)
2- Microsoft one drive (माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव)
3- Dropbox (ड्रॉपबॉक्स)
4- Box (बॉक्स)

Google Drive - गूगल Cloud Storage के साथ ऑफिस टूल्स भी प्रदान करता है इसमें एक वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन बिल्डर और 15 GB का स्टोरेज स्पेस भी मिलता है. अगर आपके पास गूगल अकाउंट है, तो आप आसानी से अपने Computer, Laptop या Mobile के ब्राउज़र में drive.google.com टाइप करके और इसमें Sign In करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस 15 GB Storage में आप (Document) डॉक्यूमेंट, (Photo) चित्र, फोटोशॉप फाइल इत्यादि Upload कर सकते हैं.

Microsoft One Drive - यह माइक्रोसॉफ्ट का (Product) उत्पाद है. जो विंडोज 8 या विंडोज 10 इस्तेमाल करते हैं, उनको Microsoft One Drive विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में सम्मिलित मिलता है. हालांकि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है बस उसे Desktop App Download करनी होगी या Android के लिए Play Store से App डाउनलोड करनी होगी या विंडोज फोन और एक्स-बॉक्स की एप्प डाउनलोड करनी पड़ेगी.

Dropbox - ड्रॉपबॉक्स सबसे पसंदीदा Cloud Storage है क्योंकि इसका इंस्टॉलेशन आसान है, यह भरोसेमंद है और इस्तेमाल करने में एकदम सरल है. आपकी फाइल्स को क्लाउड के माध्यम से Online रखा जाता है तथा आप ड्रॉपबॉक्स वेबसाइट से कभी भी एक्सेस कर सकते हैं. यह विंडोज, मैक, एंड्रॉयड और लिनक्स के लिए उपलब्ध है.

Box - बॉक्स पर व्यक्तिगत मुफ्त अकाउंट के लिए कोई भी साइन अप (Sign Up) कर सकता है. जहां दूसरे Cloud Storage सिर्फ फाइल स्टोर करने की सुविधा देते हैं, Box में आप फाइल दूसरे यूजर के साथ (Share) साझा भी कर सकते हैं, किसी को काम दे (Work Provide) सकते हैं और File में हुए बदलाव की जानकारी भी ले सकते हैं.

क्लाउड स्टोरेज विभिन्न प्रकार की डिवाइस पर आपका कार्य व फाइल को सिंक्रोनाइज करने की लचीली सुविधा प्रदान करता है. ज्यादातर सभी मुख्य क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म ऑफिस एप्लीकेशन टूल्स को अंतर्निहित इंस्टॉल रखते हैं. जिसकी वजह से आप अपनी Files को कहीं से भी (Create) क्रिएट, (Edit) एडिट, (Draft) ड्राफ्ट व (Publish) पब्लिश कर सकते हैं.

साथियों अब मुझे लगता है कि आप अच्छे से जान गए होंगे की What is Cloud Storage in Hindi क्लाउड स्टोरेज क्या होता है और Types of Cloud Storage in Hindi यह कितने प्रकार के होते है या कहे होता है. दोस्तों यहाँ इस पोस्ट में आपको क्लाउड स्टोरेज से सम्बंधित जानकारियां दी गई है, वह भी हिंदी में. आपको मैरी पोस्ट जानकारी वर्धक लगी हो तो कमेंट करके जरुर बताना.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ